Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बिहार की 6 राज्यसभा सीटों पर चुनाव की तारीखों का ऐलान, इस दिन होगी मतगणना

चुनाव आयोग ने बिहार से राज्यसभा की 6 सीटों पर चुनाव के लिए तारीख की घोषणा कर दी है। विधान सभा कोटे से राज्यसभा की इन सीटों को भरा जायेगा। यानी विधायकों के वोट से 6 राज्यसभा सांसदों का चुनाव होगा।

Reported By : Nitish Chandra Written By : Amar Deep Updated on: January 29, 2024 15:18 IST
बिहार की 6 राज्यसभा सीटों पर चुनाव की तारीखों का ऐलान।- India TV Hindi
Image Source : FILE बिहार की 6 राज्यसभा सीटों पर चुनाव की तारीखों का ऐलान।

पटना: चुनाव आयोग ने राज्यसभा चुनाव को लेकर इस वक्त बड़ा ऐलान किया है। बिहार की 6 सीटों पर चुनाव की तारीख का ऐलान किया गया है। ये चुनाव बिहार की 6 राज्यसभा सीटों के लिए होगा। वहीं चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान करते हुए कहा है कि 8 फरवरी से ही प्रत्याशियों के नामांकन शुरू हो जाएंगे। ऐसे में बिहार के सभी दलों को एक बार फिर से तैयारी शुरू करनी होगी। क्योंकि अभी हाल ही में जिस तरह से बिहार के राजनीतिक समीकरण बदले हैं उसके बाद से राज्यसभा में भेजे जाने वाले प्रत्याशियों के नामों पर भी अब मंथन शुरू हो गया है। 

मतदान के दिन ही होगी मतगणना

चुनाव आयोग ने बिहार से राज्यसभा की 6 सीटों पर चुनाव के लिए तारीख की घोषणा कर दी है। विधान सभा कोटे से राज्यसभा की इन सीटों को भरा जायेगा। यानी विधायकों के वोट से 6 राज्यसभा सांसदों का चुनाव होगा। चुनाव आयोग के पत्र के मुताबिक 8 फरवरी से नामांकन शुरू हो जायेगा। राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन की अंतिम तारीख 15 फरवरी रखी गई है। वहीं नामांकन पत्र की जांच 16 फरवरी को होगी। नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 20 फरवरी रखी गई है। 27 फरवरी को मतदान होगा और उसी दिन वोटों की गिनती होगी।

NDA के साथ नीतीश ने फिर बनाई सरकार

बता दें कि कई दिनों से चल रहे सियासी घमासान के बीच बिहार में नीतीश कुमार ने राजद का दामन छोड़ दिया। नीतीश कुमार ने एक बार फिर से एनडीए के साथ बिहार में सरकार बना ली है। वहीं नीतीश कुमार के इस फैसले का लोकसभा के चुनाव के साथ-साथ राज्यसभा के चुनाव पर भी असर पड़ेगा। एनडीए के साथ गठबंधन करके सीएम पद की शपथ लेते ही पीएम नरेंद्र मोदी ने भी नीतीश कुमार को बधाई दी। इसके साथ ही उन्होंने भाजपा के दोनों उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा को भी बधाई दी है।

यह भी पढ़ें- 

नीतीश कुमार ने नौवीं बार ली सीएम पद की शपथ, जानिए कब-कब बने मुख्यमंत्री?

'नीतीश ने INDIA गठबंधन का कर दिया अंतिम संस्कार', जानें कांग्रेस नेता ने क्यों दिया ऐसा बयान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement