Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

नाटो ने रूस को चेताया, कहा-यूक्रेन को अस्थिर करने की कोई भी कोशिश महंगी गलती होगी

उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के विदेश मंत्रियों ने मंगलवार को रूस को आगाह किया कि यूक्रेन को और अस्थिर करने की कोई भी कोशिश एक महंगी गलती होगी।

Agency Reported by: Agency
Published on: November 30, 2021 21:32 IST
NATO warns Russia of costs if it moves on Ukraine- India TV Hindi
Image Source : AP नाटो मंगलवार को रूस को आगाह किया कि यूक्रेन को और अस्थिर करने की कोई भी कोशिश एक महंगी गलती होगी।

Highlights

  • इस बात को लेकर चिंता बढ़ रही है कि मॉस्को अपने पड़ोसी पर हमला करने की तैयारी कर रहा है।
  • नाटो इस बात से परेशान है कि रूस ने यूक्रेन की सीमा के पास भारी संख्या में सैनिकों को तैनात कर दिया है।
  • रूस ने आरोपों से इनकार किया है और इस बात का भी खंडन किया है कि वह यूक्रेन पर हमले की योजना बना रहा है।

रीगा (लातविया): उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के विदेश मंत्रियों ने मंगलवार को रूस को आगाह किया कि यूक्रेन को और अस्थिर करने की कोई भी कोशिश एक महंगी गलती होगी। वहीं, इस बात को लेकर चिंता बढ़ रही है कि मॉस्को अपने पड़ोसी पर हमला करने की तैयारी कर रहा है। नाटो इस बात से परेशान है कि रूस ने यूक्रेन की उत्तरी सीमा के पास भारी संख्या में उपकरण व सैनिकों को तैनात कर दिया है। यह हिस्सा बेलारूस से ज्यादा दूर नहीं है। 

यूक्रेन ने कहा है कि इस साल के शुरू में पश्चिमी रूस में व्यापक युद्धाभ्यास के बाद से उनकी साझा सीमा पर रूस ने करीब 90 हजार सैनिक तैनात रखे हुए हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने पिछले हफ्ते कहा था कि उनके देश की खुफिया एजेंसी ने इसका पता लगाया है कि देश में रूस के समर्थन से सरकार का तख्ता पलटने की साजिश रची जा रही है। 

रूस ने आरोपों से इनकार किया है और इस बात का भी खंडन किया है कि वह यूक्रेन पर हमले की योजना बना रहा है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा, “हमने यूक्रेन की सीमा पर जो गतिविधियां देखी हैं, उसे लेकर हम बहुत चिंतित हैं। हम जानते हैं कि रूस अक्सर उन प्रयासों को किसी देश को अस्थिर करने के आंतरिक प्रयासों के साथ जोड़ता है। यह एक साजिश का हिस्सा है और हम इसे बहुत करीब से देख रहे हैं।” 

उन्होंने नाटो में अपने समकक्षों के साथ लातविया के रीगा में वार्ता से पहले कहा कि किसी भी आक्रमण के गंभीर परिणाम होंगे। जर्मनी के विदेश मंत्री हाइको मास ने कहा कि किसी भी तरह के आक्रमण के लिए रूस को भारी कीमत चुकानी होगी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement