Wednesday, June 12, 2024
Advertisement

सरकार ने जारी की वार्निंग, करोड़ों Android यूजर्स का स्मार्टफोन हो सकता है हैक, तुरंत कर लें यह काम

CERT-In ने देश के करोड़ों एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की है। यूजर्स को अपने स्मार्टफोन में तुरंत लेटेस्ट सिक्योरिटी अपडेट डाउनलोड करने के लिए कहा है। साथ ही, स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों को इसके लिए तत्काल सिक्योरिटी पैच जारी करने का आदेश दिया है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: June 11, 2024 13:10 IST
Android Smartphone- India TV Hindi
Image Source : FILE Android Smartphone

सरकारी साइबर सिक्योरिटी एजेंसी CERT-In ने देश के करोड़ों Android स्मार्टफोन यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की है। सिक्योरिटी एजेंसी ने वार्निंग जारी करते हुए कहा है कि एंड्रॉइड डिवाइस में पाई गई एक खामी की वजह से यूजर्स का निजी डेटा साइबर अपराधियों के हाथ लग सकता है और वो उसका गलत इस्तेमाल कर सकते हैं। CERT-In को यह खामी नए और पुराने एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम में दिखी है। इसकी वजह से Android 12, Android 12L, Android 13 और Android 14 ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन प्रभावित हो सकते हैं।

साइबर सिक्योरिटी एजेंसी का कहना है कि इसकी वजह से 30 मिलियन यानी 3 करोड़ एंड्रॉइड स्मार्टफोन प्रभावित हो सकते हैं। करोड़ों की संख्यां में डिवाइस प्रभावित होना न सिर्फ यूजर्स के लिए परेशानी की बात है, बल्कि सिक्योरिटी एजेंसी को भी इसमें कठिनाई आ सकती है।

इन ब्रांड्स के स्मार्टफोन होंगे प्रभावित

CERT-In ने अपनी रिपोर्ट में कई वलनरेबिलिटीज को रिपोर्ट किया है और कहा कि यह फ्रेमवर्क में एग्जिस्ट करती है। गूगल प्ले सिस्टम अपडेट, करनेल, ARM कंपोनेंट्स, मीडियाटेक कंपोनेंट्स और क्वालकॉम क्लाउड सोर्स्ड कंपोनेंट्स में यह गड़बड़ी देखी गई है। यह दिक्कत एंड्रॉइड स्मार्टफोन में डीप-रूटेड है यानी गहराई में पाई गई है। इन कंपोनेंट्स के मैन्युफैक्चरर्स को इसे दूर करना चाहिए। सरकारी एजेंसी ने Samsung, Realme, OnePlus, Xiaomi और Vivo के स्मार्टफोन में इस तरह की दिक्कतें पाई हैं। इन ब्रांड्स को तुरंत इसके लिए सिक्योरिटी पैच जारी करनी चाहिए।

तुरंत कर लें यह काम

इसके अलावा सरकारी एजेंसी ने गूगल और उसके पार्टनर से तुरंत सिक्योरिटी पैच जारी करके इसे फिक्स करने के लिए कहा है। इस गड़बड़ी की वजह से करोड़ों यूजर्स के स्मार्टफोन में सेंधमारी की जा सकती है। सिक्योरिटी एजेंसी ने यूजर्स को अपने Android स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाकर डिवाइस में सिक्योरिटी पैच डाउनलोड करने के लिए कहा है।

  • इसके लिए यूजर्स को सबसे पहले अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाना होगा।
  • इसके बाद सॉफ्टवेयर अपडेट सर्च करें और अपडेट मिलने पर उसे तुरंत डाउनलोड कर लें।
  • अपडेट डाउनलोड करने के बाद फोन को रिस्टार्ट करें और यूज करें।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement