Sunday, May 05, 2024
Advertisement

NEET UG 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, आवेदन करने से पहले जानें एनटीए ने क्या-क्या बदलाव किए

NEET की तैयारी कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। नीट यूजी के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं जो उम्मीदवार इस बार आवेदन करने जा रहे हैं वे इस बार परीक्षा में हुए बदलाव के बारे में जरूर जान लें।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: February 10, 2024 20:54 IST
NEET UG 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE NEET UG 2024

NEET UG 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए ने ये रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू कर दिए हैं। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होने की सोच रहे हैं वे  exams.nta.ac.in/NEET पर जाकर आवेदन ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जानकारी दे दें कि उम्मीदवार नीट यूजी 2024 का फॉर्म 9 मार्च 2024 शाम 5 बजे तक भर सकते हैं। वहीं, आवेदन फीस भी 9 मार्च रात 11.50 बजे तक जमा हो सकती है। बता दें कि नीट परीक्षा का आयोजन 5 मई 2024 को होगा वहीं, रिजल्ट 14 जून 2024 को जारी होगी।

कितने नंबर के पूछे जाएंगे सवाल?

गौरतलब है कि NEET के जरिए ही देश के सभी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, बीडीएस, बीएएमस, बीएचएमस, बीयूएमस ( MBBS, BDS, BSMS, BAMS, BHMS, BUMS ) और अन्य विभिन्न अंडर ग्रेजुएट मेडिकल कोर्सेज में एडमिशन होता है। इसके अलावा मिलिट्री नर्सिंग सर्विस (एमएनएस) के लिए भी उम्मीदवार नीट यूजी परीक्षा के नंबरों के जरिए आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल सर्विस हॉस्पिटल के बीएससी नर्सिंग कोर्स में एडमिशन लेते हैं। बता दें कि नीट का पेपर 720 नंबर का होता है इसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री, बॉटनी और जियोलॉजी विषयों से 180-180 नंबर के 50-50 सवाल पूछे जाएंगे।

इस बार नीट में क्या-क्या हुए हैं बदलाव?

  • इस बार एनटीए ने योग्यता के नियम में भी बदलाव किए है। इस बदलाव के बाद से बिना बायोलॉजी वाले भी आवेदन कर सकते हैं। यानी कि अंग्रेजी , फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायोलॉजी /बायो टेक्नोलॉजी विषयों के साथ 12वीं पास आवेदन कर सकते हैं। अंग्रेजी,फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायोलॉजी/बायो टेक्नोलॉजी मुख्य विषयों के तौर पर पढ़े हों।
  • इस बार नीट 2024 की पात्रता के नियमों के मुताबिक, ऐसे छात्र जिन्होंने 12वीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स को कोर विषयों के तौर पर पढ़ा है और उनका बायोलॉजी या फिर बायोटेक्नोलॉजी दोनों में से कोई भी एडिश्नल सब्जेक्ट रहा है, वे इस एग्जाम में बैठ सकते हैं। हालांकि इनका एडमिशन कोर्ट में की गई अपीलों और मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया की ओर से दायर स्पेशल लीव याचिका के नतीजों के बाद ही कंफर्म होगा।
  • इस बार परीक्षा शहरों की संख्या भी बढ़ाई गई है। नीट यूजी 2024 के लिए देश में परीक्षा शहरों की कुल संख्या पिछले साल के 499 शहरों के बजाय 554 तक बढ़ा दी गई है। उम्मीदवार नीट परीक्षा के लिए अपनी पसंद के किसी भी चार शहरों का चयन करें।
  • इस बार विदेश में परीक्षा नहीं है। इस बार एनटीए ने फैसला लिया है कि नीट का आयोजन देश के बाहर नहीं किया जाएगा।
  • आवेदन के लिए वेबसाइट भी बदली गई है। बता दें कि नीट यूजी के लिए अप्लाई करने के लिए अब nta.ac.in या neet.nta.nic.in पर नहीं जाना है। ध्यान रहे कि नीट आवेदन की नई आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in/NEET या neet.ntaonline.in है।  

ये भी पढ़ें:

 

यूपी पुलिस कांस्टेबल की सिटी इंटिमेशन स्लिप हुई जारी, यहां जानें कब जारी होंगे एडमिट कार्ड

सरकारी कंपनी NALCO में निकली कई पदों पर भर्ती, यहां देखें डिटेल

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement