Saturday, June 15, 2024
Advertisement

स्किन की इन परेशानियों में फायदेमंद है एलोवेरा, जानें कब और कैसे करें इस्तेमाल?

एलोवेरा का पौधा आपकी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। चलिए हम आपको बताते हैं डैमेज और एक्ने प्रोन स्किन के लिए ये कैसे फायदेमंद है?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 26, 2024 17:54 IST
Aloe vera for skin glow- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Aloe vera for skin glow

आयुर्वेद में एलोवेरा को संजीवनी बूटी समाना कहा गया है। इसका उपयोग सदियों से पारंपरिक और हर्बल दवाओं के लिए किया जाता रहा है। एलोवेरा के अद्भुत गुणों के कारण ही इसे हेयर और स्किन की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप डल, पिग्मेंटेड और मुंहासे वाली स्किन से परेशान हैं तो अपने स्किन केयर रूटीन में एलोवेरा को शामिल करें। चलिए हम आपको बताते हैं स्किन के लिए ये कैसे फायदेमंद है?

गुणों की खान है एलोवेरा

एलोवेरा जेल में विटामिन सी, ई और बीटा-कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो आपके स्किन की बेहतरीन देखभाल करते हैं। इसमें मौजूद एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल और एंटी-एजिंग गुण आपकी स्किन को झुर्रियों से बचाते हैं और स्किन का का कोलेजन लेवल बढ़ाते हैं। यह त्वचा के दाग-धब्बों को मिटाने और उम्र की रेखाओं को कम करने में भी मदद करता है।

स्किन की इन परेशानियों में कारगर है एलोवेरा:

  • रूखी त्वचा में असरदार: एलोवेरा स्किन को हाइड्रेट करउसे नेचुरली शाइन देने के लिए जाना जाता है। एलोवेरा के पौधे में काफी मात्रा में पानी स्टोर करने की क्षमता होती है। इसके कारण, पौधे में त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज करने की क्षमता होती है।
  • पिगमेंटेशन हटाए: अपने स्किन से झाइयां और पिगमेंटेशन को हटाने के लिए आप 2 चम्मच एलोवेरा जेल और आधे चम्मच शहद को एक साथ मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद फेस वॉश कर लें। इस पेस्ट को आप हफ्ते में 3 से 4 बार लगाएं। इससे पिगमेंटेशन धीरे धीरे कम होने लगेगा। 
  • मुंहासे करे कम: इसके एंटी-माइक्रोबियल गुणों को देखते हुए, एलोवेरा ब्लेमिश, ब्लैकहेड्स, वाइटहेड्स, निशान और मुंहासों से छुटकारा पाने में लाभदायक है। यह जादुई सामग्री विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है।
  • स्किन को बनाए सॉफ्ट: एलोवेरा में कोलेजन होता है, जो यह सुनिश्चित करता है कि त्वचा चिकनी और कोमल बनी रहे। एलोवेरा की पत्तियों के अंदर जेल होता है जिसका उपयोग सदियों से ब्यूटी प्रोडक्ट्स के लिए किया जाता रहा है।
  • त्वचा को बनाएं जवां:  एलोवेरा में एंटी-एजिंग तत्व पाए जाते हैं। एलोवेरा की पत्तियों में पाया जाने वाला जेल त्वचा को हाइड्रेट और हेल्दी बनाए रखने में काफी कारगर है, और यह  झुर्रियों को रोकने के साथ-साथ उम्र बढ़ने से लड़ने में भी मदद करता है।

कर्ली हो या स्ट्रेट, होली के ज़िद्दी रंगों से अपने बालों को ऐसे करें प्रोटेक्ट

इन गलतियों की वजह से भी झड़ने लगते हैं बाल, लोग हो जाते हैं गंजेपन का शिकार

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement