Sunday, April 28, 2024
Advertisement

गाजा के लोगों के लिए खुशखबरी! जानिए यहां के किन नागरिकों को अस्थाई वीजा देगा कनाडा?

कनाडा ने गाजा के नागरिकों को अस्थाई वीजा देने की घोषणा की है। इस घोषणा से इजराइल हमास की जंग के कारण गाजा में फंसे कई नागरिकों को कनाडा पहुंचना आसान हो जाएगा। जानिए इसके लिए कनाडा की क्या शर्त है?

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: December 22, 2023 10:32 IST
गाजा के नागरिकों को कनाडा देगा वीजा।- India TV Hindi
Image Source : FILE गाजा के नागरिकों को कनाडा देगा वीजा।

Canada Visa on Gaza: इजराइल हमास की जंग में घिरे गाजा के लोगों की हालत बेहद दयनीय है। हजारों लोगों की मौत के बाद भी यह युद्ध थमा नहीं है। गाजा के लोग जैसे तैसे बाहर निकलना चाहते हैं, लेकिन यह उनके लिए इतना आसान नहीं है। इस करण वे भय के वातावरण में जिंदगी जीने के लिए मजबूर हैं। इसी बीच कनाडा की एक घोषणा से गाजा के कई निवासियों के चेहरों पर खुशी दौड़ गई है, क्योंकि कनाडा ने गाजा पट्टी के उन लोगों को अस्थाई वीजा देने की कोशिश की है, जिनके रिश्तेदार कनाडा में है।

9 जनवरी से शुरू हो सक​ता है अभियान

कनाडा के इमिग्रेशन मंत्री मार्क मिलर ने गुरुवार रात इस संबंध में कहा कि यह अभियान 9 जनवरी तक शुरू हो सकता है। हालांकि संघीय सरकार ने युद्धग्रस्त क्षेत्र से नागरिकों की सुरक्षित निकासी का कोई आश्वासन नहीं दिया है। आव्रजन मंत्री मिलर ने कहा कि सरकार का ध्यान 660 कनाडाई नागरिकों, स्थाई निवासियों और उनके जीवनसाथियों तथा बच्चों को गाजा से बाहर निकालने पर है। 

इन लोगों के आवेदन स्वीकार करेगी सरकार

मिलर ने कहा कि सरकार माता-पिता, दादा-दादी, भाई-बहन और पोते-पोतियों सहित कनाडा से जुड़े विस्तारित पारिवारिक संबंध वाले लोगों के लिए आवेदन स्वीकार करना शुरू करेगी। उन्होंने कहा कि मानकों पर खरे उतरने वालों को सरकार तीन वर्ष के लिए वीजा देगी। मिलर ने कहा कि वह निश्चित तौर पर यह नहीं बता सकते कि इस अभियान के तहत कितने लोग कनाडा आ सकते हैं लेकिन उन्होंने कहा कि यह संख्या सैंकडों में हो सकती है। आव्रजन मंत्री ने साथ ही कहा कि कनाडाई नागरिकों को गाजा से निकालना मुश्किल रहा है ‘हमारी क्षमताएं सीमित हैं।’ 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement