Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Truecaller ऐप फोन में डाउनलोड किए बिना ही चलेगा अनजान नंबर का पता, आ गया तगड़ा प्राइवेसी फीचर

Truecaller ऐप को अब आप बिना फोन में डाउनलोड किए भी एक्सेस कर पाएंगे। इसके वेब वर्जन को लॉन्च किया गया है, जिसमें यूजर्स को अनजान नंबर का पता लगाने से लेकर चैटिंग और SMS की सुविधा मिलेगी।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: April 10, 2024 20:55 IST
Truecaller- India TV Hindi
Image Source : FILE Truecaller ने रोल आउट किया तगड़ा प्राइवेसी फीचर

Truecaller ऐप को अपने फोन में डाउनलोड किए बिना ही आप अनजान नंबरों का पता लगा सकते हैं। कंपनी ने ट्रूकॉलर के वेब वर्जन को लॉन्च कर दिया है। यह वेब वर्जन फिलहाल केवल Android डिवाइस के साथ कम्पैटिबल है। iOS के यह फीचर कब काम करेगा यह अभी साफ नहीं है। ट्रूकॉलर ने WhatsApp की तरह अपने ऐप का वेब वर्जन लॉन्च किया है, जिसमें यूजर्स अनजान नंबर को चेक करने के साथ-साथ चैटिंग भी कर सकते हैं। यही नहीं, इसका इस्तेमाल SMS भेजने के लिए भी किया जा सकता है।

ट्रूकॉलर वेब वर्जन में भी स्मार्टफोन ऐप की तरह अनजान नंबर की जांच करने की सुविधा मिलेगी। इसके लिए यूजर को ट्रूकॉलर की वेबसाइट पर अपने अकाउंट से लॉग-इन करना होगा। कंपनी ने इसके वेब इंटरफेस को भी स्मार्टफोन ऐप की तरह ही रखा है। इसके वेब वर्जन में यूजर्स को स्मार्टफोन ऐप के मुकाबले ज्यादा फीचर्स मिलेंगे। यूजर्स Truecaller Web से लिंक स्मार्टफोन पर आने वाले कॉल्स और मैसेज को भी अपने कम्प्यूटर पर ट्रैक कर सकेंगे।

Truecaller Web कैसे करें एक्सेस

  • ट्रूकॉलर वेब को यूजर्स WhatsApp Web की तरह ही एक्सेस कर पाएंगे। इसके लिए यूजर्स को अपने Android स्मार्टफोन में ट्रूकॉलर ऐप इंस्टॉल करना जरूरी होगा।
  • ऐप इंस्टॉल करने के बाद मैसेज टैब में दिए गए तीन डॉट्स पर टैप करें।
  • इसके बाद Messaging for Web पर टैप करके Link a device पर टैप करें।
  • यहां यूजर्स को QR कोड स्कैन करने का ऑप्शन मिलेगा।
  • फिर यूजर्स को अपने कम्प्यूटर के वेब ब्राउजर में truecaller Web की वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां दिए गए QR कोड को अपने स्मार्टफोन से स्कैन करें। इसके बाद ट्रूकॉलर की सभी सर्विस को अपने कम्प्यूटर पर एक्सेस किया जा सकेगा।

Truecaller अपने यूजर्स को अनजान नंबर की पहचान करने से लेकर SMS और चैटिंग की सुविधा देता है। पिछले दिनों ट्रूकॉलर ने एंड्रॉइड यूजर्स के लिए AI स्पैम कॉल फिल्टर रोल आउट किया था। इस फीचर के जरिए यूजर्स अनजान नंबर और फर्जी कॉल्स को ब्लॉक कर सकेंगे।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement