Friday, April 26, 2024
Advertisement

झड़ रहे हैं बाल और डैंड्रफ से भी हैं परेशान? सिर पर लगाएं मुल्तानी मिट्टी और देखें कमाल

बालों को घना, लंबा और शाइनी बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी काफी कारगर साबित हो सकती है। इसके अलावा स्वामी रामदेव से जानिए अन्य घरेलू उपाय और योगासन।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 25, 2020 10:40 IST

अधिकतर महिलाएं बालों के झड़ने,डैंड्रफ, ड्राई या फिर ऑयली होने जैसी समस्याओं का सामना करती रहती हैं। कई बार खराब लाइफस्टाइल , पोषक तत्वों की कमी, अधिक दवाओं का सेवन और स्ट्रेस जैसे  कारणों के कारण भी इस समस्या का सामना करना पड़ता है। स्वामी रामदेव के अनुसार योग और प्राणायाम में एक ऐसी पावर है जो आपके दिमाग को शांत रखने के साथ-साथ स्किन और बालों को भी हेल्दी रखने में मदद करता है। इसके अलावा नैचुरल ट्रीटमेंट के तौर पर आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। जिनसे आपके बालों के झड़ने की समस्या के साथ स्किन में होने वाले फंगल इंफेक्शन से भा निजात मिल जाएगी।  

बालों को हेल्दी रखने के लिए घरेलू उपाय

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी मिनरल्स  के साथ अधिक मात्रा में एल्यूमीनियम सिलिकेट पाया जाता है। जो बालों और स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। इसके इस्तेमाल से आपके बालों को फंगस, डैंड्रफ और बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। हेयर मास्क बनाने के लिए एक बाउल में 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में छाछ डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे बालों और स्कैल्प में अच्छी तरह से लगाएं। आधा घंटा लगा रहने के बाद साफ पानी से बालों को धो लें। इसके बाद शैंपू से बालों को धो लें।

ढलती उम्र में भी दिखना चाहते हैं जवां, स्वामी रामदेव से जानिए यंग रहने का सीक्रेट फॉर्मूला

खट्टी छाछ
अगर आप हमेशा डैंड्रफ या फिर ड्राई हेयर से परेशान रहते हैं तो छाछ काफी कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए अपने बालों को खट्टी छाछ से धोएं। 

सरसों का तेल
सरसों का तेल बालों को हेल्दी और मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके लिए सोनेस से पहले बालों में सरसों का तेल अच्छी तरह से लगाए। दूसरे दिन बालों को धो लें।  

घर बैठे यूं घर पर बनाएं नीम की पत्तियों का पाउडर, साथ ही जानिए कैसे करें इस्तेमाल

बालों को हेल्दी रखने के लिए योगासन

शीर्षासन
इस आसन को करने से दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। बालों के विकास और हेल्दी रखने का मदद करें। एकाग्रता, उत्साह, आत्मिविश्वास बढ़ाने के साथ-साथ चेहरे की झु्र्रियां को कम करने में करता है मदद।

सर्वांगसन
इस आसन को करने से पूरे शरीर में तेजी से ब्लड सर्कुलेशन होता है। जिससे आपके बाल लंबे, काले और घने होते है।

मानसून में बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाइए ये टिप्स, होगा जबरदस्त फायदा

बालों को हेल्दी रखने के लिए प्राणायाम

कपालभाति
इस प्राणायाम को 5 से 10  मिनट करें। हर 5 मिनट के बाद 1 मिनट आराम करें। सामान्य व्यक्ति 3 बार 5-5 मिनट करें।

अनुलोम-विलोम
सबसे पहले पद्मासन की मुद्रा में बैठ जाएं। अब दाएं हाथ की अनामिका और सबसे छोटी उंगली को मिलाकर बाएं नाक पर रखें और अंगूठे को दाएं वाले नाक पर लगा लें। तर्जनी और मध्यमा को मिलाकर मोड़ लें। अब बाएं नाक की ओर से सांस भरें और उसे अनामिका और सबसे छोटी उंगली को मिलाकर बंद कर लें। इसके बाद दाएं नाक की ओर से अंगूठे को हटाकर सांस बाहर निकाल दें। इस आसन को 5 मिनट से लेकर आधा घंटा कर सकते हैं।

उज्जयी प्राणायाम
गले से सांस अंदर भरकर जितनी देर रोक सके उतनी देर रोके। इसके बाद दाएं नाक को बंद करके बाएं नाक के छिद्र से छोड़े।

भ्रामरी प्राणायाम
इस प्राणायाम को करने के लिए पहले सुखासन या पद्मासन की अवस्था में बैठ जाएं। अब अंदर गहरी सांस भरते हैं। सांस भरकर पहले अपनी अंगूलियों को ललाट में रखते हैं। जिसमें 3 अंगुलियों से आंखों को बंद करते हैं। अंगूठे से कान को बंद कते हैं। मुंह को बंदकर 'ऊं' का नाद करते हैं। इस प्राणायाम को 3-21 बार किया जा सकता है। 

उद्गीथ प्राणायाम
इस प्राणायाम को करने के लिए पद्मासन या सुखासन में बैठ जाएं और शांत मन से 'ऊं' के उच्चारण करते हैं। 

पसीने से चेहरा पड़ गया है काला तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खा, लौट आएगी पहले की तरह रौनक

बालों को हेल्दी रखने के लिए ध्यान रखें ये बातें

  • अगर तेल का इस्तेमाल बालों में न करें जिसमें मिनरल हो। इसका इस्तेमाल करने से आपको कैंसर भी हो सकता है। 
  • आंवला , आंवला का मुरब्बा का सेवन करें।
  • लौकी का जूस पिएं।
  • ऑयली चीजो का सेवन करें।
  • हरी साग-सब्जियों का सेवन अधिक करें।
  • 5 मिनट अपने दोनों हाथों के नाखूनों को रगड़े।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement