Thursday, May 09, 2024
Advertisement

क्या खास होगा एप्पल के स्मार्टपोन आईफोन 5एसई में, जानिए

नई दिल्ली: टेक्नोलॉजी की दुनिया में यह चर्चा ज़ोरों पर थी कि अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन का एक नया वर्ज़न एप्पल 6सी जल्द लेकर आ रहा है, मगर शायद ऐसा नहीं होने जा रहा है, क्योंकि

Manoj Sharma Manoj Sharma
Updated on: January 25, 2016 23:51 IST
Know qualities of Apple I-phone 5se- India TV Hindi
Know qualities of Apple I-phone 5se

नई दिल्ली: टेक्नोलॉजी की दुनिया में यह चर्चा ज़ोरों पर थी कि अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन का एक नया वर्ज़न एप्पल 6सी जल्द लेकर आ रहा है, मगर शायद ऐसा नहीं होने जा रहा है, क्योंकि बताया जाता है कि आईफोन 6एस का 4-इंच का वैरिएंट बाज़ार में उतारने का एप्पल का कोई प्लान नहीं है।

दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में शुमार एप्पल का रिसर्च डिपार्टमेंट आईफोन 6सी के बजाय आईफोन 5एस को अपग्रेड करने में जुटा हुआ है। नाइनटूफाइवमैक में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार एप्पल अब 2013 में लॉन्च हुए आईफोन 5एस को अपग्रेड करके आईफोन 5एसई बाज़ार में उतारना चाहता है। नए फोन की स्क्रीन 4-इंच की होगी औऱ यह आईफोन 5एस की तरह ही दिखेगा।

अब आप कहेंगे कि यहां एसई का क्या मतलब है, तो यहां एस का अर्थ है स्पेशल वर्ज़न 4-इंच के फोन का और ई का मतलब है आईफोन 5एस का एन्हैंस्ड वर्ज़न। बताया जाता है कि फिलहाल यह नया प्रॉडक्ट अंदरूनी तौर पर एम69 के नाम से जाना जाता है। इस नए प्रॉडक्ट में पुराने आईफोन और नई टेक्नोलॉजी का संगम देखने को मिलेगा।

नया आईफोन 5एसई में अपग्रेडेड सॉफ्टवेयर होगा और इसका हार्डवेयर भी आईफोन 5एस से बेहतर होगा, क्योंकि पिछले दो साल में टेक्नोलॉजी की दुनिया में काफी कुछ बदल गया है। तो इसका मतलब यह भी हो सकता है कि अगर आपको आईफोन 6एस जैसे घुमावदार कोने नए फोन में मिले, तो 8-मेगापिक्सल रियर व 1.2-मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा आपको आईफोन 6 से मिल सकते हैं। साथ ही ए-8 और एम-8 चिप्स भी आपको आईफोन 6 से मिले, तो हैरानी की बात नहीं होगी।

नए फोन में एनएफसी चिप को भी जोड़ा जा सकता है, ताकि एप्पल पे चल सके। ब्लूटूथ के लिए 4.2 वीओएलटीई और वाई-फाई के लिए 802.11एसी भी हो सकता है। सॉफ्टवेयर भी अपग्रेडेड हो सकता है, जो वीडियो के लिए ऑटोफोकस औऱ पहले से लार्ज पैनोरैमा को स्पोर्ट करे।

यदि ऐसे बदलावों के साथ आईफोन 5एसई को बाज़ार में 4-इंच की स्क्रीन के साथ उतारा जाता है, तो उस हालात में आईफोन 5एस का उत्पादन कंपनी बंद भी कर सकती है, क्योंकि नया प्रॉडक्ट कीमत के मामले में लगभग बराबर ही होगा। बताया जाता है कि आईफोन 5एसई मार्च या अप्रैल में लॉन्च हो सकता है। तो आइए इंतज़ार करें, एप्पल के एक ओर शानदार स्मार्टफोन का।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement