Friday, May 17, 2024
Advertisement
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. प्रोफ़ाइल
  4. Mamta Banerjee
Mamta Banerjee

Mamta Banerjee

ममता बनर्जी

DOB: 5 जनवरी 1955

ममता बनर्जी वर्तमान में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख हैं। पश्चिम बंगाल में ममता के समर्थक उन्हें दीदी कहकर बुलाते हैं। ममता का जन्‍म 5 जनवरी 1955 को कोलकाता में हुआ था। उनकी माता का नाम गायत्री तथा पिता का नाम प्रोमलेश्वर है। उन्होंने बसंती देवी कॉलेज से स्नातक पूरा किया एवं जोगेश चंद्र चौधरी लॉ कॉलेज से उन्होंने कानून की डिग्री प्राप्त की। ममता केंद्र में दो बार रेल मंत्री रह चुकी हैं। ममता देश की पहली महिला रेलमंत्री भी हैं। इसके अलावा ममता बनर्जी केंद्र सरकार में कोयला, मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री, युवा मामलों और खेल के साथ ही महिला व बाल विकास की राज्य मंत्री भी रह चुकी हैं। 2011 में वे पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री बनीं। उन्‍होंने पश्‍चि‍म बंगाल में 34 वर्षों से सत्ता पर काबिज वामपंथी मोर्चे का सफाया किया था। 2012 में 'टाइम' मैगजीन ने उन्हें 'विश्व के 100 प्रभावशाली' लोगों की सूची में स्थान दिया था।

Read more

न्यूज़

mamta banarji

इस बार मोदी सरकार करेगी चुनावी बजट पेश, ममता बनर्जी ने साधा निशाना

Feb 01, 2018, 08:58 AM IST

केंद्रीय बजट 2018-19 को पेश किए जाने से एक दिन पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए दावा किया कि बजट अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखकर बनाया गया है।

Mamta banerjee

ममता बनर्जी को डी लिट डिग्री दी जाए या नहीं, हाईकोर्ट करेगा फैसला

राष्ट्रीय | Jan 11, 2018, 04:10 PM IST

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को डॉक्टरेट ऑफ लिटरेचर यानी डी लिट की मानद डिग्री दी जाए या नहीं इसपर हाईकोर्ट आज अपना फैसला देगा।

Mamta banerjee

असम में प. बंगाल की CM ममता बनर्जी पर केस दर्ज, NRC पर सियासत गरमाई

राष्ट्रीय | Jan 04, 2018, 11:36 PM IST

असम पुलिस ने राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) से संबंधित टिप्पणी को लेकर आज पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के खिलाफ प्राथमिकी (FIR) दर्ज की।

padmavati

पद्मावती विवाद में अब बीजेपी नेता ने दी ममता बनर्जी को सूर्पणखा बनाने की धमकी

बॉलीवुड | Nov 26, 2017, 11:51 AM IST

हरियाणा के भाजपा नेता सूरज पाल अमू ने शनिवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को धमकी दी है कि उनका 'सूपर्णखा' जैसा हाल होगा।

Mukul roy join BJP

RAJAT SHARMA BLOG: मुकुल रॉय का बीजेपी में शामिल होना ममता के लिए बड़ा नुकसान

राष्ट्रीय | Nov 04, 2017, 08:13 PM IST

ममता बनर्जी द्वारा साइडलाइन किए जाने के बाद मुकुल रॉय ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया था। बीजेपी में उनका शामिल होना तृणमूल सुप्रीमो ममता के लिए बड़ा लॉस है। वहीं दूसरी ओर बीजेपी को पश्चिम बंगाल में एक बड़ा चेहरा मिल गया जो अब तक बीजेपी के पास नहीं था।

Mamta Banerjee

ममता ने कहा,'चाहे मेरा फोन कनेक्शन काट दो, मैं अपना आधार नंबर नहीं दूंगी'

राष्ट्रीय | Oct 25, 2017, 08:29 PM IST

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को केंद्र सरकार के मोबाइल को आधार से जोड़ने के फैसले का कड़ाई से विरोध करते हुए कहा कि अगर उनका कनेक्शन काट भी दिया गया तो भी वह दूरसंचार कंपनी को अपना आधार संख्या नहीं देंगी।

Mamta banerjee

लोगों को बांटने की कोशिश को सरकार नाकाम कर देगी : ममता बनर्जी

राष्ट्रीय | Sep 23, 2017, 11:45 PM IST

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आज कहा कि आगामी धार्मिक अवसरों के दौरान लोगों को बांटने की किसी भी कोशिश को उनकी सरकार विफल कर देगी। उन्होंने लोगों से कहा कि वे गड़बड़ी पैदा करने वालों की किसी भी साजिश से गुमराह नहीं हों।

Mamta Banerjee

गुजरात में तानाशाही पर लोकतंत्र की जीत : ममता बनर्जी

राजनीति | Aug 10, 2017, 12:01 AM IST

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुजरात में मंगलवार को हुए राज्यसभा चुनाव में राजनीतिक उठापटक के बीच दिग्गज कांग्रेस नेता अहमद पटेल की जीत को तानाशाही पर लोकतंत्र की जीत करार दिया है।

Mamta banerjee

दार्जिलिंग के हालात पर ममता की अपील, 'जनजीवन सामान्य होने दें'

राष्ट्रीय | Aug 01, 2017, 10:58 PM IST

दार्जिलिंग के हालात पर ममता बनर्जी ने मंगलवार को सभी पार्टियों से हिंसा व अशांति खत्म करने तथा क्षेत्र में शांति बहाल करने की अपील की।

GJM movement

गोरखालैंड के लिए आंदोलन किसी भी कीमत पर जारी रहेगा: GJM

राष्ट्रीय | Jun 14, 2017, 07:41 PM IST

गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (GJM) अध्यक्ष बिमल गुरुंग ने एक बार फिर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सरकार को चुनौती देते हुए ऐलान किया कि पृथक गोरखालैंड राज्य आंदोलन 'किसी भी कीमत पर' जारी रहेगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement