Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

नोएडा: अब सिर्फ यात्रा के ही नहीं, शॉपिंग के भी काम आएगा मेट्रो कार्ड

मेट्रो ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच शुरू होने जा रही मेट्रो की एक्वा लाइन के यात्रियों को कैश की झंझट से छुटकारा दिलाने के लिए नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (NMRC) एक नई पहल करने जा रहा है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 03, 2017 15:27 IST
Photo Courtesy: www.nmrcnoida.com- India TV Hindi
Photo Courtesy: www.nmrcnoida.com

नोएडा: मेट्रो ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच शुरू होने जा रही मेट्रो की एक्वा लाइन के यात्रियों को कैश की झंझट से छुटकारा दिलाने के लिए नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (NMRC) एक नई पहल करने जा रहा है। जी हां, मेट्रो से यात्रा करने वाले यात्री अब अपने मेट्रो कार्ड को ओपन लूप कार्ड की तरह इस्तेमाल कर सकेंगे।

टेक से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

मेट्रो की एक्वा लाइन और सिटी बसों में सफर करने के साथ ही साथ आप इस कार्ड के जरिए शॉपिंग मॉल और पेट्रोल पंप पर भी भुगतान कर सकेंगे। भारत में अपनी किस्म का यह पहला प्रयोग होगा। मेट्रो के मैनेजमेंट को आशा है कि इस कदम से जेबतराशी और लूटपाट की घटनाओं पर लगाम लग सकेगी। सूत्रों के मुताबिक, NMRC ने ओपन लूप कार्ड बनाने के लिए एजेंसी के चुनाव की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

इन्हें भी पढ़ें:

बताया जा रहा है कि 6 महीने के अंदर इसे सिटी बसों में लागू कर दिया जाएगा। इस प्रॉजेक्ट के दूसरे चरण में DMRC के साथ मिलकर इसे दिल्ली-एनसीआर में भी लॉन्च करने की योजना है। DMRC में क्लोज लूप कार्ड्स का इस्तेमाल होता है जिनसे आप मेट्रो में केवल सफर कर सकते हैं। देश के अन्य हिस्सों की मेट्रो सेवाओं में भी क्लोज लूप कार्ड इस्तेमाल किया जाता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement