Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इंटरनेट के बिना भी ट्रैक कर सकते हैं ट्रेन की लाइव लोकेशन, बस फोन में कर लें ये आसान काम

ट्रेन में सफर करने के दौरान कई बार ट्रेन की लाइव लोकेशन चेक करना पड़ता है। हालांकि कई बार ट्रेन ऐसी जगह पर होती है जहां पर डेटा ठीक से काम नहीं करता जिससे लाइव लोकेशन ट्रैक करना मुश्किल हो जाता है। क्या आप जानते हैं कि आप बिना इंटरनेट के भी ट्रेन की लाइव लोकेशन जान सकते हैं। आइए आपको इसका तरीका बताते हैं...

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: February 21, 2024 10:35 IST
train live location, where is my train, train live location app, train live location without interne- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो आप बस एक ऐप की मदद से बिना इंटरनेट के भी ट्रेन की लाइव लोकेशन पता कर सकते हैं।

भारत में यात्रा करने सबसे सरल और सस्ता साधन ट्रेन ही है। हर दिन लाखों लोग ट्रेन से सफर करते हैं। आप भी अक्सर ट्रेन से आते जाते होंगे। ट्रेन से सफर करने के दौरान कई बार ट्रेन की लोकेशन देखना पड़ता है। लोकेशन के जरिए हम जानते हैं कि हमें जहां जाना वहां पहुंचने में कितना समय लगेगा और साथ ही यह भी पता चलता है कि ट्रेन कितनी लेट है। कई बार ट्रेन ऐसी जगह पर खड़ी हो जाती है जहां पर कोई स्टेशन नहीं होता। कई बार तो ऐसी जगह पर ट्रेन रुक जाती है जहां पर इंटरनेट काम नहीं करता। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिना इंटरनेट के भी ट्रेन की लोकेशन को ट्रैक किया जा सकता है। आइए आपको बताते हैं कि यह कैसे संभव है। 

ट्रेन की लोकेशन न पता चल पाने से कई बार बड़ी परेशानी भी हो  जाती है। इससे अंदाजा नहीं लग पता कि हम कितनी देर तक अपने स्टेशन पहुंचेंगे। आपको बता दें कि आप बेहद आसानी से बिना इंटरनेट के भी ट्रेन की लाइव लोकेशन को पता सकते हैं। अगर आप स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं तो बस आपको इसके लिए एक ऐप इंस्टाल करके रखना पड़ेगा। आप प्ले स्टोर से Where is My Train ऐप को इंस्टाल कर लीजिए। 

इस ऐप से काम होगा आसान

आप जब भी ट्रेन में सफर करेंगे तो यह ऐप आपकी बेहद मदद करने वाला है। Where is My Train ऐप से आप अपनी ट्रेन की इजैक्ट लोकेशन पता कर सकते हैं। हालांकि बिना इंटरनेट के लोकेशन को जानने के लिए आपको इसकी सेटिंग में एक छोटा सा बदलाव करना पड़ेगा। 

आपको बता दें कि Where is My Train  ऐप में लोकेशन पता करने के लिए 3 मोड दिए जाते हैं। पहला मोड इंटरनेट का, दूसरा मोड सेल टॉवर का और तीसरा मोड GPS का होता है। दूसरे और तीसरे मोड का इस्तेमाल सिर्फ ट्रेन में सफर के दौरान ही किया जा सकता है। यानी अगर आप उस ट्रेन में मौजूद है जिसकी लोकेशन पता करनी है तो ही इनसे जानकारी मिलेगी। 

इस तरह मिलेगी ट्रेन की लाइव लोकेशन

आपको बता दें कि आप इसके दूसरे मोड यानी सेल टॉवर मोड से ट्रेन की लोकेशन को पता कर सकते हैं। दरअसल ऐप का सेल टॉवर मोड उस इलाके के मोबाइल टॉवर के सिग्नल को कैच करता है जहां से ट्रेन पास होती है। मोबाइल सिग्नल का जो भी नजदीकी टावर होगा उस जगह का नाम आपको इस ऐप पर दिखाई देगा। इससे आप पता कर सकते हैं कि ट्रेन कहां से गुजर रही है। हां आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि अगर आपके फोन में बिल्कुल भी नेटवर्क नहीं तो यह काम नहीं करेगा। 

दूसरे मोड इस तरह करते हैं काम

वहीं अगर आप इसका इंटरनेट मोड इस्तेमाल करते हैं तो बता दें कि इस मोड में यह ऐप NTES के सर्वर से कनेक्ट होकर लोकेशन बताता है। इसमें आपको आपको एकदम सही लोकेशन पता चलती है क्योंकि इसे भारतीय रेलवे की तरफ से हर कुछ मिनट में लगातार अपडेट किया जाता है। अगर आप GPS मोड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको सैटेलाइट की मदद से सही लोकेशन पता चलती है। 

यह भी पढ़ें- Flipkart AC Offers: एयर कंडीशनर के दाम में भारी गिरावट, स्मार्टफोन की कीमत में खरीद सकेंगे एसी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement