Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

राजस्थान में खून जमा देने वाली ठंड! तस्वीरों में देखें कैसे फसलों पर जमी बर्फ

मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान में सर्दी का यह दौर अभी कुछ दिन जारी रहेगा। 48 घंटे तक पाला पड़ने की स्थिति रह सकती है। एक दिन पहले फतेहपुर शेखावाटी में न्यूनतम तापमान - 4.7 डिग्री दर्ज किया गया। यह देश के मैदानी इलाकों में सबसे कम था।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: January 16, 2023 12:16 IST
rajasthan cold- India TV Hindi
Image Source : PTI राजस्थान में फसलों और तारबंदी पर जमी बर्फ

जयपुर: राजस्थान में कड़ाके की सर्दी जारी है और अनेक इलाकों में न्यूनतम तापमान लगातार शून्य से नीचे बना हुआ है। बीती रविवार रात फतेहपुर (सीकर) में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 3.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हनुमानगढ़ जिले में तो न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री पहुंच तक गया जिसके चलते सोमवार सुबह खेतों में बर्फ जमी नजर आई। शीतलहर चलने से ठिठुरन और गलन बढ़ गई, जिससे हाथ-पांव सुन्न पड़ गए। कारों और फसलों पर ओस की बूंदें बर्फ में बदल गई। यहां खेतों में सिंचाई के लिए लगे पाइपों और खेतों की तारबंदी पर भी बर्फ जम गई। मौसम विभाग के अनुसार, सर्दी का यह दौर अभी कुछ दिन जारी रहेगा।

rajasthan cold

Image Source : PTI
राजस्थान में सर्दी का टॉर्चर

अगले 3 दिन कहर बरपाएगी सर्दी

मौसम विभाग के अनुसार अगले 3 दिन तक सर्दी कहर बरपाएगी। 48 घंटे तक पाला पड़ने की स्थिति रह सकती है। एक दिन पहले फतेहपुर शेखावाटी में न्यूनतम तापमान - 4.7 डिग्री दर्ज किया गया। यह देश के मैदानी इलाकों में सबसे कम था।

rajasthan cold

Image Source : TWITTER
खेतों में पत्तों पर जमी बर्फ

जानिए कहां रहा कितना तापमान
रविवार रात न्यूनतम तापमान फतेहपुर सीकर में शून्य से नीचे 3.7 डिग्री सेल्सियस, चूरू में शून्य से नीचे 2.5 डिग्री, सीकर में शून्य से नीचे 2.0 डिग्री, अलवर व भीलवाड़ा में 0.0 डिग्री, बीकानेर में 2.4 डिग्री, उदयपुर में 2.0 डिग्री, चित्तौड़गढ़ में 1.5 डिग्री, गंगानगर में 2.6 डिग्री, जयपुर में 4.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

rajasthan cold

Image Source : PTI
पतों तारबंदी पर जमी बर्फ

19 जनवरी से राहत मिलने के आसार
उल्लेखनीय है कि राज्य के फतेहपुर सहित अनेक इलाके लगातार कड़ाके की सर्दी की चपेट में हैं जहां रात में पारा शून्य से नीचे चला जाता है। मौसम विभाग के अनुसार, राज्य में जारी अति शीतलहर व पाला का दौर 18 जनवरी तक जारी रहेगा। 19 जनवरी से न्यूनतम तापमान में हल्की बढ़ोतरी होने से शीतलहर से कुछ राहत मिलने के आसार हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राजस्थान सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement