Friday, April 26, 2024
Advertisement

विटामिन ई से बनाएं 3 तरह की फेस सीरम, बदलते मौसम में खिली-खिली रहेगी त्वचा

Vitamin E Serum: सीरम त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आप घर में विटामिन ई से सीरम बना सकते हैं। स्किन की टाइप के हिसाब से DIY सीरम बना सकते हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 30, 2024 7:00 IST
Face Serum- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK फेस सीरम

त्वचा देखकर उम्र का अंदाजा लग जाता है, लेकिन कुछ लोगों की त्वचा देखकर आप उम्र के बारे में कुछ भी पता नहीं कर सकते हैं। इसके लिए स्किन की सही देखभाल और डाइट जरूरी है। जब आपकी स्किन लंबे समय तक हाइड्रेट रहती है तो एजिंग का असर भी देर से आता है। त्वचा की सही देखभाल के लिए सीरम का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे स्किन स्वस्थ, ग्लोइंग और चमकदार बनी रहती है। खासतौर से सर्दियों में स्किन का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। अगर आप भी लंबे समय तक जवान बने रहना चाहते हैं तो आज से ही त्वचा पर सीरम का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। विटामिन ई की मदद से आप घर में आसानी से सीरम बना सकते हैं। स्किन टाइप और मौसम के हिसाब से घर में DIY सीरम बनाने का तरीका।

घर पर बनाए DIY सीरम (Home Maid Serum) 

  1. विटामिन ई के 3-4 कैप्सूल और  2 चम्मच एलोवेरा जेल लेकर मिक्स कर लें। अब इसमें करीब 2 चम्मच गुलाबजल मिला लें। सारी चीजों को स्पून की मदद से मिक्स कर लें। अब चेहरे को साफ करके सीरम लगा लें। इसे रातभर लगा रहने दें या फिर सूखने के आधा घंटे बाद पानी से धो लें।

  2. चेहरे को चमकाना चाहते हैं तो विटामिन सी और विटामिन ई को मिलाकर सीरम बना लें। इसके लिए 2 विटामिन सी के कैप्सूल और 1 विटामिन ई कैप्सूल लें। इसमें 2 चम्मच गुलाब जल, 1 चम्मच ग्लिसरीन और 1 स्पून एलोवेरा जेल मिला लें। इसे मिस्क करके फेस पर अप्लाई करें। रात में इस सीरम को सोने से पहले लगा लें।

  3. घर पर विटामिन ई और डिस्टिल्ड वाटर की मदद से सीरम बना सकते हैं। ये काफी असरदार सीरम होता है। इसके लिए 4 विटामिन ई के कैप्सूल, 1 चम्मच डिस्टिल्ड वाटर और 1 चम्मच एलोवेरा जेल लेकर मिक्स कर लें। इस सीरम को फेस को क्लीन करके अप्लाई कर लें। हल्की हाथों से मसाज करते हुए इसे लगाएं।

बिना फिल्टर के फोटो में दिखना है सबसे खूबसूरत, तो मेकअप करते वक्त इन बातों का रखें ख्याल

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement