Thursday, May 09, 2024
Advertisement

भारत में 2016 में बिकेंगे 25 करोड़ फोन, जिनमें से 5 करोड़ होंगे 4जी स्मार्टफोन

नई दिल्ली: भारत और चीन की गिनती दुनिया के सबसे बड़े मोबाइल हैंडसेट्स बाज़ार में होती है। खासतौर से भारत में तो मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने वालों की संख्या लगातार तेज़ी से बढ़ रही

Manoj Sharma Manoj Sharma
Updated on: January 20, 2016 11:43 IST
50 million 4G smartphones to be sold in India in 2016- India TV Hindi
50 million 4G smartphones to be sold in India in 2016

नई दिल्ली: भारत और चीन की गिनती दुनिया के सबसे बड़े मोबाइल हैंडसेट्स बाज़ार में होती है। खासतौर से भारत में तो मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने वालों की संख्या लगातार तेज़ी से बढ़ रही है। अब एक रिसर्च रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि भारत का मोबाइल फोन बाज़ार इस साल 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 25 करोड़ हैंडसेट्स पर पहुंच जाएगा। इसके साथ ही इस रिसर्च रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इनमें ज़्यादा संख्या उन हैंडसेट्स की होगी, जिनकी कीमत 5 हज़ार रुपये से कम है।

2016 में भारत में मोबाइल हैंडसेट की बिक्री में होगी 4 फीसदी की बढ़ोतरी

साइबरमीडिया रिसर्च (सीएमआर) की भारतीय मोबाइल हैंडसेट बाजार रिपोर्ट में कहा गया है, मौजूदा परिदृश्य की समीक्षा तथा ऐतिहासिक रुख के विश्लेषण से पता चलता है कि 2016 में भारत का मोबाइल हैंडसेट बाजार पिछले साल की तुलना में 4 फीसदी बढ़ जाएगा औऱ 25 करोड़ इकाई का रहेगा।

2015 में बिके थे 9.5 करोड़ स्मार्टफोन

रिपोर्ट में कहा गया है कि स्मार्टफोन खंड 2015 औसत 32 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 9.5 करोड़ इकाई का रहा। एक साल पहले यह 7.7 करोड़ इकाई था। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2016 में 4जी हैंडसेट की बिक्री पांच करोड़ इकाई रहने की उम्मीद है।

4जी हैंडसेट्स की बिक्री बढ़ने का होगा क्या फायदा

4जी हैंडसेट्स की बिक्री बढ़ने औऱ 4जी मोबाइल सर्विसेज़ का विस्तार होने से भारत का डिजिटल संसार बदल जाएगा। इंटरनेट की स्पीड इतनी तेज़ हो जाएगी कि बॉलीवुड की लंबी-लंबी फिल्में मिनटों में डाउनलोड हो जाएंगी। तब सिर्फ मनोरंजन ही नहीं, बल्कि स्मार्टफोन पर बैंकिंग, ई-कॉमर्स और शेयर-कमोडिटी ट्रेडिंग भी काफी आसान हो जाएगी। अगर 4जी हैंडसेट्स की कीमत कम होगी, तो अधिकांश भारतीय भी इस स्मार्टफोन क्रांति से जुड़कर फायदा उठा सकेंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement