Sunday, May 19, 2024
Advertisement

टेस्ट सीरीज की तैयारी के लिए इस जगह पहुंची इंग्लैंड की टीम, सेलेक्टर के लिए BCCI ने मांगे आवेदन; देखें 10 बड़ी खबरें

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने सीनियर पुरुष टीम के लिए एक सेलेक्टर के पद के लिए आवेदन मांगे हैं। आवेदकों के पास अपनी उम्मीदवारी जमा करने के लिए 25 जनवरी को शाम 6 बजे तक का समय है।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: January 16, 2024 10:13 IST
England Cricket Team And Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV England Cricket Team And Indian Cricket Team

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने सीनियर पुरुष टीम के लिए एक सेलेक्टर के पद के लिए आवेदन मांगे हैं। आवेदकों के पास अपनी उम्मीदवारी जमा करने के लिए 25 जनवरी को शाम 6 बजे तक का समय है। वहीं, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच पांच टी20 मैचों की सीरीज खेली जा रही है। न्यूजीलैंड की टीम पहले ही सीरीज में 2-0 की बढ़त ले चुकी है। लेकिन बीच सीरीज में न्यूजीलैंड की टीम को तगड़ा झटका लगा है और चोटिल होने की वजह से कप्तान केन विलियमसन बाहर हो गए हैं। 

BCCI में इस पद पर निकली वैकेंसी

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने सीनियर पुरुष टीम के लिए एक सेलेक्टर के पद के लिए आवेदन मांगे हैं। हालांकि, बीसीसीआई ने अभी ये साफ नहीं किया है कि अजीत अगरकर की अध्यक्षता वाले मौजूदा पांच सदस्यीय पैनल में से कौन से सक्रिय सेलेक्टर को रिप्लेस करने के लिए आवेदन मांगे गए हैं। बता दें अजीत अगरकर के अध्यक्ष बनने के बाद दो सिलेक्टर वेस्ट से हो गए हैं। इनके अलावा सलिल अंकोला (वेस्ट), एसएस दास (ईस्ट), एस शरथ (साउथ) और सुब्रतो बनर्जी (मध्य) के रूप में शामिल हैं। आवेदकों के पास अपनी उम्मीदवारी जमा करने के लिए 25 जनवरी को शाम 6 बजे तक का समय है। 

इस देश में इंग्लैंड की हो रही तैयारी

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी। दोनों टीमों के लिए ये सीरीज बहुत ही अहम है। दोनों टीमों के बीच पहला मैच 25 जनवरी से खेला जाएगा। लेकिन इससे पहले ही इंग्लैंड की टीम तैयारी के लिए अबुधाबी पहुंच चुकी है। भारतीय पिचें हमेशा से ही स्पिनर्स की मददगार होती हैं। इसी वजह से इंग्लैंड की टीम भारत जैसी ही पिचों पर तैयारी कर ही है। 

डीपफेक का शिकार हुए सचिन तेंदुलकर

सचिन ने डीपफेक वीडियो को शेयर करते हुए लिखा कि ये वीडियो फर्जी हैं। टेक्नोलॉजी का इस तरह से दुरुपयोग परेशान करने वाला है। सभी से अनुरोध है कि वे इस तरह के वीडियो, विज्ञापन और ऐप की बड़ी संख्या में रिपोर्ट करें। बता दें इस वीडियो में उपयोग की गई आवाज तेंदुलकर से मिलती-जुलती है। तेंदुलकर ने आगे लिखा कि सोशल मीडिया मंचों को शिकायतों के प्रति सतर्क और उत्तरदायी होने की जरूरत है। गलत सूचना और डीपफेक के प्रसार को रोकने के लिए उनकी तरफ से कार्रवाई महत्वपूर्ण है।

प्रखर चतुर्वेदी ने तोड़ा युवराज सिंह का रिकॉर्ड

कर्नाटक के बल्लेबाज प्रखर चतुर्वेदी ने इतिहास रच दिया। उन्होंने नाबाद 404 रन की पारी खेली। उन्होंने 638 गेंदों का सामना करते हुए 46 चौके और तीन छक्के लगाए। इसी के साथ वह इस टूर्नामेंट के फाइनल में 400 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज भी बने। प्रखर चतुर्वेदी ने इस पारी के साथ युवराज सिंह का 24 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। वह युवराज को पछाड़ते हुए कूच बिहार ट्रॉफी के फाइनल में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। युवराज सिंह ने दिसंबर 1999 में बिहार की टीम के खिलाफ 358 रन बनाए थे।

नासिर हुसैन ने कही ये बात 

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने भारत दौरे से पहले ही कहा कि मेरा मानना है कि उन्हें अच्छी पिच तैयार करनी चाहिए जो थोड़ा स्पिन ले क्योंकि इससे उनके स्पिनर और बल्लेबाज दोनों के लिए समान अवसर रहेंगे। उन्होंने कहा कि अगर वे बहुत अधिक स्पिन लेने वाली पिच तैयार करते हैं तो यह लॉटरी की तरह हो सकता है और इससे इंग्लैंड के स्पिनरों की भी खेल में भूमिका बढ़ जाएगी। जिस तरह से बैजबॉल काम करती है उसे देखते हुए उन्हें आसानी से चंगुल में नहीं फंसाया जा सकता।  

श्रेयस अय्यर ने दिया ये बयान 

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले श्रेयस अय्यर ने कहा कि स्थिति चाहे जो भी हो, मैं आक्रामक होकर खेलने जा रहा हूं। आप रन बनाना चाहते हैं और आपको अपनी टीम को एक निश्चित बिंदु तक ले जाना होता है। यही मेरी मानसिकता थी और यही है मैं जिसमें मैं फंस गया। स्कोर की परवाह किए बिना मैं (प्रदर्शन से) खुश था। बता दें उन्होंने आंध्र के खिलाफ पहली पारी में  48 रन बनाए थे।

टी20 सीरीज से बाहर हुए कप्तान केन विलियमसन 

पाकिस्तान के खिलाफ जारी टी20 सीरीज के दूसरे मुकाबले में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन चोटिल हो गए थे। स्कैन के बाद मामूली हैमस्ट्रिंग खिंचाव की पुष्टि हुई। लेकिन वह पाकिस्तान के खिलाफ बाकी बचे तीन टी20 मैचों से बाहर हो गए हैं और उनकी जगह विल यंग को चांस मिला है।

बेंगलुरु पहुंची भारतीय टीम 

रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम तीसरे टी20 मैच के लिए सोमवार देर शाम बेंगलुरू पहुंच गई है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में भारतीय टीम के खिलाड़ियों की इंदौर से बेंगलुरू तक का सफर दिखाया गया है। बता दें भारतीय टीम अफगानिस्तान के खिलाफ पहली बार कोई वाइट बॉल सीरीज खेल रही है। भारत ने  शुरुआती दोनों मैच जीतकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। 

लियोनल मेसी को मिला फीफा का बड़ा अवॉर्ड 

अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनल मेसी ने नॉर्वेजियन स्ट्राइकर एर्लिंग हालैंड को पछाड़कर फीफा 2023 के बेस्ट प्लेयर का अवॉर्ड जीत लिया है। मेसी ने तीसरी बार ये बड़ा अवॉर्ड अपने नाम किया है। फीफा 2023 के बेस्ट प्लेयर अवॉर्ड के लिए लियोनल मेसी और एर्लिंग हालैंड के बीच कड़ी टक्कर थी। दोनों खिलाड़ियों के 48-48 प्वाइंट्स थे। लेकिन बाद में बाजी मेसी के हाथ लगी। मेसी को साल 2022 का भी फीफा का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया था। 

नाओमी ओसाका को पहले दौर में मिली हार 

ब्रेक के बाद ग्रैंडस्लैम में वापसी करने वाली दो बार की पूर्व चैम्पियन नाओमी ओसाका ऑस्ट्रेलियाई ओपन के पहले ही दौर में 16वीं वरीयता प्राप्त कैरोलीन गार्सिया से हारकर बाहर हो गई । मां बनने के कारण पंद्रह महीने बाद टेनिस कोर्ट पर लौटी ओसाका को 4-6, 6-7 से पराजय झेलनी पड़ी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement