Sunday, May 19, 2024
Advertisement

Delhi News: "उपराज्यपाल ने बेटी को अवैध तरीके से दिया ठेका," AAP ने पीएम से की बर्खास्त करने की अपील

AAP ने आरोप लगाया कि दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने खादी विकास एवं ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईएस) के अध्यक्ष पद पर रहते हुए अपने पद का दुरुपयोग किया और एक खादी लाउंज की इंटीरियर डिजाइनिंग का ठेका अपनी बेटी को दिया था।

Edited By: Swayam Prakash @SwayamNiranjan
Published on: September 02, 2022 21:18 IST
Aam Aadmi Party (AAP) leader Sanjay Singh addresses a press conference- India TV Hindi
Image Source : PTI Aam Aadmi Party (AAP) leader Sanjay Singh addresses a press conference

Highlights

  • दिल्ली के उपराज्यपाल पर AAP ने लगाए नए आरोप
  • "खादी लाउंज की इंटीरियर का ठेका अपनी बेटी को दिया"
  • AAP कर रही अदालत का दरवाजा खटखटाने की तैयारी

Delhi News: आम आदमी पार्टी (AAP) ने शनिवार को दिल्ली के उपराज्यपाल पर नए आरोपों मढ़े हैं। AAP ने आरोप लगाया कि दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने खादी विकास एवं ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईएस) के अध्यक्ष पद पर रहते हुए अपने पद का दुरुपयोग किया और एक खादी लाउंज की इंटीरियर डिजाइनिंग का ठेका अपनी बेटी को दिया था। पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से सक्सेना को ‘‘तत्काल’’ बर्खास्त करने की मांग की। पार्टी ने इसे सक्सेना द्वारा ‘‘नैतिक भ्रष्टाचार’’ का मामला बताया और दावा किया कि अगर उनकी बेटी शिवांगी सक्सेना को ‘इंटीरियर डिजाइनिंग’ का ठेका दिए जाने संबंधी मामले की ‘‘निष्पक्ष और गहन’’ जांच की जाती है, तो इसमें ‘‘एक वित्तीय पहलू’’ भी सामने आएगा। 

"मुंबई में खादी लाउंज की इंटीरियर डिजाइनिंग का दिया ठेका"

उपराज्यपाल सचिवालय ने आरोपों से इनकार किया है और कहा कि सक्सेना की बेटी ने मुफ्त में काम किया था। AAP के राष्ट्रीय प्रवक्ता और राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह भी मांग की कि कानून का उल्लंघन कर अपनी बेटी को कथित तौर पर ठेका देने के लिए सक्सेना के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए। सिंह ने आरोप लगाया, ‘‘उपराज्यपाल सक्सेना ने केवीआईसी के अध्यक्ष के तौर पर अपने कार्यकाल के दौरान अपने पद का दुरुपयोग किया और मुंबई में एक खादी लाउंज की इंटीरियर डिजाइनिंग का ठेका अपनी बेटी को दिया। ठेका देने में उन्होंने केवाईआईसी कानून, 1961 के प्रावधानों का उल्लंघन किया।’’ उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री को दिल्ली के उपराज्यपाल के तौर पर सक्सेना को फौरन बर्खास्त करना चाहिए और अपनी बेटी को अवैध तरीके से ठेका देने के लिए उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जानी चाहिए।

AAP कर रही अदालत का दरवाजा खटखटाने की तैयारी
संजय सिंह ने कहा कि AAP अपने वरिष्ठ वकीलों के साथ विचार-विमर्श कर रही है और मामले में अदालत का रुख करने की तैयारी कर रही है। उन्होंने कहा, ‘‘दिल्ली के उपराज्यपाल अपने गलत कृत्यों की जवाबदेही से बच नहीं सकते। हम इस मामले में जल्द ही अदालत का रुख करेंगे क्योंकि ठेका देने में उचित प्रक्रिया का पालन नहीं किया गया।’’ AAP नेता ने पूछा, ‘‘केवाईआईसी के अध्यक्ष अपने रिश्तेदार को ठेका कैसे दे सकते हैं?’’ सिंह ने ट्विटर पर सक्सेना से पूछा था कि क्या उन्होंने खादी और केवीआईसी के प्रमुख के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान अपनी बेटी को बिना किसी निविदा के ठेका दिया था। AAP के सांसद के आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए उपराज्यपाल कार्यालय ने ट्वीट किया था कि सक्सेना ने केवीआईसी के अध्यक्ष के रूप में मुंबई के एक खादी लाउंज का डिजाइन अपने बेटी से मुफ्त बनवाया था, जो एक डिजाइनर है। 

"AAP नेता भी करना चाहते हैं मुफ्त मदद, पीएम मौका देंगे?"
राजनिवास के स्पष्टीकरण पर सवालों के जवाब में संजय सिंह ने कहा कि केवीआईसी कानून में स्पष्ट रूप से उसके अधिकारियों को अपने परिवार के सदस्यों को कोई ठेका या काम देने पर पाबंदी है। उन्होंने पूछा, ‘‘यह किस तरह की दलील है? सौरभ भारद्वाज (आप नेता) कम्प्यूटर इंजीनियर है और वह सेंट्रल विस्टा के आईटी का काम मुफ्त में करना चाहते हैं। हमारे प्रवीण देशमुख (आप विधायक) एक एमबीए डिग्री धारक हैं और वह प्रधानमंत्री कार्यालय का कामकाज मुफ्त में देखना चाहते हैं। क्या उन्हें यह काम दिया जाएगा?’’ संजय सिंह ने कहा कि केवीआईसी को नियमों के अनुसार खादी लाउंज की आंतरिक साजसज्जा का काम देने में उचित प्रक्रिया का पालन करना चाहिए और अगर वह चाहता है कि काम मुफ्त में किया जाए तो उसे सर्वश्रेष्ठ इंटीरियर डिजाइनर को मौका देने के लिए खुली निविदा आमंत्रित करनी चाहिए थी।’’ 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement