Sunday, May 19, 2024
Advertisement
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. प्रोफ़ाइल
  4. Rajnath Singh
Rajnath Singh

Rajnath Singh

राजनाथ सिंह

DOB: 10 जुलाई 1951

राजनाथ सिंह बीजेपी के वरिष्ठ नेता हैं और 2019 से भारत के रक्षा मंत्री हैं। राज नाथ सिंह ने 2014 से 2019 तक नरेंद्र मोदी सरकार में केंद्रीय गृह मंत्री के रूप में भी कार्य किया। 2005 से 2009 तक और फिर 2013 से 2014 तक दो बार भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे। वह पिछले दो कार्यकाल से लखनऊ निर्वाचन क्षेत्र से सांसद हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव में राजनाथ सिंह ने कांग्रेस उम्मीदवार रीता बहुगुणा जोशी को 2,72,749 वोटों के अंतर से हराकर लखनऊ सीट जीती। 2019 के लोकसभा चुनावों में उन्होंने समाजवादी पार्टी (सपा) की उम्मीदवार पूनम शत्रुघ्न सिन्हा को 3,47,302 वोटों के अंतर से हराकर लखनऊ निर्वाचन क्षेत्र बरकरार रखा। राजनाथ सिंह ने 2009 से 2014 तक गाजियाबाद संसदीय सीट का भी प्रतिनिधित्व किया। राजनाथ सिंह 2000 से 2002 तक उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे और 2001 (उपचुनाव) और 2002 में हैदरगढ़ विधानसभा क्षेत्र से भी जीते। वह 1994 से 2001 तक राज्यसभा के सदस्य भी रहे। इसके बाद 2002 से 2008 तक राज्यसभा सांसद रहे। सिंह ने अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार में कृषि (2003-2004) और सड़क परिवहन और राजमार्ग (1999-2000) के लिए केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में भी कार्य किया। इस बार भी राजनाथ सिंह फिर से लखनऊ सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

Read more

न्यूज़

राजनाथ सिंह, भारत के रक्षा मंत्री।

अमेरिका और फ्रांस से रणनीतिक साझेदारी के बाद अब UK की ओर बढ़े कदम, 22 वर्ष बाद भारतीय रक्षामंत्री का ब्रिटेन दौरा

यूरोप | Jan 07, 2024, 03:28 PM IST

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के ब्रिटेन दौरे को लेकर विश्लेषकों का मानना है कि मंत्री स्तर पर बातचीत के इस अवसर के साथ, रक्षा क्षेत्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के 'मेक इन इंडिया' और 'आत्मनिर्भर भारत' एजेंडे के कार्यान्वयन पर ध्यान केंद्रित होना चाहिए। ​इससे दोनों देशों को फायदा होगा।

राजनाथ सिंह

'आज के समय में गुरुकुलों को एडवांस करने की आवश्यकता', गुरुकुलम और आचार्यकुलम के शिलान्यास में बोले रक्षा मंत्री

राष्ट्रीय | Jan 06, 2024, 08:24 PM IST

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत में जो विशाल गुरु परंपरा रही है, उनका भी संस्कृत के संवर्धन में बहुत बड़ा योगदान रहा है, लेकिन साथ ही साथ संस्कृत से एक चिंता जनक बात यह भी जुड़ी रहती है कि इसको पढ़ने, लिखने व बोलने वाले लोग लगातार कम होते जा रहे हैं।

Rajnath Singh, Rajnath Singh News, Rajnath Singh Latest

‘पूरा विश्वास है सेना जम्मू कश्मीर से आतंकवाद का सफाया कर देगी’, राजौरी में दहाड़े राजनाथ सिंह

Dec 27, 2023, 05:23 PM IST

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राजौरी में सैनिकों को संबोधित करते हुए कहा कि जम्मू कश्मीर से आतंकवाद का सफाया होना चाहिए और आपको इस प्रतिबद्धता से आगे बढ़ना चाहिए।

भारतीय नौसेना (प्रतीकात्मक फोटो)

अरब सागर में बदला लेने उतरी भारत की बाहुबली नौसेना, व्यावसायिक जहाज के हमलावरों का काम होगा खल्लास

एशिया | Dec 27, 2023, 12:41 PM IST

अरब सागर में भारतीय नौसेना ने व्यावसायिक जहाज के हमलावरों के खिलाफ अभियान चला चुकी है। भारतीय युद्धपोत के अरब सागर में उतरते ही उथल-पुथल मच गई है। भारतीय नौसेना ने कहा है कि समुद्री सुरक्षा को पुख्ता करना उसकी प्राथमिकता है और इस राह में बाधा बनने वालों को कतई बख्शा नहीं जाएगा।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह।

'जहाजों पर हमला करने वालों को समुद्र की गहराई से भी ढूंढ निकालेंगे और…', भड़के राजनाथ सिंह

राष्ट्रीय | Dec 26, 2023, 05:47 PM IST

भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जहाजों पर हुए हमलों पर कड़ी चेतावनी जारी की है। उन्होंने इस हमले के दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की बात कही है।

INS इंफाल

नौसेना में शामिल हुआ 'INS इंफाल', ताकत जानकर घबराएंगे चीन-पाकिस्तान

राष्ट्रीय | Dec 26, 2023, 03:57 PM IST

INS इंफाल भारतीय नौसेना की ओर से स्वदेशी रूप से डिजाइन करवाया गया है। इसे मुंबई स्थित मझगांव डॉक लिमिटेड की ओर से बनाया गया है। आइए जानते हैं इसकी दमदार खूबियों को।

पीएम मोदी से मिले मध्य प्रदेश के CM मोहन यादव।

पीएम मोदी से मिले मध्य प्रदेश के CM मोहन यादव, मुलाकात के बाद कह दी ये बड़ी बात

राजनीति | Dec 22, 2023, 10:09 PM IST

एमपी के सीएम मोहन यादव ने आज दिल्ली में पीएम मोदी से मुलाकात की। इस दौरान राज्य के दोनों उप मुख्यमंत्री भी उनके साथ मौजूद रहे। पीएम मोदी से मुलाकात के बाद तीनों नेताओं ने गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से भी मुलाकात की।

aamir khan, ira khan, Rajnath Singh

आमिर खान की बेटी इरा खान के अवॉर्ड जीतने के बाद, एक्टर ने किया कुछ ऐसा वायरल हुआ वीडियो

बॉलीवुड | Dec 10, 2023, 05:54 PM IST

आमिर खान को अपनी एक्स वाइफ रीना दत्ता, बेटी इरा खान और दामाद के साथ सीएसआर जर्नल एक्सीलेंस अवॉर्ड में देखा गया। जहां आमिर खान की बेटी इरा खान को केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से अवॉर्ड मिलता है।

Narendra Modi, Amit Shah, JP Nadda

रविवार तक हो जाएगा MP, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के CM के नाम का ऐलान? जानें अब तक के समीकरण

राजनीति | Dec 09, 2023, 06:18 AM IST

बीजेपी नेतृत्व ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा को क्रमश: राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त किया है।

दिल्ली के स्ट्रीट फ़ूड के दीवाने हुए आस्ट्रेलिया के डिप्टी पीएम

Video: दिल्ली के स्ट्रीट फ़ूड के दीवाने हुए ऑस्ट्रेलिया के डिप्टी पीएम, खाया राम लड्डू और पिया नींबू पानी

राष्ट्रीय | Nov 20, 2023, 07:37 PM IST

ऑस्ट्रेलियाई उप प्रधान मंत्री और रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्ल्स ने विदेश मंत्री पेनी वोंग के साथ दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का दौरा किया और पुष्पांजलि अर्पित की। इसके बाद दोनों नेताओं ने भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस, जयशंकर के साथ 2+2 स्तर की बैठक भी की।

दिल्ली पहुंचे अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (बांयें) और रक्षामंत्री लॉयड ऑस्टिन (दाएं)।

भारत-अमेरिका के बीच आज होगी "टू-प्लस-टू वार्ता", एंटनी ब्लिंकन और लॉयड ऑस्टिन दिल्ली में डाल चुके हैं डेरा

एशिया | Nov 10, 2023, 07:40 AM IST

भारत-अमेरिका के बीच आज होगी "टू-प्लस-टू वार्ता" आज नई दिल्ली में शुरू होने जा रही है। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन इसके लिए दिल्ली पहुंच चुके हैं। भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह उनके साथ दोनों देशों के रक्षा और विदेश संबंधों को नया मुकाम देंगे।

भारत आए अमेरिकी रक्षामंत्री ऑस्टिन

'टू प्लस टू' बातचीत के लिए भारत आए अमेरिकी रक्षामंत्री ऑस्टिन, चीन और पाकिस्तान को लगेगी मिर्ची

एशिया | Nov 09, 2023, 09:29 PM IST

अमेरिका-भारत की दोस्ती पर दुनिया की नजर है। टू प्लस टू बातचीत के लिए अमेरिकी रक्षामंत्री ऑस्टिन नई दिल्ली पहुंच गए हैं। भारत और अमेरिकी संबंधों की प्रगाढ़ता पर चीन और पाकिस्तान की टेंशन बढ़ेगी।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

आखिर राजनाथ सिंह ने BSP-SP को क्यों कहा चुनावी चिड़िया? देखें VIDEO

Nov 05, 2023, 05:29 PM IST

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भिण्ड में चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की। उन्होंने कहा कि इस वक्त भारत की पहचान विश्व में तेजी से बढ़ी है।

rajnath singh

राजनाथ सिंह कल मिजोरम में भरेंगे हुंकार, PM मोदी ने रद्द किया था दौरा

Oct 31, 2023, 09:06 PM IST

40 सदस्यीय मिजोरम विधानसभा के लिए मतदान सात नवंबर को होगा, जबकि मतगणना तीन दिसंबर को होगी। मिजोरम के लिए चुनाव प्रभारी नियुक्त किए गए केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू इस समय पूर्वोत्तर राज्य में डेरा डाले हुए हैं।

CM Shivraj singh chouhan is mahendra singh Dhoni Kailash Vijayvargiya is Hardik Pandya of MP politic

'सीएम शिवराज हैं धोनी और कैलाश विजयवर्गीय हैं हार्दिक पांड्या', केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने दिया बयान

Oct 29, 2023, 10:19 PM IST

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इस चुनाव से पहले केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इंदौर पहुंचे। यहां उन्होंने कहा कि सीएम शिवराज सिंह चौहान राजनीति के महेंद्र सिंह धोनी हैं। वहीं कैलाश विजयवर्गीय हार्दिक पांड्या हैं।

Rajnath Singh

भारत की ताकत हुई डबल, वायुसेना में शामिल हुआ C-295 एयरक्राफ्ट, यहां जानें खासियत

राष्ट्रीय | Sep 25, 2023, 12:43 PM IST

भारतीय वायुसेना की ताकत बढ़ाने के लिए आज C-295 एयरक्राफ्ट उसमें औपचारिक रूप से शामिल हो गया। साल 2026 तक सभी 56 एयरक्राफ्ट वायुसेना को मिल जाएंगे, इनकी कीमत 21,935 करोड़ रुपए है।

Rajnath singh

'पूरी हिम्मत है, सीना चौड़ा करके तैयार हूं...' अंधीर रंजन के सवाल पर संसद में राजनाथ सिंह ने दिया करारा जवाब

राष्ट्रीय | Sep 21, 2023, 01:08 PM IST

आज सदन में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जैसे ही बोलने के लिए खड़े हुए तो कई विपक्षी सदस्यों ने सवाल करना शुरू कर दिया। इस पर राजनाथ पहले मुस्कुराए फिर कुछ पल खामोश रहने के बाद करारा जवाब दिया। इस दौरान सत्तापक्ष और विपक्ष के सदस्यों में नोकझोंक भी हुई।

सांकेतिक फोटो

Sainik School: देश में खुलेंगे 23 नए सैनिक स्कूल, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दी मंजूरी

Sep 17, 2023, 12:25 PM IST

देश कौने कौने तक सैनिक स्कूल की सुविधा मुहैया कराने की योजना के तहत सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 23 नए सैनिक स्कूल खोलने की मंजूरी दे दी है।

BRO Projects

चीन-पाक को टक्कर देने की तैयारी, बीआरओ द्वारा बनाए गए 90 प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करेंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

राष्ट्रीय | Sep 11, 2023, 02:51 PM IST

जम्मू-कश्मीर से लेकर लद्दाख और अरुणाचल से लेकर हिमाचल प्रदेश तक बीआरओ की ओर से रिकॉर्ड समय में 90 परियोजनाओं को पूरा किया गया है। ये परियोजनाएं आधुनिक तकनीक, कम लागत और पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए पूरी की गई है।

Rajnath Singh

नीमच में बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, 'शिवराज सिंह राजनीति के धोनी, उन्हें मुकाबला फिनिश करके जीतना आता है'

Sep 04, 2023, 11:13 PM IST

मध्य प्रदेश में साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। इन चुनावों को जीतने के लिए भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस दोनों जीतोड़ मेहनत कर रही हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement