Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

भूकंप, समुद्री तूफान और युद्ध जैसी आपात परिस्थितयों में जान बचाएगा फोन; ब्रिटेन ने अलर्ट आधारित प्रणाली का किया परीक्षण

हाल ही में तुर्की और सीरिया समेत एक के बाद एक कई देशों में आए भूकंप और समुुद्री तूूफान ने हजारों लोगों की जिंदगी निगल ली। मगर सवाल यह है कि क्या भूूकंप, तूफान, बाढ़ समेत अन्य प्राकृतिक आपदाओं में लोगों को पूर्व अलर्ट कर जिंदगी बचाई जा सकती है...तो जवाब है हां।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: April 23, 2023 20:19 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

हाल ही में तुर्की और सीरिया समेत एक के बाद एक कई देशों में आए भूकंप और समुुद्री तूूफान ने हजारों लोगों की जिंदगी निगल ली। मगर सवाल यह है कि क्या भूूकंप, तूफान, बाढ़, युद्ध, हमले, आग समेत अन्य आपदाओं में लोगों को पूर्व अलर्ट कर जिंदगी बचाई जा सकती है...तो जवाब है हां। दरअसल ब्रिटेन ने ऐसी ही इमरजेंसी में लोगों की जान बचाने वाले फोन आधारित आपातकालीन अलर्ट प्रणाली का परीक्षण किया है। माना जा रहा है कि यह प्रयोग दुनिय़ा भर के लोगों की आपात परिस्थिति में जान बचा सकता है।

इस क्रम में ब्रिटिश सरकार ने अपनी पहली जीवनरक्षक आपातकालीन अलर्ट प्रणाली का रविवार को परीक्षण किया है। इस दौरान, सरकार ने देश में सक्रिय सभी 4जी और 5जी स्मार्टफोन पर ‘कीप काल्म ऐंड कैरी ऑन, दिस इज जस्ट अ टेस्ट’ (घबराएं नहीं और अपना काम जारी रखें, यह महज एक परीक्षण है) संदेश भेजा। ब्रिटिश जनता नयी प्रणाली के परीक्षण से अवगत हो, यह सुनिश्चित करने के लिए देश में स्थानीय समयानुसार दोपहर तीन बजे एक व्यापक जागरूकता अभियान चलाया गया। यह अलर्ट प्रणाली ब्रिटेन में पहले से मौजूद व्यापक चेतावनी टूलकिट का हिस्सा है, जिसका इस्तेमाल बाढ़ और जंगलों में आग लगने जैसी आपात स्थितियों में किया जाता है, जब आम जनजीवन खतरे में होता है।

ब्रिटेन के नवनियुक्त उप प्रधानमंत्री की निगरानी में चला अभियान

ब्रिटेन के नवनियुक्त उप प्रधानमंत्री एवं कैबिनेट कार्यालय मंत्री ऑलिवर डाउडेन ने कहा, “घबराएं नहीं और अपना काम जारी रखें-यह ब्रिटेन का तरीका है, और आज दोपहर तीन बजे जब ब्रिटिश नागरिकों को परीक्षण से संबंधित अलर्ट मैसेज मिलेगा, तो वे हकीकत में यही करेंगे।” डाउडेन ने कहा, “सरकार का पहला काम लोगों को सुरक्षित रखना है और यह अलर्ट प्रणाली ब्रिटेन में आपातकालीन परिस्थितियों के लिए पहले से मौजूद व्यापक चेतावनी टूलकिट का हिस्सा है। इन परिस्थितियों में बाढ़ और जंगलों में आग लगने जैसी आपदाएं शामिल हैं, जिनमें आम जनजीवन को वास्तविक जोखिम होता है। ऐसे में यह हकीकत में एक ऐसा संदेश है, जो आपकी जिंदगी बचाएगा।”

द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान ‘कीप काल्म एंड कैरी ऑन’ का हुआ था इस्तेमाल

ब्रिटिश सरकार ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान बड़े पैमाने पर इस ऐतिहासिक संदेश ‘कीप काल्म एंड कैरी ऑन’ (घबराएं नहीं और अपना काम जारी रखें) का इस्तेमाल किया था। अलर्ट मैसेज के बाद नागरिकों के फोन पर एक सायरन बजता है और यह संदेश सुनाई देता है कि “यह एक आपातकालीन अलर्ट प्रणाली का परीक्षण है, जो ब्रिटिश सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली एक नयी सेवा है, जिसके तहत आसपास जीवन के लिए घातक आपातकालीन परिस्थितियां होने पर आपको सतर्क किया जाएगा। वास्तविक आपातकालीन परिस्थिति में खुद को और दूसरों को सुरक्षित रखने के लिए अलर्ट में दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन करें।’’ संदेश आगे कहता है, “यह महज एक परीक्षण है। आपको कोई कदम उठाने की जरूरत नहीं है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement