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ये 5 संकेत बताते हैं आपके शरीर में है विटामिन्स की कमी, हो जाएं सावधान

शरीर में हर विटामिन का जरूरत के अनुसार होना जरूरी है। लेकिन जब हम अपनी डाइट में पौष्टिकता से भरपूर चीजें नहीं लेते हैं तो शरीर में विटामिन्स की कमी होने लगती है। जानें विटामिन्स की कमी होने पर शरीर में कौन कौन सी दिक्कतें हो सकती हैं।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Published on: July 16, 2021 21:24 IST
5 signs indicates you have Vitamin Deficiency- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV 5 signs indicates you have Vitamin Deficiency

शरीर को स्वस्थ रहने के लिए विटामिन्स और मिनरल्स जरूरी मात्रा में होना जरूरी है। शरीर में हर विटामिन का जरूरत के अनुसार होना जरूरी है। लेकिन जब हम अपनी डाइट में पौष्टिकता से भरपूर चीजें नहीं लेते हैं तो शरीर में विटामिन्स की कमी होने लगती है। वैसे तो ये समस्याएं हो सकता है कि आपको शुरुआत में समझ में ना आए लेकिन धीरे धीरे आपको इसके लक्षण दिखाई देने लगते हैं। जानें विटामिन्स की कमी होने पर शरीर में कौन कौन सी दिक्कतें हो सकती हैं।

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नाखून और बालों का कमजोर होना

अगर किसी के शरीर में विटामिन्स की कमी है तो उसका सबसे कॉमन लक्षण नाखून और बालों का कमजोर होना है। अगर आपके नाखून और बाल जल्दी टूट रहे हैं तो इसका मतलब है कि शरीर में पोषक तत्वों की कमी हैं। ऐसा संतुलित आहार ना लेने की वजह से होता है। ऐसे में आप अपनी डाइट में अंडे का पीला भाग, नट्स, पालक और साबुत अनाज डाइट में शामिल करें।

हो सकता है मुंह का अल्सर 
क्या आप जानते हैं विटामिन बी और आयरन की कमी की वजह से किसी को भी मुंह का अल्सर हो जाता है। इसके कारण होठों का किनारे से कट जाना और ब्लीडिंग की दिक्कत हो सकती है। अगर किसी के साथ ऐसी समस्या है तो वो डाइट में विटामिन बी 12 और आयरन को शामिल करें। 

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दांतों से खून आना
अगर आपके दांतों से खून आ रहा है तो इसके पीछे की वजह शरीर में विटामिन सी की कमी भी हो सकती है। ऐसे में आप डाइट में उन चीजों को शामिल करें जिसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में हो। विटामिन सी ना केवल जख्मों को भरने में असरदार है बल्कि इम्युनिटी को भी बढ़ाने का काम करता है। अगर आपके शरीर में विटामिन सी की कमी है तो आप कीवी, मटर, बींस, नींबू और टमाटर को शामिल करें।

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बालों का झड़ना
अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं तो इसके पीछे की वजह शरीर में विटामिन्स की कमी हो सकती है। अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं तो आप आयरन, विटामिन ई, विटामिन बी 12 को शामिल करें। इसके अलावा आप हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें। 

त्वचा पर रैशेज पड़ना
कई लोगों के शरीर में जब विटामिन्स की कमी होती है तो उनके शरीर में लाल रैशेज पड़ने लगते हैं। अगर आपकी स्किन पर भी ये सब लक्षण दिख रहे हैं तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में विटामिन बी 6 की कमी है। ऐसा इसलिए क्योंकि विटामिन बी 6 Synthesize कोलेजन में सहायता करता है जो कि हेल्दी स्किन के लिए जरूरी होता है। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

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