Friday, May 17, 2024
Advertisement
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. प्रोफ़ाइल
  4. Virat Kohli
Virat Kohli

Virat Kohli

विराट कोहली

Height: 1.75 m DOB: 5 नवंबर, 1988

विराट कोहली क्रिकेट के तीनों फॉर्मैट में भारतीय टीम के कप्तान हैं। 5 नवंबर 1988 को दिल्ली में जन्मे विराट कोहली की गिनती आज दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में की जाती है। कोहली को खेल के प्रति उनके जज्बे, और खुद को साबित करने के लिए किसी भी हद तक जाने की जिद के लिए भी जाना जाता है। हालांकि अपने गरम मिजाज के कारण कोहली कभी-कभी विवादों के घेरे में भी आ जाते हैं, लेकिन उसके बल्ले की चमक के आगे यह सब फीका पड़ जाता है। खास बात यह है कि कोहली जिन महेंद्र सिंह धोनी के उत्तराधिकारी हैं, उन्हें अपने सधे हुए व्यवहार के चलते 'कैप्टन कूल' के नाम से जाना जाता है। खेल की बात करें तो आज विराट कोहली के आसपास कोई भी बल्लेबाज नजर नहीं आता है। वह अपनी फिटनेस पर भी काफी ध्यान देते हैं और व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद हमेशा तरोताजा दिखते हैं। क्रिकेट के विशेषज्ञों का मानना है कि यदि सबकुछ सही रहा तो विराट जल्द ही बल्लेबाजी से जुड़े अधिकांश रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे। फिलहाल विराट के नाम सबसे कम एकदिवसीय मैचों में 10,000 रन बनाने, क्रिकेट के तीनों फॉर्मैट में 45 से ऊपर का बल्लेबाजी औसत रखने, 200 वनडे मैचों तक सबसे ज्यादा शतक लगाने जैसे तमाम रिकॉर्ड्स हैं। एकदिवसीय के अलावा टेस्ट क्रिकेट और टी20 में भी विराट का बल्ला खूब बोला है। विराट को एक कप्तान के रूप में भी काफी सफलताएं मिली हैं। उनकी कप्तानी के अंदर भारत टेस्ट मैचों में नंबर एक की रैंकिंग तक पहुंचा है। वहीं, एकदिवसीय और टी20 मैचों में भी उनकी कप्तानी में भारत ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। वह IPL में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के भी कप्तान हैं। क्रिकेट के जानकार कहते हैं कि विराट के अंदर जिस तरह का एटिट्यूड है, उसे देखते हुए आगे चलकर एक कप्तान के तौर पर उनसे काफी उम्मीदें पाली जा सकती हैं।

Read more

न्यूज़

virat kohli

ICC Rankings : टेस्ट रैंकिंग में भयंकर उलटफेर, स्टीव स्मिथ से छिनी कुर्सी, विराट कोहली को बिना खेले फायदा

क्रिकेट | Mar 06, 2024, 01:51 PM IST

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान इस वक्त इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज नहीं खेल रहे हैं, इसके बाद भी उन्हें रैंकिंग में फायदा हुआ है। वहीं स्टीव​ स्मिथ से दूसरे नंबर की कुर्सी ​छीनकर जो रूट उस पर काबिज हो गए हैं।

Yashasvi Jaiswal Virat Kohli Sunil Gavaskar

विराट कोहली और सुनील गावस्कर ही नहीं, यशस्वी जायसवाल के टारगेट पर 76 साल पुराना कीर्तिमान

क्रिकेट | Mar 05, 2024, 05:00 PM IST

यशस्वी जायसवाल ने इंग्लैंड के खिलाफ धर्मशाला टेस्ट में अगर 125 रन और बना दिए तो वे साल 1948 में वेस्टइंडीज के दिग्गज का बनाया गया कीर्तिमान ध्वस्त कर देंगे, जिससे सुनील गावस्कर बाल बाल चुक गए थे।

फैक्ट चेक।

Fact Check: अनंत अंबानी की प्री-वेडिंग में नहीं पहुंचे विराट-अनुष्का, भ्रामक दावे के साथ पुराना वीडियो वायरल

Mar 04, 2024, 02:26 PM IST

सोशल मीडिया पर विराट कोहली और अनुष्का शर्मा का एक वीडियो को वायरल कर के दावा किया जा रहा है कि वह अनंत अंबानी की प्री-वेडिंग सेरेमनी में जा रहे हैं।

जीभ की मदद से शख्स ने बना दी विराट कोहली की पेंटिंग

शख्स ने जीभ से बना दी विराट कोहली की पेंटिंग, Video देख नहीं होगा आंखों पर यकीन

Mar 02, 2024, 02:24 PM IST

एक शख्स अपनी जीभ का इस्तेमाल कर के भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली की पेंटिंग बना दी। शख्स का ये हुनर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है और लोग इसकी खूब तारीफ कर रहे हैं।

fact check

Fact Check: विराट-अनुष्का के बेटे अकाय की नहीं है ये तस्वीरें, फर्जी निकलीं सभी फोटो

Mar 01, 2024, 02:39 PM IST

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल है जिसमें विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की फोटो उनके नवजात बेटे के साथ होने का दावा किया जा रहा है। लेकिन इंडिया टीवी के फैक्ट चेक में ये सारी तस्वीरें फर्जी निकलीं।

Virat Kohli

विराट के बाद अब उनके दोस्त भी बने पिता, टेस्ट सीरीज से पहले धाकड़ बल्लेबाज के घर आई नन्ही जान

क्रिकेट | Feb 28, 2024, 10:36 AM IST

विराट कोहली के बाद कीवी टीम के पूर्व टेस्ट कप्तान केन विलियमसन तीसरे बच्चे के पिता बने हैं। केन विलियमसन ने टेस्ट सीरीज से पहले इस बात की जानकारी दी है।

ms dhoni rohit sharma

IPL में इन 6 बल्लेबाजों ने रचा है इतिहास, खेल चुके हैं 200 पारियां

क्रिकेट | Feb 27, 2024, 01:23 PM IST

आईपीएल 2024 के आगाज की तारीख सामने आ चुकी है। इस बार का सीजन 22 मार्च से खेला जाएगा। इस दिन सीएसके और आरसीबी की टीमों के बीच मुकाबला होगा।

Vamika, Virat Kohli

वामिका के साथ विराट कोहली की तस्वीर हो रही वायरल, बेटी के साथ फुर्सत के पल बीताते नजर आए क्रिकेटर

बॉलीवुड | Feb 27, 2024, 01:10 PM IST

अनुष्का शर्मा और विराट कोहली हाल ही में दूसरी बार पेरेंट्स बने हैं। कपल को बेटा हुआ है, जिसका नाम उन्होंने अकाय रखा है। इसी बीच हाल ही में विराट की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें वो अपनी बेटी वामिका के साथ फुर्सत के पल बीताते हुए नजर आ रहे हैं।

Anushka sharma virat Kohli son Akaay

अनुष्का-विराट के बेटे अकाय का WPL मैच के दौरान दिखा गजब का क्रेज, हर तरफ उनके नाम का पोस्टर हाथ में लिए दिखे फैंस

बॉलीवुड | Feb 26, 2024, 07:48 AM IST

अनुष्का शर्मा और विराट कोहली हाल ही में दूसरी बार पेरेंट्स बने हैं। कपल को बेटा हुआ है, जिसका नाम उन्होंने अकाय रखा है। इसी बीच हाल ही में वुमेन्स प्रीमियर लीग के बीच फैंस ने अनुष्का-विराट के बेटे अकाय का दिल खोलकर आरसीबी में स्वागत किया है। आप भी देखिए ये शानदार नजारा।

Virat Kohli And Yashasvi Jaiswal

कोहली अपने पूरे टेस्ट करियर में कर पाए ऐसा, अब छोटी सी उम्र में ही विराट के बराबर पहुंचे जायसवाल

क्रिकेट | Feb 24, 2024, 04:32 PM IST

IND vs ENG 4th Test: यशस्वी जायसवाल ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच में बेहतरीन बल्लेबाजी की। उन्होंने 72 रनों की पारी खेली। इससे पहले उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे और तीसरे टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाया था।

David warner and prithvi shaw

IPL 2024 Schedule : इतने बजे से शुरू होंगे मुकाबले, पहले फेज में अपने घर पर नहीं खेलेगी ये टीम

क्रिकेट | Feb 22, 2024, 06:13 PM IST

आईपीएल 2024 के पहले फेज के लिए शेड्यूल का ऐलान कर दिया गया है। साथ ही मैचों की टाइमिंग भी पता चल गई है। इस फेज में दिल्ली कैपिटल्स अपने मैच दिल्ली में नहीं खेल पाएगी।

Anushka sharma virat kohli

बेटे अकाय के जन्म के बाद लंदन की सड़कों पर दिखे विराट कोहली, वायरल फोटो देख फैंस देने लगे बधाई

बॉलीवुड | Feb 21, 2024, 08:14 PM IST

अनुष्का शर्मा और विराट कोहली के बेटे के जन्म की खुशी फैंस भी मना रहे हैं। क्रिकेटर और एक्ट्रेस ने बेटे के नाम के साथ जन्म का ऐलान किया है। अब विराट की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है और लंदन की सड़कों पर घूमते नजर आ रहे हैं।

virat kohli anushka sharma

अनुष्का-विराट के बेटे Akaay के नाम की सोशल मीडिया पर आई बाढ़, एक साथ बन गए इतने सारे फेक अकाउंट

बॉलीवुड | Feb 21, 2024, 04:22 PM IST

विराट कोहली और एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा के बेटे के जन्म के ऐलान के बाद से ही चर्चा हो रही है। विराट कोहली के बेटे के जन्म के बाद से ही उनके नाम की सोशल मीडिया पर बाढ़ आ गई है। एक के बाद एक कई फेक अकाउंट्स भी बन गए हैं।

Babar Azam

बाबर आजम ने तोड़ दिया टी20 का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, विराट-गेल जैसे दिग्गजों को पछाड़ा

क्रिकेट | Feb 21, 2024, 03:04 PM IST

Babar Azam: बाबर आजम ने टी20 क्रिकेट का एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। उन्होंने एक खास लिस्ट में विराट-गेल जैसे दिग्गजों को पछाड़ दिया है।

Virat Kohli, Akaay

विराट कोहली-अकाय की यह AI तस्वीर हो रही वायरल, बेटे को गोद में लिए किंग कोहली आए नजर

बॉलीवुड | Feb 21, 2024, 07:35 AM IST

अनुष्का शर्मा और विराट कोहली दूसरी बार बेटे के पेरेंट्स बन गए हैं, जिसकी हर तरफ चर्चा हो रही है। कपल ने अपने बेटे का नाम अकाय रखा है। इसी बीच विराट और अकाय की एक AI तस्वीर सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है।

Virat Kohli

Virat Kohli Son: विराट कोहली के बेटे के नाम पर बने फर्जी अकाउंट, सोशल मीडिया पर हो गया ये काम

क्रिकेट | Feb 20, 2024, 10:14 PM IST

Virat Kohli: विराट कोहली दूसरी बार पिता बन गए हैं। इसकी जानकारी उन्होंने खुद फैंस को दी है। लेकिन इसके तुरंत बाद ही सोशल मीडिया पर कोहली के बेटे के नाम पर फर्जी अकाउंट बनने शुरू हो गए।

anushka sharma and virat kohli welcomed their second child a baby boy

अनुष्का शर्मा दोबारा बनीं मां, विराट कोहली के घर में फिर गूंजी किलकारी

बॉलीवुड | Feb 20, 2024, 09:58 PM IST

अनुष्का शर्मा और विराट कोहली एक बार फिर पेरेंट्स बन गए हैं। एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा ने बेटे को जन्म दिया है। कपल ने खुद फैंस को ये खुशखबरी दी है। इंस्टाग्राम पोस्ट में कपल ने बेटे के नाम का भी खुलासा कर दिया है।

Jay Shah

नखरे नहीं चलेंगे... रणजी ट्रॉफी में ना खेलने वाले खिलाड़ियों को जय शाह की 'वॉर्निंग', दिया ये बड़ा बयान

क्रिकेट | Feb 15, 2024, 07:37 AM IST

Jay Shah: बीसीसीआई सचिव जय शाह ने रणजी ट्रॉफी में ना खेलने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट खिलाड़ियों पर बड़ा बयान दिया है। वहीं, उन्होंने इंग्लैंड सीरीज में विराट के ना खेलने के फैसले का समर्थन भी किया है।

ben stokes

ICC Rankings : टेस्ट का नंबर एक बल्लेबाज है ये खिलाड़ी, बेन स्टोक्स को फायदा

क्रिकेट | Feb 14, 2024, 01:59 PM IST

आईसीसी की ओर से टेस्ट क्रिकेट की नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। इस बार इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स को फायदा मिलता हुआ नजर आ रहा है।

David Warner And Virat Kohli

डेविड वॉर्नर का T20 क्रिकेट में बड़ा करिश्मा, कोहली अपने करियर में नहीं कर पाए ऐसा; सिर्फ 6 रन पीछे

क्रिकेट | Feb 13, 2024, 04:50 PM IST

David Warner: डेविड वॉर्नर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में 81 रनों की पारी खेली। इसी के साथ उन्होंने टी20 क्रिकेट में एक बड़ा करिश्मा कर दिया है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement