Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बुजुर्ग शख्स ने जब कराया ऑपरेशन, तो किडनी में मिले 418 स्टोन, डॉक्टरों ने निकाले सारे पत्थर

एक तरफ जब 14 मार्च को दुनियाभर में विश्व किडनी दिवस मनाया जा रहा था। वहीं दूसरी तरफ हैदराबाद में एक शख्स के किडनी स्टोन का ऑपरेशन जारी था। इस ऑपरेशन के बाद कुल 418 किडनी स्टोन्स शख्स के किडनी से निकाले गए हैं।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: March 15, 2024 9:01 IST
hyderabad doctors successfully conducted kidney operations found 418 stones in the kidney - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO बुजुर्ग शख्स की किडनी में मिले 418 स्टोन

14 मार्च को दुनियाभर में वर्ल्ड किडनी डे मनाया गया। इस दिन किडनी से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं के मद्देनजर लोगों को जागरूक किया गया। किडनी शरीर का वो भाग होता है जो खून को साफ करने का काम करता है और शरीर में जमा गंदगी को बाहर निकालने का काम करता है। लेकिन इस बीच हैदराबाद से एक विचित्र मामला सामने आया है। यहां किडनी दिवस के ही दिन डॉक्टरों ने एक शख्स का ऑपरेशन किया। इस ऑपरेशन के दौरान शख्स की किडनी से एक दो या 10 नहीं बल्कि पूरे 418 किडनी स्टोन निकाले गए हैं। जिस शख्स की किडनी से 418 स्टोन निकले हैं उनकी आयु 60 वर्ष है।

Related Stories

किडनी से निकले 418 स्टोन

दरअसल पूरा मामला है हैदराबाद का। यहां स्थित एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ नेफ्रोलॉजी एंड यूरोलॉजी के डॉक्टरों ने इस ऑपरेशन को पूरा किया। डॉक्टरों ने कहा कि यह ऑपरेशन 2 घंटे तक चला। इस दौरान डॉक्टरों द्वारा एक-एक कर कुल 418 किडनी स्टोन को बाहर निकाला गया। उन्होंने कहा कि बुजुर्ग व्यक्ति की किडनी में स्टोन होने के कारण केवल 27 फीसदी किडनी की हिस्सा ही सुचारू ढंग से काम कर रहा था। इमेजिंग तकनीक और अत्याधुनिक उपकरणों की मदद से किडनी से सारे स्टोन को निकाला गया और किडनी को बिना नुकसान पहुंचाए ऑपरेशन पूरा कर लिया गया। इस टीम की नेतृत्व कर रहे थे डॉ. के पूर्ण चंद्र रेड्डी, डॉ. गोपाल आरतक और डॉ. दिनेश एम। 

डॉक्टरों ने ऑपरेशन बनाया सफल

अस्पताल ने अपने बयान में कहा किडनी में छोटे कीहोल के जरिए 418 किडनी स्टोन को सफलतापूर्वक किडनी से बाहर निकाला गया। यह एक बड़ी सफलता है, जो दर्शाता है कि कम से कम तकनीक के जरिए और विपरीक्ष परिस्थितियों में और कई चुनौतियों के होने के बावजूद इस मिशन को पूरा कर लिया गया। बता दें कि इस ऑपरेशन को वर्ल्ड किडनी डे के दिन ही अंजाम दिया गया। द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, पथरी निकालने के लिए डॉक्टरों की टीम ने लेप्रोस्कोपिक सर्जरी के बजाय पर्क्यूटेनियस नेफ्रोलिथोटॉमी नामक एक कम जख्म वाली तकनीक का इस्तेमाल किया। कॉमन ऑपरेशन की तुलना में इसमें ज्यादा चीरे लगाने की जरूरत नहीं होती। इससे मरीज को कम तकलीफ झेलनी पड़ती है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें तेलंगाना सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement