Wednesday, May 22, 2024
Advertisement
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. प्रोफ़ाइल
  4. Kamal Nath
Kamal Nath

Kamal Nath

कमलनाथ

DOB: 18 नवंबर 1946

कमलनाथ कांग्रेस के उन नेताओं में हैं जिनके सियासी कद का लोहा विपक्षी भी मानते हैं। छिंदवाड़ा से 9 बार लोकसभा चुनाव जीत चुके कमलनाथ कांग्रेस की केंद्र सरकारों में कई अहम मंत्रालय संभाले हैं। 2018 के विधानसभा चुनावों को मद्देनजर रखते हुए कमलनाथ को मध्य प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष चुना गया था। शायद यह कमलनाथ का ही तिलिस्म है कि 2018 के चुनावों में करीबी मुकाबले में भाजपा को हार का सामना करना पड़ा है। कमलनाथ का सियासी सफर 1980 में शुरु हुआ था, जब वह छिंदवाड़ा से चुनाव जीतकर पहली बार लोकसभा पहुंचे थे। इसके बाद चुनावों में जीत का जो सिलसिला शुरू हुआ वह 1997 के लोकसभ उपचुनावों में ही आकर थमा, जब भाजपा नेता सुंदरलाल पटवा ने उन्हें मात दी। हालांकि इसके बाद कमलनाथ कभी भी लोकसभा चुनाव नहीं हारे और केंद्र की राजनीति में लगातार अपना लोहा मनवाते रहे। कमलनाथ का जन्म 18 नवंबर 1946 को उत्तर प्रदेश के कानपुर में हुआ था। उनकी स्कूलिंग दून स्कूल से और ग्रैजुएशन कलकत्ता यूनिवर्सिटी के सेंट जेवियर्स कॉलेज से हुआ। कमल नाथ की शादी अलका नाथ से हुई जो एक समाजसेविका और पूर्व सांसद हैं। दिलचस्प बात यह है कि अलका नाथ ने 1996 के लोकसभा चुनावों में कमल नाथ की ही छिंदवाड़ा सीट से जीत हासिल की थी। 17 दिसंबर 2018 को कमलनाथ ने मध्य प्रदेश के सीएम के तौर पर शपथ ली।

Read more

न्यूज़

भारत जोड़ो यात्रा बुधवार को मध्य प्रदेश में करेगी प्रवेश

भारत जोड़ो यात्रा बुधवार को मध्य प्रदेश में करेगी प्रवेश, प्रियंका गांधी भी होंगी शामिल

Nov 22, 2022, 09:00 PM IST

कमल नाथ ने कहा कि, मैंने अपने राजनीतिक जीवन में किसी कार्यक्रम में इतना उत्साह नहीं देखा जितना भारत जोड़ो यात्रा में देख रहा हूं। मुझे पूरा विश्वास है कि भारत जोड़ो यात्रा मध्यप्रदेश में सर्वाधिक सफल रहेगी।

Rahul Gandhi

राहुल गांधी, कमलनाथ को बम से उड़ाने की धमकी किसने दी? हिरासत में लिए गए 2 लोग

Nov 18, 2022, 08:49 PM IST

पत्र में कमलनाथ के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल करते हुए धमकी दी गई है कि राहुल गांधी की इंदौर यात्रा के दौरान कमलनाथ को बहुत जल्द गोली मार दी जाएगी और राहुल गांधी को भी उनके दिवंगत पिता राजीव गांधी के पास पहुंचा दिया जाएगा।

kamal nath

कमलनाथ ने काटा हनुमानजी का फोटो लगा केक, CM शिवराज ने कह दी ऐसी बात

Nov 16, 2022, 11:42 PM IST

कमलनाथ ने जो केक काटा वो मंदिर के आकार में था। उस पर हनुमान जी की आकृति भी बनी थी बस इसी बात से विवाद शुरू हो गया। बीजेपी ने इसे मुद्दा बना दिया और हिंदूओं की आस्था के साथ खिलवाड़ बता दिया।

rahul gandhi

खालसा स्टेडियम में रुकने वाले थे राहुल गांधी, कमलनाथ से जुड़े विवाद के बाद उठ सकता है डेरा

Nov 15, 2022, 08:57 PM IST

सत्तारूढ़ बीजेपी ने चेतावनी दी है कि अगर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ भारत जोड़ो यात्रा के साथ खालसा स्टेडियम में आए तो बीजेपी कार्यकर्ता काले झंडे दिखाकर उनका विरोध करेंगे।

Kamal Nath

सिखों के धार्मिक आयोजन में कमलनाथ के पहुंचने पर विवाद, BJP ने कार्यक्रम स्थल का 'शुद्धिकरण' किया

Nov 09, 2022, 10:25 PM IST

खालसा महाविद्यालय में मंगलवार को आयोजित कार्यक्रम के दौरान राज्य कांग्रेस समिति के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के अलावा भाजपा के पूर्व लोकसभा सदस्य कृष्णमुरारी मोघे भी मौजूद थे। चश्मदीदों ने बताया कि आयोजकों ने इन राजनेताओं को स्मृति चिन्ह देकर सम्मान किया जिससे कीर्तन के कार्यक्रम में आधे घंटे की देरी हुई।

Digvijaya Singh

कांग्रेस में फिर बगावत? दिग्विजय ने कमलनाथ को 'भारत जोड़ो यात्रा' के प्रचार में अपनी फोटो नहीं लगाने को कहा

Nov 02, 2022, 06:12 AM IST

भारत जोड़ो यात्रा को लेकर दिग्वजिय सिंह का कमलनाथ को लिखा लेटर सामने आने के बाद अटकलों का बाजार गरमा गया है। इस मुद्दे को लेकर बीजेपी ने भी कांग्रेस पर तंज कसना शुरू कर दिया है।

kamalnath

MP News: एमपी में चुनाव के लिए कश्मकश तेज, कांग्रेस सिर्फ ‘कमलनाथ‘ के भरोसे पर, जानिए समीकरण

Oct 23, 2022, 01:35 PM IST

MP News: मध्यप्रदेश में अगले साल विधानसभा के चुनाव हैं। इसे लेकर अब कांग्रेस और बीजेपी दोनों ओर से तैयारियां तेज हो गई हैं। सत्तासीन बीजेपी शिवराज सिंह चौहान के चेहरे पर चुनाव लड़ने की कवायद में है। वहीं दूसरी ओर कांग्रेस कमलनाथ के भरोसे पर है और चुनाव जीतने का सारा दारोमदार कमलनाथ के कंधों पर ही रहेगा।

Madhya Pradesh Politics, Kamal Nath, Kamal Nath News, Kamal Nath News Congress

'11 महीने बाद बनेगी कांग्रेस की सरकार’, बीजेपी पर बरसते हुए कमलनाथ ने दिया बड़ा बयान

Oct 20, 2022, 09:48 PM IST

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने दावा किया कि 11 महीने बाद कांग्रेस पार्टी की सरकार बन रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनते ही पुरानी पेंशन व्यवस्था बहाल की जाएगी।

Kamal Nath

'मध्य प्रदेश में हिंदी में इंजीनियरिंग की पढ़ाई क्यों बंद हो गई', कमलनाथ ने किया सवाल

Oct 17, 2022, 11:45 PM IST

MP News: कमलनाथ ने कहा कि हिंदी हमारी मातृभाषा है, इसका सभी सम्मान करते हैं। उन्होंने कहा कि हिंदी में पढ़ाई हो, इसे लेकर किसी का कभी कोई विरोध नहीं है, हमारा भी विरोध नहीं है।

Kamal Nath

कमलनाथ भी दिखा रहे हैं गांधी परिवार को आंखें, कहा- 'मैं MP छोड़कर दिल्ली नहीं जाने वाला'

राष्ट्रीय | Sep 28, 2022, 05:55 PM IST

भले ही कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष को लेकर चल रही कयासबाजी में मध्य प्रदेश इकाई के प्रदेश अध्यक्ष कमल नाथ (Kamal Nath) का नाम लिया जा रहा हो, मगर उन्होंने साफ कर दिया है कि वे मध्य प्रदेश नहीं छोड़ेंगे।

File Photo of Kamal Nath(Former Madhya Pradesh CM)

'जलते खाकी निक्कर' पर कमलनाथ का कटाक्ष, कहा- "भाजपा के सभी लोग क्या निक्कर पहनते हैं?"

Sep 13, 2022, 04:10 PM IST

Bharat Jodo Yatra: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ ने कहा कि राहुल गांधी की अगुवाई में निकाली जा रही 'भारत जोड़ो यात्रा' की सफलता से बौखलाई भाजपा जनता का ध्यान मोड़ना चाहती है।

File Photo of Kamal Nath(Senior Congress Leader)

कमलनाथ ने उमा भारती को दिया राहुल की 'भारत जोड़ो यात्रा' में शामिल होने का न्योता

Sep 10, 2022, 10:12 PM IST

Bharat Jodo Yatra: कांग्रेस की मध्य प्रदेश इकाई के अध्यक्ष कमलनाथ ने शनिवार को भारतीय जनता पार्टी (BJP) की वरिष्ठ नेता उमा भारती को कांग्रेस नेता राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो यात्रा' में शामिल होने का न्योता दिया।

Jabalpur News

अस्पताल के बाहर डॉक्टर का इंतजार करती रही मां, मासूम ने गोद में तोड़ा दम, VIDEO वायरल

Sep 02, 2022, 06:17 AM IST

Jabalpur News: 5 साल के मासूम ऋषि को उल्टी-दस्त होने पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बरगी लाया गया, जहां उसकी मौत हो गई। ऋषि को उसकी मां अपनी गोद में लिए हुए है और बेटा जाग जा, उठ जा, पुकार रही है। यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

Kamal Nath

कांग्रेस नेताओं को चेतावनी, कमलनाथ ने हिदायत के साथ आईना भी दिखाया

Aug 25, 2022, 11:15 PM IST

कमलनाथ ने अपने संबोधन में कहा कि विधानसभा चुनाव 2023 के चुनाव के लिए मात्र 13 महीने बचे हैं। हम सभी आज से कमर कस लें और मैदान में उतर जायें। आज की राजनीति में परिवर्तन आ गया है, आज की राजनीति स्थानीय हो चुकी हैं।

Former Madhya Pradesh CM Kamal Nath(File Photo)

"मध्य प्रदेश में हो रहे आदिवासियों पर सबसे ज्यादा अत्याचार", कमलनाथ का बीजेपी पर वार

Aug 09, 2022, 03:55 PM IST

MP News: वरिष्ठ कांग्रेस नेता कमलनाथ ने बीजेपी पर आरोप लगाया कि देशभर में आदिवासियों पर सबसे ज्यादा अत्याचार मध्य प्रदेश में हो रहे हैं, जहां जनजातीय(आदिवासी) समुदाय की आबादी सबसे ज्यादा है।

Mirchi Baba arrested

दुष्कर्म के आरोप में मिर्ची बाबा ग्वालियर से गिरफ्तार, कमलनाथ सरकार में मिला था मंत्री का दर्जा

Aug 09, 2022, 01:35 PM IST

MP News: लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान उन्होंने भोपाल से कांग्रेस के उम्मीदवार दिग्विजय सिंह को जिताने के लिए पांच क्विंटल लाल मिर्ची का हवन किया था। लेकिन दिग्विजय सिंह हार गए थे।

son carries mother body on bike

बेबस बेटा बाइक पर बांधकर 80KM दूर ले गया मां का शव, MP से सामने आया झकझोर देने वाला VIDEO

Aug 01, 2022, 04:47 PM IST

MP News: मध्य प्रदेश के शहडोल में जब बेटे को मां के शव को ले जाने के लिए शव वाहन नहीं मिला, तो उसने लकड़ी के पटिया का इंतजाम किया और उसके सहारे शव को बांधा और चल दिया अपने गांव।

Shivraj Singh Chauhan and Kamalnath

कमलनाथ के फॉर्मूले को शिवराज नहीं बदलते, तो आज एमपी में 15 मेयर बीजेपी के होते, पढ़िए पूरी डिटेल

Jul 21, 2022, 10:48 AM IST

MP Local Body Election 2022: जिन नगर निकायों में बीजेपी के मेयर पद हारे, वहां सबसे ज्यादा बीजेपी के पार्षद जीते। यदि कमलनाथ का नियम शिवराज नहीं बदलते, तो आज 16 में से 15 मेयर बीजेपी के होते।

Vikram aahaarke

छिंदवाड़ा में अब होगी कांग्रेस की नगर सरकार, विक्रम आहाके ने 3547 वोटों से बीजेपी उम्मीदवार को हराया

Jul 17, 2022, 11:32 PM IST

MP Nagar Nigam Election Results: छिंदवाड़ा नगर निगम पर 18 साल बाद कांग्रेस ने जीत हासिल की है। यहां कांग्रेस प्रत्याशी विक्रम आहाके ने 3547 वोटों से बीजेपी के अनंत धुर्वे को हराया।

Kamal Nath

MP: नगरीय निकाय चुनाव के नतीजे पर बोले कमलनाथ, कहा- कांग्रेस के लिए उत्साहजनक है

Jul 17, 2022, 11:13 PM IST

MP Municipal Corporation Election Result: कांग्रेस ने कमलनाथ के गृह क्षेत्र छिंदवाड़ा नगर निगम और जबलपुर नगर निगम में महापौर पद का चुनाव जीता है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement