Friday, April 19, 2024
Advertisement

चीन में एक और तुगलकी फरमान, क्रिसमस से जुड़े सामानों की बिक्री पर लगाई रोक

चीन के एक शहर में क्रिसमस से जुड़ी सजावटी चीजों की बिक्री पर रोक लगा दी गई है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 18, 2018 7:44 IST
Chinese city Langfang in Hebei province bans Christmas sales and decorations- India TV Hindi
Chinese city Langfang in Hebei province bans Christmas sales and decorations | AP Representational

बीजिंग: चीन के एक शहर में क्रिसमस से जुड़ी सजावटी चीजों की बिक्री पर रोक लगा दी गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन के उत्तरी हिस्से में स्थित एक शहर लांगफांग में यह रोक इसलिए लगाई गई है ताकि आगामी अवॉर्ड समारोह के लिए शहर को साफ-सुथरा रखा जाए। इस शहर के प्राधिकारियों ने हालांकि यह भी साफ किया है कि इस कदम को क्रिसमस को निशाने पर रखकर नहीं उठाया गया है। आपको बता दें कि चीन में ईसाइयों की अच्छी-खासी संख्या है।

आधिकारिक तौर पर नास्तिक देश चीन ने अपने लोगों को क्रिसमस का त्योहार नहीं मनाने की सलाह दी है और इसे पाश्चात्य संस्कृति बताया है, जिसका उसके युवाओं पर गलत प्रभाव है। ईसाई धर्म चीन में मान्यता प्राप्त पांच धर्मो में शुमार है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्तरी चीन के हेबेई प्रांत स्थित लांगफांग के अर्बन मैनेजमेंट ब्यूरो ने रविवार को एक नोटिस जारी किया जिसके तहत सड़कों पर क्रिसमस ट्री बेचना मना है। स्टोर में क्रिसमस की बिक्री को लेकर पोस्टर, बैनर और लाइट बॉक्स लगाने की अनुमति नहीं दी गई है। 

सिर्फ इतना ही नहीं, शहर में छुट्टी मनाने या बिक्री बढ़ाने के लिए बाहरी प्रदर्शन पर भी रोक है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, शहर में फेरीवालों को क्रिसमस से संबंधित सामान जैसे सेब, सांता कॉस्ट्यूम और स्टॉकिंग्स या क्रिसमस ट्री बेचने से मना किया गया है। सभी ब्यूरो कर्मियों को 23 दिसंबर से क्रिसमस के दिन तक ड्यूटी पर रहकर क्रिसमस थीम को बढ़ावा देने की निगरानी करने को कहा गया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement