Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

ईस्टर की प्रार्थना सभा में शामिल हुए पोप फ्रांसिस, 10 मिनट का दिया उपदेश

पोप फ्रांसिस ने अपने उपदेश में उस पत्थर का जिक्र किया जिसे ईसा मसीह की मौत के बाद उनके मकबरे से हटा दिया गया था। उन्होंने कैथोलिक समुदाय के लोगों से अपनी जिंदगियों में उन पत्थरों को हटाने का अनुरोध किया जो दिल के दरवाजों को अवरुद्ध करते हैं।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra
Published on: March 31, 2024 10:43 IST
पोप फ्रांसिस (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP पोप फ्रांसिस (फाइल फोटो)

Rome Pope Francis Easter Vigil: पोप फ्रांसिस ने ईस्टर से एक दिन पहले शनिवार रात को प्रार्थना सभा की अध्यक्षता करते हुए 10 मिनट का धर्मोपदेश दिया और आठ लोगों को चर्च की सदस्यता (बपतिस्मा) दिलाई। इससे एक दिन पहले पोप स्वास्थ्य संबंधी एहतियात बरतते हुए रोम के एक बड़े कलागृह में निकाले गए गुड फ्राइडे के पारंपरिक जुलूस में शामिल नहीं हुए थे। 

पोप ने दिया 10 मिनट का धर्मोपदेश

फ्रांसिस अपनी व्हीलचेयर से सेंट पीटर्स बासिल्का पहुंचे, एक कुर्सी पर अपना स्थान ग्रहण किया और प्रार्थना शुरू की। करीब एक घंटे बाद उन्होंने तेज आवाज में 10 मिनट का धर्मोपदेश दिया। यह प्रार्थना सभा ईसा मसीह के पुनर्जन्म के जश्न में आयोजित की जाती है। 

पोप ने क्या कहा 

पोप ने अपने उपदेश में उस पत्थर का जिक्र किया जिसे ईसा मसीह की मौत के बाद उनके मकबरे से हटा दिया गया था। उन्होंने कैथोलिक समुदाय के लोगों से अपनी जिंदगियों में उन पत्थरों को हटाने का अनुरोध किया जो ‘‘हमारे दिल के दरवाजों को अवरुद्ध करते हैं, उम्मीद को खत्म करते हैं और हमें हमारे डर और पछतावे की कब्र में कैद कर देते हैं।’’

‘वे ऑफ क्रॉस’ जुलूस में शामिल नहीं हुए थे पोप

इससे पहले वेटिकन ने कहा था कि पोप फ्रांसिस गुड फ्राइडे के अवसर पर ‘वे ऑफ क्रॉस’ जुलूस में शामिल नहीं हुए ताकि वह शनिवार की प्रार्थना और ‘ईस्टर संडे’ को होने वाली सभा के लिए स्वस्थ रह सकें। वेटिकन ने बताया कि 87 वर्षीय पोप फ्रांसिस फ्लू, ब्रोंकाइटिस या सर्दी से जूझ रहे हैं। पिछले कई हफ्तों से वह अक्सर अपने एक सहायक को उनके भाषण को जोर से पढ़ने के लिए कहते हैं। 

यह भी पढ़ें:

...तो ऐसे सुधरेंगे पाकिस्तान के आर्थिक हालात, PM शहबाज शरीफ ने रेड कारपेट कल्चर पर लगाई रोक

आतंकी हमले के बाद रूस की दो टूक, कहा 'भारत के साथ मिलकर आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में निभाएंगे बड़ी भूमिका'

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement