Friday, April 26, 2024
Advertisement

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, रेल और वायु परिवहन कोहरे से प्रभावित

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। कुल्लू में भारी बर्फबारी की वजह से एनएच पर बर्फ की ढेर लग गई जिसकी वजह से लंबा जाम लग गया है। मनाली से सोलंग नाला को जाने वाली सड़क पर पांच किलोमीटर लंबा जाम लग गया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 21, 2019 8:44 IST
उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, रेल और वायु परिवहन कोहरे से प्रभावित- India TV Hindi
उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, रेल और वायु परिवहन कोहरे से प्रभावित

नई दिल्ली: उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। कुल्लू में भारी बर्फबारी की वजह से एनएच पर बर्फ की ढेर लग गई जिसकी वजह से लंबा जाम लग गया है। मनाली से सोलंग नाला को जाने वाली सड़क पर पांच किलोमीटर लंबा जाम लग गया है। वहीं श्रीनगर में कल से ही बर्फबारी और बारिश जारी है जिसकी वजह से घरों से निकलना दूभर हो गया है। आज भी मौसम ऐसे ही बने रहने की संभावना है। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार समेत उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्से शीतलहर और घने कोहरे की चपेट में हैं। राष्ट्रीय राजधानी में घने कोहरे से कम हुई दृश्यता के चलते कई उड़ानें रद्द करनी पड़ीं और रेल सेवाएं बाधित हो गईं। 

Related Stories

दिल्ली हवाई अड्डे पर अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार सुबह छाए कोहरे की वजह से दृश्यता शून्य हो गई जिससे 760 उड़ानें विलंबित हुई और परिणामस्वरूप 19 उड़ानों को रद्द करना पड़ा। पांच विमानों की दिशा परिवर्तित कर दी गई। रेल अधिकारियों ने बताया कि 100 से अधिक रेलगाड़ियां लगभग दो घंटे की देरी से चल रही हैं घने कोहरे की वजह से सुबह साढ़े पांच बजे पालम में दृश्यता शून्य हो गई जबकि सफदरगंज में केवल 300 मीटर ही रही जो बाद में सुधर गई। 

राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस रहा। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 17.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो मौसम के औसत से पांच डिग्री सेल्सियस कम है। मौसम विज्ञानियों ने आज हल्की बारिश और मौसम के बेहद सर्द रहने का अनुमान जताया है। हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में शुक्रवार को ताजी बर्फबारी देखने को मिली। मौसम विभाग ने 21 दिसंबर तक हिमाचल प्रदेश में भारी वर्षा और हिमपात का अंदेशा जताया है। 

लाहौल स्पीति के केलोंग में पांच सेमी, किनौर के कल्पा में एक सेमी और गंधोला में तीन सेमी हिमपात दर्ज किया गया। लाहौल स्पीति के प्रशासनिक केंद्र केलोंग में न्यूनतम तापमान शून्य से छह डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया और यह राज्य में सबसे ठंडा स्थान रहा। कल्पा में न्यूनतम तापमान 0.7 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। मनाली में न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस रहा। कुफरी में तापमान 4 डिग्री सेल्सियस जबकि शिमला और डलहौजी में तापमान क्रमश: 6.3 और 4.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

कश्मीर के अधिकांश हिस्सों में शुक्रवार को मध्यम बर्फबारी शुरू हुई जो शनिवार तक जारी रहने की संभावना है। लद्दाख और जम्मू-कश्मीर के अधिकतर क्षेत्रों में ताजा बर्फबारी के बाद पारा गिरने से कड़ाके की ठंड पड़ रही है वहीं मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के कई क्षेत्रों में हल्की बारिश और बर्फबारी का पुर्वानुमान जताया है। दोनों केंद्रशासित प्रदेशों में से लद्दाख स्थित द्रास सबसे ठंडा स्थान रहा जहां तापमान शून्य से 16.1 डिग्री नीचे दर्ज किया गया जबकि जम्मू क्षेत्र स्थित बनिहाल शून्य से 1.5 डिग्री सेल्सियस कम तापमान के साथ क्षेत्र का सबसे ठंडा स्थान रहा। 

कश्मीर का गुलमर्ग शून्य से 6.5 डिग्री सेल्सियस कम के न्यूनतम तापमान के साथ कश्मीर का सबसे ठंडा स्थान रहा। मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि जम्मू शहर में तापमान 8.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 2.4 डिग्री कम है। वैष्णो देवी तीर्थयात्रा के लिए आधार शिविर के रूप में इस्तेमाल होने वाले रियासी जिले के कटरा में न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। श्रीनगर में तापमान शून्य से 2.6 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया। 

उत्तरी कश्मीर में स्थित प्रसिद्ध स्की रिसोर्ट गुलमर्ग घाटी का सबसे ठंडा स्थान रहा जहां तापमान शून्य से 6.5 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया। अधिकारियों के अनुसार दक्षिणी कश्मीर के पर्वतीय रिजॉर्ट पहलगाम में तापमान शून्य से 4.1 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। हरियाणा और पंजाब में ठंड का कहर जारी रहा और शुक्रवार को 4.5 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ हिसार दोनों राज्यों में सबसे ठंडा स्थान दर्ज किया गया। 

हिसार का न्यूनतम तापमान औसत से दो डिग्री कम रहा। मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि करनाल में न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस रहा जबकि नारनौल में न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अंबाला, रोहतक, भिवानी और सिरसा में न्यूनतम तापमान क्रमश: 8.6, 6.8, 6.3 और 6.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पंजाब के बठिंडा में न्यूनतम तापमान 6.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि पटियाला में 7.6 डिग्री सेल्सियस के न्यूनतम तापमान पर लोग ठंड से कंपकंपाते रहे। 

अमृतसर में 7.4, आदमपुर में 7.9, हलवारा 7.5, फरीदकोट में 7.8 और गुरदासपुर में 6.9 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ ठंड का अनुभव किया गया। लुधियाना में न्यूनतम 9.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो औसत से एक डिग्री अधिक है। दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी और केंद्रशासित चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 9.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी के अनुसार चंडीगढ़, अंबाला, हिसार, करनाल, नारनौल, सिरसा, अमृतसर, लुधियाना, पटियला और गुरदासपुर में घने कोहरे की कारण दृश्यता कम हो गई।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement