Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

AUS vs SA : टीम इंडिया के बराबर पहुंची साउथ अफ्रीका, एक ही पारी में टूटे इतने ​रिकॉर्ड

ODI World Cup 2023 AUS vs SA : साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे ​विश्व कप 2023 में इतना बड़ा स्कोर लगा दिया कि टीम इंडिया का रिकॉर्ड भी खतरे में आ गया। इतना ही नहीं क्विंटन डीकॉक ने एक शतक लगाकर नए नए कीर्तिमान स्थापित कर दिए।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: October 12, 2023 18:43 IST
South Africa Cricket Team - India TV Hindi
Image Source : GETTY South Africa Cricket Team

ODI World Cup 2023 AUS vs SA : वनडे की दो सबसे बड़ी टीमें यानी ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच बड़ा मुकाबला आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में खेला जा रहा है। जहां एक ओर साउथ अफ्रीका टीम एक मैच जीतकर यहां आई है, वहीं ऑस्ट्रेलिया को भारतीय टीम से हार का सामना करना पड़ा है। वैसे तो लखनऊ की पिच कम रन के लिए जानी जाती है और सभी को उम्मीद थी कि यहां ज्यादा बड़ा स्कोर नहीं बन पाएगा, लेकिन साउथ अफ्रीका ने सभी धता बताते हुए ऑस्ट्रेलिया के घातक बॉलिंग अटैक के सामने 311 रन बना दिए और वे भी सात ​विकेट पर। यानी ऑस्ट्रेलिया को ये मैच जीतने के लिए अब 50 ओवर में 312 रन बनाने होंगे। इस बीच 300 प्लस रन बनाकर साउथ अफ्रीका ने भारतीय टीम की बराबरी भी कर ली है। साथ ही कई नए नए कीर्तिमान बनाने और ध्वस्त करने का भी काम किया है। 

साउथ अफ्रीका ने लगातार पांचवीं बार बनाया वनडे में 300 से ज्यादा का स्कोर 

वनडे क्रिकेट में अगर लगातार सबसे ज्यादा बार 300 प्लस रन बनाने की बात की जाए तो इंग्लैंड की टीम इसमें नंबर एक पर है। साल 2019 में इंग्लैंड ने लगातार सात बार 300 से ज्यादा का स्कोर किया था। इसके बाद नंबर आता है ऑस्ट्रेलिया का, जिसने साल 2007 में छह बार लगातार 300 से ज्यादा का स्कोर वनडे में लगाया था। भारतीय टीम ने साल 2020 और इसके बाद 2021 में भी छह बार वनडे में 300 से ज्यादा रन बनाए हैं। श्रीलंका ने 2006 में पांच बार ये कारनामा किया है और भारतीय टीम ने साल 2017 में भी पांच बार 300 से ज्यादा का स्कोर लगातार स्कोर बोर्ड पर लगाया है। अब साउथ अफ्रीका की टीम ने लगातार पांचवीं बार 300 से ज्यादा रन बना दिए हैं। यानी साउथ अफ्रीका की टीम भारत के पांच बार की बराबरी पर आ गई है। 

क्विंटन डीकॉक ने जड़ा लगातार दूसरी बार शतक, एडन मारक्रम का अर्धशतक 
आज का मैच तो वैसे साउथ अफ्रीका के क्विंटन डीकॉक के नाम रहा। उन्होंने शानदार शतक लगाया। डीकॉक ने 106 बॉल पर 109 रन की बेहतरीन पारी खेली। इस दौरान उनके बल्ले से आठ चौके और पांच छक्के आए। उनके अलावा केवल कप्तान एडन मारक्रम ही ऐसे बल्लेबाज रहे, जो 50 का आंकड़ा पार कर पाए। यानी ​डीकॉक की बदौलत ही टीम ने 300 प्लस का लक्ष्य कंगारू टीम के सामने रखा है। अगर पूरी दुनिया के विकेटकीपर बल्लेबाजों की बात की जाए तो कुमार संगकारा ने सबसे ज्यादा पांच शतक लगाए हैं। वहीं एबी डिविलियर्स और ब्रेंडन टेलर के अलावा अब ​डीकॉक तीसरे ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने दो शतक वनडे विश्व कप में लगा दिए हैं। इतना ही नहीं वे एबी डिविलियर्स के बाद दूसरे ऐसे दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने वर्ल्ड कप में बैक टू बैक दो शतक लगाए हैं। साल 2011 में डिविलियर्स ने ये काम किया था और अब डिकॉक ने कर दिखाया है। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया बनाम साउथ अफ्रीका मैच में अब ​डीकॉक के तीन शतक हो गए हैं। इससे पहले हर्षल गिब्स ने दो और फॉफ डुप्लेसी ने पांच शतक लगाए थे। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

क्विंटन डीकॉक ने रचा इतिहास, एबी डिविलियर्स के बाद बने दूसरे ऐसे बल्लेबाज

रोहित शर्मा के सिक्सर किंग बनने पर क्रिस गेल ने दिखाया जर्सी नंबर 45, ​हिटमैन ने बताया फेवरिट अंक

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement