Friday, April 19, 2024
Advertisement

जापान: पत्रकार के यौन उत्पीड़न के दावे के बाद वित्त मंत्रालय में मची खलबली

जापान के वित्त मंत्रालय में यौन उत्पीड़न का कांड सामने आने पर शुक्रवार को उथल-पुथल देखी गई...

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: April 13, 2018 19:03 IST
Representational Image | PTI Photo- India TV Hindi
Representational Image | PTI Photo

तोक्यो: जापान के वित्त मंत्रालय में यौन उत्पीड़न का कांड सामने आने पर शुक्रवार को उथल-पुथल देखी गई। एक पत्रिका ने एक वरिष्ठ नौकरशाह का ऑडियो जारी किया है जिसमें वह एक महिला पत्रकार का यौन उत्पीड़न कर रहे हैं। शुकान शिंको पत्रिका ने इस सप्ताह कहा कि मंत्रालय के शीर्ष नौकरशाह ने कई महिला पत्रकारों का यौन उत्पीड़न किया था लेकिन वित्त मंत्री तारो असो ने पहले कहा था कि उनकी इस खबर की जांच कराने या अधिकारी को सजा देने की कोई योजना नहीं है। उन्होंने कहा था कि अधिकारी को ‘बहुत पछतावा’ है।

उन्होंने आज कहा कि अगर यौन उत्पीड़न की खबर सही साबित हुई तो नौकरशाह जुनिचि फुकुदा को बर्खास्त कर दिया जाएगा लेकिन मंत्रालय ने कहा कि उसकी जांच की योजना नहीं है। कुछ घंटों बाद, पत्रिका ने एक बार में महिला पत्रकार के साथ फुकुदा की एक ऑडियो जारी की। रिकॉर्डिंग में एक पुरुष की आवाज सुनाई दे रही है जो यह कह रहा है, ‘मैं तुम्हारे हाथ बांध दूंगा। मैं तुम्हारे .... छू सकता हूं? एक बार बजट को मंजूरी मिलने के बाद हमारा अफेयर हो सकता है?’ रिकॉर्डिंग में महिला पत्रकार को नहीं सुना जा सकता और पुरुष की आवाज की भी अभी पुष्टि नहीं हुई है। पत्रिका ने कहा कि फुकुदा ने कई अन्य महिला पत्रकारों का यौन उत्पीड़न किया। उन्होंने महिलाओं से उन्हें चूमने और एक होटल में चलने के लिए कहा।

फुकुदा ने आरोपों को खारिज किया है और गुरुवार को असो ने कहा कि उन्होंने नौकरशाह को उनके आचरण के बारे में आगाह किया है लेकिन उनकी जांच कराने या सजा देने की कोई योजना नहीं है। ऑपिनियन पोल में पिछले महीने यह दिखाई दिया कि 2 कांड के बीच अक्टूबर में शिंजो आबे के पुन: निर्वाचित होने के बाद से अब तक आबे को प्राप्त समर्थन सबसे निचले स्तर पर है। इनमें से एक कांड वित्त मंत्रालय द्वारा दस्तावेजों में बदलाव से जुड़ा है। आबे ने दोनों घटनाओं में से किसी में भी गलत रूप से शामिल होने से इनकार किया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement