1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. सीरिया: अमेरिका के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना के हमले में 7 बच्चों समेत 25 की मौत

सीरिया: अमेरिका के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना के हमले में 7 बच्चों समेत 25 की मौत

अंतर्राष्ट्रीय बिरादरी की तमाम कोशिशों के बावजूद युद्धग्रस्त देश सीरिया में हालात बद से बदतर होते चले जा रहे हैं...

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 26, 2018 18:45 IST
Representational Image | AP Photo- India TV Hindi
Representational Image | AP Photo

बेरूत: अंतर्राष्ट्रीय बिरादरी की तमाम कोशिशों के बावजूद युद्धग्रस्त देश सीरिया में हालात बद से बदतर होते चले जा रहे हैं। ताजा रिपोर्ट्स के मुताबिक, पूर्वी सीरिया में इस्लामिक स्टेट के जिहादियों के आखिरी इलाके में हवाई बमबारी में कम से कम 25 नागरिक मारे गए हैं जिनमें 7 बच्चे भी शामिल हैं। यह जानकारी सोमवार को निगरानी समूह सीरियन ऑब्जरवेट्री फॉर ह्यूमन राइट्स (SOHR) ने दी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह हवाई बमबारी अल शाहफाह गांव के आसपास अमेरिका के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना ने की है।

सीरियन ऑब्जरवेट्री फॉर ह्यूमन राइट्स ने बताया है कि अल शाहफाह गांव के आसपास रविवार को हवाई हमले किए गए। ब्रिटेन स्थित ऑब्जरवेट्री के प्रमुख रमी अब्देल रहमान ने बताया कि अमेरिका नीत गठबंधन ने यह हवाई हमले किए। उन्होंने कहा, ‘गठबंधन ने पूरे दिन हमले किए जिसमें अल-शाहफाह और आसपास के रेगिस्तानी इलाके में 7 बच्चों समेत 25 लोग मारे गए हैं।’ उन्होंने कहा कि यह गांव पूर्वी सीरिया में आईएस नियंत्रित अंतिम इलाका है। यह फ़रात नदी के पूर्वी तट पर पड़ता है। डेर इजोर प्रांत में जिहादियों के क्ब्जे वाले सुदूर इलाकों में हाल के हफ्तों में किए गए हवाई हमलों में दर्जनों लोग मारे गए हैं जिनमें से कई उनके रिश्तेदार हैं। 

गठबंधन समर्थित कुर्दिश नीत बल इस्लामिक स्टेट को फरात नदी के पूर्वी हिस्से से खदेड़ने की कोशिश कर रहे हैं, जबकि रूस समर्थित सीरियाई सरकार और मित्र सेनाएं नदी के पश्चिमी हिस्से में ढेरा डाली हुई हैं। अब्देल रहमान यह नहीं बता सके कि नए हवाई हमलों में इस्लामिक स्टेट के कितने लड़ाकों को मार गिराया गया है। उन्होंने कहा कि अब इस्लामिक स्टेट के कब्जे में सीरिया का 3 प्रतिशत से भी कम हिस्सा रह गया है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X