Friday, March 29, 2024
Advertisement

आज भोपाल को मिलेगा 'वंदे भारत एक्सप्रेस' का तोहफा, PM मोदी रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से दिखाएंगे हरी झंडी

वंदे भारत ट्रेन की देश में अधिकतम स्पीड 160 से 180 किलोमीटर प्रति घंटा है, लेकिन शुरुआत में वंदे भारत एक्सप्रेस रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से 91.35 किमी प्रति घंटा की स्पीड से 7.45 घंटे में दिल्ली पहुंचाएगी।

Shashi Rai Written By: Shashi Rai @km_shashi
Updated on: April 01, 2023 8:56 IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- India TV Hindi
Image Source : PTI फाइल फोटो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

PM Modi Bhopal: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल को वंदे भारत एक्सप्रेस का तोहफा देने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन से वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। पीएम कंबाइंड कमांडर कॉन्फ्रेंस में शामिल होंगे और मध्य प्रदेश की पहली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। अब तक देश में 8 बंदे भारत एक्सप्रेस चल रही है। ऐसे में राजधानी भोपाल से दिल्ली तक चलने वाली यह वंदे भारत एक्सप्रेस 9वीं ट्रेन है। 

दोपहर 3:15 बजे रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे  

प्रधानमंत्री मोदी दोपहर 3:05 बजे कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर से कार द्वारा रवाना होंगे। फिर दोपहर 3:15 बजे रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पहुंचकर वंदे भारत ट्रेन को रवाना करेंगे। दोपहर 3:35 बजे प्रधानमंत्री कार से रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से बरकतुल्लाह विश्वविद्यालय कैंपस के हेलीपैड के लिए रवाना होंगे। दोपहर 3:45 बजे BU के हेलीपैड से भोपाल एयरपोर्ट के लिए हेलीकॉप्टर से रवाना होंगे और शाम 4:10 बजे भोपाल एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे। 

इस स्पीड से चलेगी ट्रेन

वंदे भारत ट्रेन की देश में अधिकतम स्पीड 160 से 180 किलोमीटर प्रति घंटा है, लेकिन शुरुआत में वंदे भारत एक्सप्रेस रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से 91.35 किमी प्रति घंटा की स्पीड से 7.45 घंटे में दिल्ली पहुंचाएगी। वहीं दिल्ली से रानी कमलापति रेलवे स्टेशन आते वाक्त इसकी स्पीड 90.38 किमी प्रति घंटा होगी।

ट्रेन का स्टॉपेज

नई दिल्ली दोपहर 2:45 बजे डिपार्चर

आगरा शाम 4:45 बजे पहुंचेगी

झांसी शाम 6:55 बजे स्टॉपेज नहीं है।  
बीना रात 8:40 बजे स्टॉपेज नहीं है।  
भोपाल रात 10:20 स्टॉपेज नहीं है।    
आरकेएमपी रात 10:35 डेस्टिनेशन

आरकेएमपी सुबह 5:55 बजे डिपार्चर
भोपाल सुबह 6:10 बजे स्टॉपेज नहीं है।  
बीना सुबह 7:50 स्टॉपेज नहीं है।  
झांसी  सुबह 9:30 स्टॉपेज नहीं है।  
आगरा सुबह 11:40 बजे पांच मिनट का स्टॉपेज
नई दिल्ली दोपहर 1:45  डेस्टिनेशन

शनिवार के दिन नहीं चलेगी ट्रेन

रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक किराए की औपचारिक घोषणा होना अभी बाकी है लेकिन वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया शताब्दी एक्सप्रेस से 10% से ज्यादा हो सकता है। वंदे भारत एक्सप्रेस सप्ताह में 6 दिन शनिवार को छोड़कर चलेगी । शनिवार को ट्रेन के रेक का मेंटेनेंस का दिन तय किया गया है।

ये भी पढ़ें

बिहार: कल सासाराम जाएंगे गृह मंत्री अमित शाह, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, 1 दर्जन से अधिक डीएसपी की तैनाती

हार के कारण हताशा में डूबी है कांग्रेस, शब्दों की गरिमा भूल गए हैं पार्टी के नेता: नड्डा

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement