Thursday, May 09, 2024
Advertisement

G20 सम्मेलन: 7 से 10 सितंबर तक भारत में होंगे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, दिल्ली में छुट्टियां घोषित

भारत में होने वाली G20 देशों की शिखर वार्ता में भागीदारी के लिए ऑस्ट्रेलिया समेत कई देशों के प्रमुख पहले ही हामी भर चुके हैं। अब अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने भी अपना भारत दौरा कन्फर्म कर दिया है।

Subhash Kumar Edited By: Subhash Kumar
Updated on: August 22, 2023 23:53 IST
US President joe biden- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन।

नई दिल्ली: भारत की राजधानी नई दिल्ली में आयोजित होने वाले G20 शिखर वार्ता के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का शेड्यूल जारी हो गया है। अमेरिकी प्रशासन की ओर से जारी किए गए अपडेट के मुताबिक, राष्ट्रपति बाइडेन 7 से 10 सितंबर तक भारत की यात्रा पर रहेंगे और G20 सम्मेलन में शामिल होंगे। वहीं, G20 शिखर वार्ता के चलते दिल्ली में 8 से 10 सितंबर तक स्कूलों और सरकारी कार्यालयों की छुट्टी रहेगी।

इन मुद्दों पर करेंगे चर्चा

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, व्हाइट हाउस ने बताया है कि बाइडेन G20 देशों के साथ जलवायु परिवर्तन, स्वच्छ ऊर्जा समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे। इसके अलावा विकास बैंकों की क्षमता बढ़ाना, वैश्विक चुनौतियों से निपटने सहित, गरीबी से बेहतर ढंग से लड़ने पर भी चर्चा होगी। वहीं, बाइडेन यूक्रेन में जारी युद्ध के आर्थिक और सामाजिक प्रभावों को कम करने की भी बात करेंगे। 

पीएम मोदी की सराहना
नई दिल्ली में हो रहे G20 सम्मेलन में जो बाइडेन G20 की मेजबानी के लिए पीएम मोदी के नेतृत्व की भी सराहना करेंगे। इसके अलावा वह 2026 में अमेरिका में होने वाले G20 सम्मेलन के प्रति अमेरिकी प्रतिबद्धता भी जाहिर करेंगे। बता दें कि जो बाइडेन से पहले ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथनी अल्बानीज, ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक समेत कई देशों के प्रमुख पहले ही G20 सम्मेलन में भाग लेने का ऐलान कर चुके हैं। 

पूरे दिल्ली में अवकाश
G20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर दिल्ली में 8 से 10 सितंबर तक सार्वजनिक अवकाश घोषित करने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। इन तारीखों पर एमसीडी कार्यालयों सहित सभी स्कूल, सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे। सम्मेलन की सुरक्षा को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने मुख्य सचिव से 8 सितंबर से 10 सितंबर तक सार्वजनिक अवकाश घोषित करने की अपील की थी। 

ये भी पढ़ें- BRICS Summit: 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था से लेकर GST और UPI तक, पढ़ें पीएम मोदी के संबोधन की खास बातें

ये भी पढ़ें- ब्रिक्स सम्मेलन के लिए जोहान्सबर्ग पहुंचे पीएम मोदी, धूमधाम से हुआ स्वागत

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement