Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Hair Oil Applying Tips: आयुर्वेद के हिसाब से बालों में इस तरीके से लगाएं तेल, ड्राइनेस, डैंड्रफ से मिलेगा छुटकारा

Hair Oil Applying Tips: बालों पर समय-समय पर यदि तेल न लगाया जाए, तो यह बेहद कमजोर होने लगते हैं और इसके बाद टूटना शुरू हो जाते हैं। वहीं, हेयर स्कैल्प में डैंड्रफ, ड्राइनेस और बालों से जुड़ी अन्य समस्याएं भी जन्म लेने लगती हैं।

Poonam Yadav Edited By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 30, 2022 21:14 IST
इस तरीके से लगाएं तेल- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK इस तरीके से लगाएं तेल

बालों में डैंड्रफ और ड्राइनेस होना सबसे आम परेशानियों में एक है। इसके साथ ही बाल टूटने से आजकल सभी वर्ग के लोग परेशान हैं, जिनका कारण बॉडी में मिनरल्स, विटामिंस और प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व की कमी होना भी है। बालों से जुड़ी इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए तेल काफी कारगर माना गया है। वैसे तो बालों में तेल लगाना काफी पुरानी परंपरा है, लेकिन आज भी कई लोग तेल की मालिश करने में विश्वास रखते हैं। बालों को घना, स्वस्थ और लंबा बनाए रखने के लिए सप्ताह में 2 दिन तेल की मालिश फायदेमंद हो सकती है। लेकिन इसे लगाने का सही तरीका भी आपको मालूम होना चाहिए।

आयुर्वेद के मुताबिक बालों में कैसे और कब लगाएं तेल

बालों में तेल लगाने का सबसे सही और सुरक्षित तरीका शैंपू करने से 1 घंटे पहले तेल लगाना माना जाता है। वहीं, कुछ लोग बाल धोने के बाद भी तेल की मसाज करना पसंद करते हैं, जो बिल्कुल गलत तरीका है, क्योंकि ऐसा करने से आपके बालों में मिट्टी और धूल की परेशानी हो सकती है। दरअसल, बालों में तेल लगाकर छोड़ने की वजह से जल्दी गंदगी आपके बालों में चिपक जाती है और ऐसे में बालों से जुड़ी कई अन्य समस्याएं भी पैदा होने लगती है, जो आपको परेशान कर सकती हैं।  

Stress Relief Tips: टेंशन को कहा जाता है स्लो पॉइजन, इन बदलाव से दूर करें तनाव

अच्छी नींद के लिए ऐसे लगाएं तेल

अगर आप अच्छी नींद के लिए तेल लगाना पसंद करते ,हैं तो इसके लिए रात में सोने से पहले अपने बालों में हल्के हाथों से तेल लगाते हुए मसाज करें। ऐसा करने से अच्छी नींद आती है और आपके बाल भी नरिश रहते हैं। इसके अलावा रात में तेल की मालिश करने से सिर दर्द और सफेद बालों से भी छुटकारा मिल सकता है। 

लंबे और घने बालों के लिए तेल लगाने का तरीका

अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल सुंद,र मुलायम, घने और स्वस्थ रहें, तो इसके लिए आप रात के समय में अपने बालों को अच्छी तरीके से तेल की मदद से मालिश करिए और थोड़ी देर उंगलियों की माध्यम से अपने स्कैल्प की अच्छी तरीके से मसाज करें। लेकिन तेल को अपने बालों में लगाकर कई दिनों तक छोड़ना नहीं है बल्कि सुबह होते ही अपने बालों को हल्के गुनगुने पानी से साफ कर लें।

Night Skin Routine: ग्लोइंग स्किन के लिए सोने से पहले जरूर करें ये 5 काम, त्वचा रहेगी हेल्दी

DIY ऑयल

बालों की ड़्राईनेस को दूर करने के लिए आप घर पर DIY तेल बना सकते हैं, जिसके लिए कुछ नीम की पत्तियों को गर्म तेल में डाल दें और फिर इसे अपने बालों में अप्लाई करें। इस दौरान अपनी स्कैल्प पर अच्छी तरीके से मसाज करें। आधे से 1 घंटे बाद बालों को हल्के गुनगुने पानी से धोया जा सकता है। लगातार कुछ दिनों तक ऐसा करने से आपको रूसी से निजात दिला सकती है।

Almond Soup Recipe: सर्दियों के मौसम में बनाए बादाम सूप, टेस्ट के साथ मिलेंगे अनगिनत फायदे

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement