Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

लोकसभा चुनाव: PM नरेंद्र मोदी के हेलीकॉप्टर की तलाशी ली थी, चुनाव आयोग ने किया सस्पेंड

ओडिशा के संबलपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हेलीकॉप्टर की कथित रूप से जांच करना एक अफसर के लिए भारी पड़ गया।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 18, 2019 7:56 IST
Official who checked Narendra Modi's chopper suspended | AP Representational- India TV Hindi
Official who checked Narendra Modi's chopper suspended | AP Representational

भुवनेश्वर: ओडिशा के संबलपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हेलीकॉप्टर की कथित रूप से जांच करना एक अफसर के लिए भारी पड़ गया। सूबे की संबलपुर संसदीय सीट के जनरल ऑब्‍जर्वर मोहम्‍मद मोहसिन को चुनाव आयोग ने बुधवार सस्पेंड कर दिया गया है। उन्‍हें अपनी ड्यूटी में लापरवाही बरतने का दोषी पाया गया था। आयोग की ओर से जारी आदेश के अनुसार, कर्नाटक कैडर के 1996 बैच के IAS अधिकारी मोहम्मद मोहसिन ने SPG सुरक्षा से जुड़े निर्वाचन आयोग के निर्देश का पालन नहीं किया।

जिला कलेक्टर और पुलिस महानिदेशक की रिपोर्ट के आधार पर आयोग ने संबलपुर के जनरल पर्यवेक्षक को घटना के एक दिन बाद निलंबित कर दिया गया। आपको बता दें कि मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संबलपुर में रैली के लिए पहुंचे थे। उस समय चुनाव आयोग के एक उड़न दस्‍ते ने उनके हेलिकॉप्‍टर की तलाशी ली थी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि संबलपुर में प्रधानमंत्री के हेलीकॉप्टर की जांच करना निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत नहीं था। SPG सुरक्षा प्राप्त लोगों को ऐसी जांच से छूट प्राप्त होती है। 

निलंबन आदेश में चुनाव आयोग की तरफ से कहा गया है कि मोहम्‍मद मोहसिन ने SPG सुरक्षा प्राप्‍त गणमान्‍य व्‍यक्तियों के लिए तय किए गए निर्देशों का पालन नहीं किया। यह निलंबन तत्‍काल प्रभाव से लागू होता है। मोहम्‍मद मोहसिन को अगले आदेशों तक संबलपुर में ही रुकने को कहा गया है। आपको बता दें कि चुनाव आयोग सभी लोकसभा क्षेत्रों में सामान्य पर्यवेक्षकों की नियुक्ति करता है ताकि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराए जा सकें।  पारदर्शिता और स्थानीय प्रशासन से दूरी सुनिश्चित करने के लिए राज्य से बाहर के अधिकारियों को ही पर्यवेक्षक बनाया जाता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Lok Sabha Chunav 2019 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement