Saturday, May 18, 2024
Advertisement
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. प्रोफ़ाइल
  4. Digvijay Singh
Digvijay Singh

Digvijay Singh

दिग्विजय सिंह

DOB: 28 फरवरी 1947

राघोगढ़ रियासत से ताल्लुक रखने वाले दिग्विजय सिंह को कांग्रेस के कद्दावर नेताओं में गिना जाता है। वह 1993 से लेकर 2003 तक मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके हैं, और फिलहाल राज्यसभा सांसद हैं। पार्टी में महासचिव की हैसियत रखने वाले दिग्विजय सूबे में सबसे ज्यादा समय तक मुख्यमंत्री रहने वाले कांग्रेसी नेता हैं। दिग्विजय ने अपने 10 साल के कार्यकाल में पूरे मध्य प्रदेश में कार्यकर्ताओं से अच्छे संबंध स्थापित किए, और यही वजह है कि आज भी कांग्रेस पार्टी के अंदर उनका अच्छा-खासा रसूख है। अर्जुन सिंह को अपना राजनीतिक गुरु मानने वाले दिग्विजय ने सियासत में एक लंबा वक्त बिताया है। उनके सियासी अनुभव को देखते हुए माना जा रहा है कि कांग्रेस की जीत की सूरत में एक बार फिर उनको सूबे की कमान सौंपी जा सकती है। दिग्विजय का जन्म 28 फरवरी 1947 को इंदौर में हुआ था। उनके पिता बलभद्र सिंह राघोगढ़ के राजा थे और बाद में वहां से विधायक भी बने। दिलचस्प बात यह है कि राघोगढ़ रियासत ग्वालियर राज्य के अंतर्गत आती थी, और आज मध्य प्रदेश की सियासत की धुरी भी ज्योतिरादित्य सिंधिया और दिग्विजय सिंह के इर्द-गिर्द घूम रही है।

Read more

न्यूज़

Digvijay Singh

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव: दिग्विजय सिंह शुक्रवार को कर सकते हैं नामांकन, सोनिया से मिले गहलोत

राजनीति | Sep 29, 2022, 02:46 PM IST

Congress President Election: राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत भी कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस में बने हुए हैं। उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से दिल्ली में मुलाकात की है।

Congress President Election

गहलोत और दिग्विजय अगर नहीं लड़े चुनाव तो इस नेता के नामांकन करने की खबर, जानें कांग्रेस में चल क्या रहा है

राजनीति | Sep 29, 2022, 12:50 PM IST

Congress President Election: कांग्रेस का अगला अध्यक्ष कौन बनेगा, इस पर अभी कुछ कहना संभव नहीं है लेकिन इस पद के चुनाव के लिए जो रेस हो रही है, वो वाकई दिलचस्प है।

Digvijay Singh

RSS पर टिप्पणी से जुड़े मानहानि मामले में दिग्विजय सिंह को मिली जमानत

Sep 24, 2022, 11:50 PM IST

ग्वालियर की एक अदालत ने शनिवार को कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह को मानहानि के एक मामले में जमानत दे दी। जिला एवं सत्र अदालत ने उसके समक्ष पेश होने के बाद सिंह को 50 हजार रुपये के निजी मुचलके पर जमानत दे दी।

Congress leader Digvijay Singh(File Photo)

आजाद के इस्तीफे की दिग्विजय सिंह ने की निंदा, कहा- कांग्रेस जोड़ने की बात करने वाले... खुद पार्टी तोड़कर निकल गए

राजनीति | Aug 26, 2022, 11:58 PM IST

Ghulam Nabi Azad Quits Congress: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने गुलाम नबी आजाद के इस्तीफे की निंदा करते हुए शुक्रवार को कहा कि आजाद पार्टी को जोड़ने की बात कर रहे हैं, लेकिन वह कांग्रेस को तोड़कर बाहर निकल गए।

Mirchi Baba arrested

दुष्कर्म के आरोप में मिर्ची बाबा ग्वालियर से गिरफ्तार, कमलनाथ सरकार में मिला था मंत्री का दर्जा

Aug 09, 2022, 01:35 PM IST

MP News: लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान उन्होंने भोपाल से कांग्रेस के उम्मीदवार दिग्विजय सिंह को जिताने के लिए पांच क्विंटल लाल मिर्ची का हवन किया था। लेकिन दिग्विजय सिंह हार गए थे।

Vishwas Sarang

दिग्विजय सिंह को 'गुंडा कांग्रेस' का अध्यक्ष बनाया जाए, कैबिनेट मंत्री विश्वास सारंग ने लिखा सोनिया गांधी को पत्र

Jul 31, 2022, 04:14 PM IST

मध्य प्रदेश सरकार में मंत्री विश्वास सारंग ने सोनिया गांधी को पत्र लिख कर कहा है कि दिग्विजय सिंह ने असामाजिक तत्वों को साथ लेकर जिला पंचायत भोपाल के कार्यालय में आतंक मचाते हुए पुलिस अधिकारियों के साथ झूमा झटकी और मारपीट की है, उनके इस आचरण को देखते हुए आपको उन्हें 'गुंडा कांग्रेस' का अध्यक्ष बना देना चाहिए।

Madhya Pradesh Chief Minister Shivraj Singh Chauhan

दिग्विजय सिंह ने पकड़ी ACP की कॉलर, शिवराज सिंह बोले- गली के गुंडों की तरह काम कर रहे

Jul 30, 2022, 06:37 AM IST

Madhya Pradesh News: कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी के आपत्तिजनक बयान के बाद अब मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह का वरिष्ठ पुलिसकर्मी की कॉलर पकड़ने का वीडियो वायरल हो रहा है। अब इस घटना को लेकर मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह ने इंडिया टीवी से खास बातचीत में प्रतिक्रिया दी।

Congress President Sonia Gandhi

गोवा में टूट की कगार पर कांग्रेस, नेता प्रतिपक्ष पद से हटाए गए माइकल लोबो

राजनीति | Jul 11, 2022, 08:41 AM IST

Goa Political Crisis: गोवा में कांग्रेस के 11 विधायकों में से 5 के बीजेपी में शामिल होने की खबर के बीच हाईकमान एक्शन मोड आ गया है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी में टूट को रोकने के लिए मुकुल वासनिक को गोवा भेजा है।

Digvijay Singh

'BJP बड़ा अन्याय करती है', शिंदे के CM बनने पर दिग्विजय ने सिंधिया पर कसा तंज

राजनीति | Jul 04, 2022, 03:56 PM IST

Digvijay Singh on Maharashtra Politics: दिग्विजय सिंह ने कांग्रेस से बगावत कर बीजेपी की सरकार बनवाने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया को लेकर चुटकी ली है।

Digvijay Singh, Cognress Leader

दिग्विजय सिंह का बयान-गरीब मुसलमान लड़कों को पैसे देकर भाजपा फिंकवाती है पत्थर

राजनीति | Apr 27, 2022, 10:47 AM IST

दिग्विजय सिंह ने संवाददाताओं से चर्चा करते हुए कहा, "भाजपा के लोग कुछ गरीब मुसलमान लड़कों को पैसा देकर खुद ही पत्थर फिंकवाते हैं, ऐसी शिकायतें मेरे पास आ रही हैं, जिसकी मैं जांच करवा रहा हूं।"

Digvijay Singh

'दिग्गी राजा' पर चार और मामले दर्ज, जानिए जवाब में दिग्विजय ने क्या बयान दे डाला?

Apr 15, 2022, 06:44 AM IST

खरगोन में हुई सांप्रदायिक हिंसा के बाद मध्यप्रदेश की राजनीति में उबाल आ गया है। प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और 'दिग्गी राजा' के नाम से मशहूर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने विवादास्पद ट्वीट किया तो उनके खिलाफ एक के बाद एक कई मामले दर्ज हो गए।

State BJP chief VD Sharma took a jibe at Digvijay Singh

मध्य प्रदेश: बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष ने दिग्विजय सिंह पर कसा तंज, सोनिया गांधी को लेकर कह दी ये बात

Apr 13, 2022, 07:28 AM IST

मध्य प्रदेश के खरगौन में हुई हिंसा के बाद दिग्विजय सिंह ने एक फोटो सोशल मीडिया पर पोस्ट की थी। बाद में ये बात सामने आई कि ये फोटो खरगौन की नहीं थी, बल्कि बिहार की थी। 

Digvijay Singh

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने ली चुटकी, कहा- 800 साल मुस्लिम शासक रहे तब हिंदू खतरे में नहीं आया?

Apr 10, 2022, 08:36 AM IST

हिंदुत्व के मुद्दे पर बीजेपी को घेरने से पहले दिग्विजय सिंह ने राम नवमी की शुभकामनाएं भी दीं। उन्होंने ट्वीट किया, 'समस्त देशवासियों को मर्यादा पुरषोत्तम भगवान श्री राम के अवतरण दिवस राम नवमी की अनंत शुभकामनाएं। भगवान राम सभी के जीवन को सुख, समृद्धि व ऐश्वर्य से परिपूर्ण करें।'

Madhya Pradesh Former CM Digvijay Singh sentenced to one year

मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह को एक साल की सजा, उज्जैन मारपीट मामले में कोर्ट का फैसला

Mar 26, 2022, 11:09 PM IST

मध्य प्रदेश के उज्जैन में साल 2011 में भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) के प्रदर्शनकारी कार्यकर्ताओं से भिड़ंत के मामले में इंदौर की विशेष अदालत ने कांग्रेस के राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह समेत छह लोगों को शनिवार को एक-एक साल के सश्रम कारावास की सजा सुनाई।

Poster of 'The Kashmir Files'

The Kashmir Files: दिग्विजय सिंह ने ‘जेनोसाइड म्यूजियम’ बनाए जाने का विरोध किया

Mar 26, 2022, 01:58 PM IST

द कश्मीर फाइल्स को लेकर राजनीतिक दल एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगाने में जुटे हुए हैं। अब इस फिल्म के निर्माता विवेक अग्नीहोत्री द्वारा उठाई मांग को लेकर मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम और कांग्रेस के वरिष्ठ  नेता दिग्विजय सिंह ने आपत्ति जताई है।

Vivek Agnihotri

MP:'द कश्मीर फाइल्स' के डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री के वि​वादित बोल, भोपालियों को बताया 'होमो सेक्सुअल'

Mar 25, 2022, 11:54 AM IST

द कश्मीर फाइल्स को लेकर इन दिनों चर्चा में चल रहे प्रोड्यूसर/डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री का एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। इसमें उन्होंने भोपाल के रहने वालों के बारे में विवादित बयान दिया है।

दिग्विजय सिंह के गोमांस वाले बयान पर BJP का पलटवार, कहा- मुसलमानों को उकसाना चाहते हैं की गौ माता की

दिग्विजय सिंह के गोमांस वाले बयान पर BJP का पलटवार, कहा- मुसलमानों को उकसाना चाहते हैं की गौ माता की हत्या करें

Dec 25, 2021, 06:39 PM IST

दिग्विजय सिंह के बयान पर हिंदूवादी नेता और भोपाल से भाजपा विधायक रामेश्वर शर्मा ने बड़ा हमला बोला। रामेश्वर शर्मा ने कहा कि दिग्विजय सिंह मुसलमानों को उकसाना चाहते हैं कि अधिक से अधिक मुसलमान गौ माता की हत्या करें। आप चाहते है कि हिंदू-मुस्लिम दंगे हों और आपकी राजनीतिक रोटियां सिंकती रहें।

दिग्विजय सिंह, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता

दिग्विजय सिंह बोले- 'सावरकर ने कहा था गोमांस खाने में कोई खराबी नहीं है'

राष्ट्रीय | Dec 25, 2021, 05:10 PM IST

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कहा कि सावरकर ने अपनी किताब में लिखा है कि हिंदू धर्म का हिंदुत्व के साथ कोई संबंध नहीं है। उन्होंने यह भी लिखा है कि गाय ऐसा पशु है जो खुद के मल में लोट लेती है, वह कहां से हमारी माता हो सकती है, उसके गोमांस खाने में कोई खराबी नहीं है। यह सावरकर ने कहा है।

digvijaya singh invites comedian kunal kamra munawar faruqui for show

दिग्विजय ने कामरा और फारूकी को शो के लिए दिया न्योता, कहा-सिर्फ इस इस टॉपिक पर होगी कॉमेडी

उत्तर प्रदेश | Dec 13, 2021, 12:55 PM IST

दिग्विजय ने ट्वीट किया, ‘‘मैं कुणाल तुुम्हारे और मुन्नवर के लिए भोपाल में कार्यक्रम आयोजित करता हूँ। सारी जिम्मेदारी मेरी होगी। शर्त एक होगी, हास्य का विषय केवल दिग्विजय सिंह होगा।’’

शाहरुख खान के बेटे हैं इसलिए आर्यन को प्रताड़ित किया जा रहा: दिग्विजय सिंह

शाहरुख खान के बेटे हैं इसलिए आर्यन को प्रताड़ित किया जा रहा: दिग्विजय सिंह

राष्ट्रीय | Oct 23, 2021, 11:27 PM IST

भाजपा विधायक रामेश्वर शर्मा ने कहा, ‘‘आखिरकार, दिग्विजय सिंह, आर्यन खान के बचाव में आ गए। मामला अभी विचाराधीन है, जांच एजेंसी तथ्यों की जांच कर रही है लेकिन उन्होंने (सिंह) अपना फैसला सुना दिया है। आखिर आप कब तक तुष्टीकरण की राजनीति करके लोगों को गुमराह करते रहेंगे?’’

Advertisement
Advertisement
Advertisement