Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

भारत का आज नीदरलैंड्स से मुकाबला, इंग्लैंड ने चैंपियंस ट्रॉफी के लिए किया क्वालीफाई; देखें खेल की 10 खबरें

Sports Top 10: वर्ल्ड कप में आज भारतीय टीम अपना आखिरी लीग मैच नीदरलैंड्स के खिलाफ बेंगलुरु के मैदान पर खेलेगी। वहीं इंग्लैंड ने साल 2025 में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: November 12, 2023 10:13 IST
Sports Top 10- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sports Top 10

Sports Top 10: वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम आज अपना आखिरी लीग मुकाबला नीदरलैंड्स के खिलाफ बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेलने उतरेगी। सेमीफाइनल मैच से पहले टीम इंडिया अपनी तैयारियों को जरूर परखना चाहेगी, जहां उसका मुकाबला 15 नवंबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ होगा। वहीं इंग्लैंड ने वर्ल्ड कप में अपने आखिरी लीग मैच में पाकिस्तान को 93 रनों से मात देने के साथ साल 2023 में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है। आइए जानते हैं, खेल की 10 बड़ी खबरें।

भारत का आज नीदरलैंड्स से मुकाबला

वर्ल्ड कप में अभी तक सभी मैचों में जीत हासिल करने वाली भारतीय टीम अपना आखिरी लीग मैच नीदरलैंड्स टीम के खिलाफ खेलेगी। दोनों टीमों के बीच ये मुकाबला बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा। टीम इंडिया जहां 16 अंकों के साथ प्वाइंट्स टेबल में नंबर-1 की पोजीशन पर है तो वहीं नीदरलैंड्स की टीम चार अंकों के साथ सबसे अंतिम पायदान पर काबिज है।

सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से होगा भारत का सामना

भारतीय टीम की वनडे वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में भिड़ंत न्यूजीलैंड की टीम से होना तय हो गया है। साल 2019 के वर्ल्ड कप में भी भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ ही सेमीफाइनल मुकाबला खेला था, जिसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि इस बार लीग स्टेज में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को मात दी थी। दोनों टीमों के बीच सेमीफाइनल मैच 15 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा।

इंग्लैंड ने पाकिस्तान को दी 93 रनों से करारी मात

गतविजेता इंग्लैंड ने इस वर्ल्ड कप से जीत के साथ विदाई ली। पाकिस्तान के खिलाफ अपने आखिरी लीग मैच को इंग्लैंड ने 93 रनों से अपने नाम किया। इस मुकाबले में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 337 रन बनाए थे। इसके जवाब में पाकिस्तान की टीम 43.3 ओवरों में सिर्फ 244 रन बनाकर सिमट गई।

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए इंग्लैंड ने किया क्वालीफाई

पाकिस्तान की मेजबानी में साल 2025 में खेली जाने वाली आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के लिए इंग्लैंड क्वालीफाई करने में कामयाब हो गई है। पाकिस्तान के खिलाफ मिली शानदार जीत की बदौलत इंग्लैंड ने वर्ल्ड कप 2023 की प्वाइंट्स टेबल में 9 मैचों में तीन जीत के साथ सातवें स्थान पर रहते हुए खत्म किया।

बाबर ने कप्तानी छोड़ने के सवाल पर दिया जवाब

पाकिस्तान के वर्ल्ड कप 2023 में शर्मनाक प्रदर्शन के बाद बाबर आजम पर कप्तानी छोड़ने का दबाव काफी ज्यादा बढ़ गया है। वहीं बाबर ने इंग्लैंड के खिलाफ मैच के बाद इस सवाल के जवाब में कहा कि वह इस जिम्मेदारी को आगे भी निभाना जारी रखने की पूरी कोशिश करेंगे।

हारिस रऊफ के नाम पर दर्ज हुआ वर्ल्ड कप में शर्मनाक रिकॉर्ड

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हारिस रऊफ के लिए ये वर्ल्ड कप किसी बुरे सपने से कम साबित नहीं हुआ। हारिस के नाम अब वर्ल्ड कप के एक संस्करण में सबसे ज्यादा रन देने वाले गेंदबाज बन गए हैं। रऊफ ने इस वर्ल्ड कप में कुल 533 रन दिए। वहीं इससे पहले ये रिकॉर्ड इंग्लैंड के लेग स्पिनर आदिल रशीद के नाम पर था, जिन्होंने साल 2019 के वर्ल्ड कप में 526 रन दिए थे।

डेविड विली ने अपने आखिरी इंटरनेशनल मैच में दिखाया कमाल

इंग्लैंड के लिए अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच खेल रहे बाएं हाथ के तेज गेंदबाज डेविड विली ने पाकिस्तान के खिलाफ शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन करते हुए 3 विकेट हासिल किए। इसी के साथ विली अब इंग्लैंड के लिए वनडे फॉर्मेट में 100 विकेट लेने वाले पहले बाएं हाथ के तेज गेंदबाज बन गए हैं। वहीं विली को इस मैच में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड भी मिला।

ऑस्ट्रेलिया ने बांग्लादेश को 8 विकेट से दी मात

वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहले ही अपनी जगह को पक्का कर चुकी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने अपने आखिरी लीग मैच में भी जीत की लय को बरकरार रखते हुए बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले में 8 विकेट से बड़ी जीत दर्ज की। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया को 307 रनों का लक्ष्य मिला था, जिसे उन्होंने मिचेल मार्श के नाबाद 177 रनों की पारी के दम पर इस लक्ष्य को 44.4 ओवरों में ही हासिल कर लिया। ऑस्ट्रेलिया का सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका की टीम से मुकाबला 16 नवंबर को कोलकाता के मैदान पर होगा।

टाइम आउट विवाद पर MCC ने सुनाया अपना फैसला

श्रीलंका के पूर्व कप्तान एंजलो मैथ्यूज के टाइम आउट विवाद पर अब मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने अपना फैसला सुना दिया है। उन्होंने अपने बयान में कहा कि कहा कि अंपायरों ने वर्ल्ड कप के मैच में एंजेलो मैथ्यूज को सही टाइम आउट करार दिया था लेकिन नया हेलमेट मांगने से पहले अंपायरों से सलाह लेकर मैथ्यूज उस तरह से आउट होने से बच सकते थे।

कप्तान बावुमा की इंजरी ने बढ़ाई साउथ अफ्रीका की चिंता

साउथ अफ्रीकी टीम के कप्तान तेम्बा बावुमा अफगानिस्तान के खिलाफ आखिरी लीग मैच के दौरान हैम्सट्रिंग की समस्या से जूझते हुए मैदान पर दिखाई दिए थे। वहीं मैच के बाद बावुमा ने अपनी चोट को लेकर बताया कि उन्हें नहीं पता कि ये कितना गंभीर है। इससे सेमीफाइनल मैच से पहले साउथ अफ्रीका टीम की चिंता जरूर बढ़ गई है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement