1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. खाना खाने के बाद तुरंत सोना सेहत पर पड़ सकता है भारी, आज ही छोड़ दें ये आदत

खाना खाने के बाद तुरंत सोना सेहत पर पड़ सकता है भारी, आज ही छोड़ दें ये आदत

खाना खाने के बाद तुरंत सोना सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। ऐसा करने से डाइजेशन प्रॉसेस स्लो हो जाता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 11, 2021 19:46 IST
sleeping after meal - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ PICSBYIGNA/WEARABLENEUROTECH खाना खाने के तुरंत बाद कभी ना सोएं 

आज के समय में काम में व्यस्तता के चलते ज्यादातर लोगों ने रात और दिन का भोजन देर से खाने की आदत बना ली है। लेकिन, देर रात खाना खाना, ज्यादा हैवी खाना और खाने के बाद तुरंत सो जाना ये साभी आदतें किसी को भी बीमार बनाने के लिए काफी हैं। अगर आप भी खाना खाने के तुरंत बाद सोने के आदि हैं तो आपकी कई बीमारियों की वजह यही है। रात ही नहीं बल्कि दिन में भी अगर आप खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं तो इस आदत को आज ही बदल डालें। आइए जानें अगर आप खाते ही सोने के आदि हैं तो आपको कौन सी बीमारियां घेर सकती हैं।

बढ़े हुए यूरिक एसिड को जल्द कंट्रोल कर देगी अजवाइन, जानें कब और कैसे करना है इस्तेमाल

खाने के तुरंत बाद सोने से हो सकती हैं ये बीमारियां 

एसिडिटी और जलन

acidity problem

Image Source : INSTAGRAM/TOPMEDICALMAGAZINE
एसिडिटी और जलन 

खाने के तुरंत बात सोने से एसिडिटी और जलन की समस्या हो सकती है। इसके अलावा ऐसा करने से डाइजेशन प्रॉसेस भी स्लो हो जाता है। खाना खाने के बाद शरीर खाने को पचाना शुरू कर देता है। खाना पचाने के लिए आंत एसिड बनाता है और अगर खाने के बाद अगर तुरंत सो जाते हैं तो ये एसिड पेट से निकल कर फूड पाइप और फेफड़ों के हिस्से में पहुंच जाता है और यही जलन की वजह होती है।

गले में खराश से हैं परेशान तो ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिल जाएगा आराम

अपच की समस्या

अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं, तो इससे आपका खाना अच्छी तरह नहीं पचता है। इसका कारण यह है कि आपके सोने के बाद शरीर के ज्यादातर अंग स्थिर हो जाते हैं और काम रोक देते हैं। ऐसे में सोने के दौरान पाचन की प्रक्रिया में बाधा आती है, जिससे खाना पचाने में परेशानी आती है। यही कारण है कि जो लोग खाना खाने के बाद सो जाते हैं, उठने के बाद भी उनका पेट भरा हुआ लगता है।

बढ़ जाता है डायबिटीज का खतरा

diabetes

Image Source : INSTAGRAM/BEAT.DIABETES
डायबिटीज का खतरा 

खाना खाने के बाद शरीर में शुगर यानी ग्लूकोज का लेवल बढ़ जाता है। ऐसे में अगर खाते ही सोने की आदत हो तो शुगर बॉडी में यूज नहीं हो पता और ज्यादा शुगर ब्लड में घुलने लगता है। हमेशा ऐसी आदत के कारण डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है।

Weight Loss: बढ़े हुए वजन को घटाने के लिए तुरंत ट्राई करें ये 3 चीजें, जल्द दिखेगा असर

नींद होती है डिस्टर्ब

खाना खाने के बाद तुरंत नींद तो आ जाती है लेकिन देर रात नींद टूटने लगती है। ये प्रक्रिया रोज हो तो इससे नींद में खलल पड़ने लगता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पेट में खाना जमा हो जाता है और पाचन धीरे हो जाता है। मेटाबॉलिज्म भी कमजोर हो जाता है। इसलिए याद रखिए सही खाना जितना जरूरी है उतना ही जरूरी है खाने का सही तरीका। खाने के कम से कम 2 घंटे तक नहीं सोना चाहिए।

नोट- ऊपर दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान के लिए है। इसमें किसी डॉक्टर की सलाह नहीं ली गई है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है। ज्यादा जानाकरी के लिए चिकित्सक की सलाह जरूर लें। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें- 

World Kidney Day 2021: किडनी को स्वस्थ रखने के लिए ध्यान में रखें ये 5 बातें, नहीं होगी परेशानी

Diet for Arthritis Patients: गठिया के मरीज हैं तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, इन फूड्स से बना लें दूरी

बढ़े यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए तुरंत करें धनिया पत्ती का सेवन, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। खाना खाने के बाद तुरंत सोना सेहत पर पड़ सकता है भारी, आज ही छोड़ दें ये आदत News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X