Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

Mumbai: क्या डॉक्टर और क्या अधिकारी... बिजली बिल के नाम पर जालसाजों ने करोड़ों रुपये ठगे

Maharashtra Electricity Bill Fraud: 7 जून से 4 जुलाई के बीच इस धोखाधड़ी के शिकार हुए कुछ पीड़ितों में डॉक्टर, होटल व्यवसायी, नौसेना ऑफिसर, कॉलेज स्टूडेंट, इंजीनियर, बिजनेसमैन, रिटायर गवर्मेंट कर्मचारी और यहां तक कि कुछ घरेलू सहायिका भी शामिल हैं।

Reported By : PTI Edited By : Shailendra Tiwari Updated on: July 11, 2022 6:42 IST
Representational Image- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Representational Image

Highlights

  • 80 लोगों के बैंक खातों से निकाले गए 1.06 करोड़ रुपये
  • लोगों को फर्जी मैसेज कर करते थे लूट
  • मुंबई के 40 थानों में दर्ज है FIR

Mumbai: मुंबई (Mumbai) में कम से कम 80 लोगों से साइबर ठगों द्वारा 1 करोड़ रुपये से अधिक की राशि ठगे जाने का मामला सामने आया है। ठगे गए लोगों में ज्यादातर 60-80 ऐज कैटेगरी के हैं। पुलिस सूत्रों ने रविवार को इसकी जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि जालसाजों (fraudsters) ने पीड़ितों से कहा कि उनके बिजली के बिल (electricity bill) अपडेट नहीं हैं और उन्हें बिल का ऑनलाइन भुगतान करना होगा और यदि उन्होंने इसका भुगतान नहीं किया तो उनकी बिजली काट दी जाएगी। उन्होंने आगे कहा कि धोखाधड़ी (Fraud) के सिलसिले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। 

धोखेबाज लोगों भेजा जाता था SMS

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि दिलचस्प बात यह है कि 7 जून से 4 जुलाई के बीच इस धोखाधड़ी के शिकार हुए कुछ पीड़ितों में डॉक्टर, होटल व्यवसायी, नौसेना ऑफिसर, कॉलेज स्टूडेंट, इंजीनियर, बिजनेसमैन, रिटायर गवर्मेंट कर्मचारी और यहां तक कि कुछ घरेलू सहायिका भी शामिल हैं। उन्होंने आगे कहा कि धोखेबाज लोगों द्वारा SMS के रूप में यह मैसेज भेजा जाता था कि उनके पिछले महीने का बिजली बिल (electricity bill) अपडेट नहीं है और उनकी बिजली काट दी जाएगी और इससे बचने के लिए तुरंत बिजली अधिकारी से संपर्क करने की जरूरत है। 

37 वर्षीय व्यक्ति फर्जी संदेश भेजने के मामले में हुआ है गिरफ्तार

अधिकारी ने बताया कि "धोखेबाज लोग संदेश में कॉल सेंटर के संपर्क नंबर का भी जिक्र करते थे। जब पीड़ित उस नंबर पर कॉल करते थे, तो उन्हें बताया जाता था कि रात में उनकी बिजली काट दी जाएगी। उन्हें किसी भी परेशानी से बचने के लिए ऑनलाइन भुगतान करने का ऑप्शन दिया जाता था। एक बार भुगतान करने के बाद जालसाज उनके खातों के जानकारी की नकल कर लेते थे और पैसे निकाल लेते थे।'' 

40 थानों में दर्ज है FIR

उन्होंने आगे जानकारी देते हुए बताया कि कुल मिलाकर 80 लोगों के बैंक खातों से 1.06 करोड़ रुपये निकाले गए हैं। धोखाधड़ी के इस मामले में मुंबई के कई उपनगरों के 40 थानों में FIR दर्ज की गई। पुलिस ने 37 वर्षीय एक व्यक्ति को नेपियन सी रोड निवासी एक महिला को फर्जी संदेश भेजने के आरोप में गिरफ्तार किया है। और साइबर पुलिस के अलावा स्थानीय पुलिस भी जांच कर रही है।

Latest Crime News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें क्राइम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement