Saturday, May 11, 2024
Advertisement

132 टन की चट्टान, 1 हाथ से भी हिला सकते हैं आप, जानें ये कैसे संभव है?

दुनिया में एक पत्थर ऐसा भी है जो 132 टन वजनी है लेकिन इस भारी-भरकम चट्टान को कोई भी एक हाथ से हिला सकता है।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: February 10, 2024 18:40 IST
132 टन वजनी चट्टान- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA 132 टन वजनी चट्टान

दुनिया में ऐसी कई जगहें हैं जो रहस्यमयी चीजों से भरी हुई हैं। कई जगह पर तो वहां के रहस्य से आज तक पर्दा नहीं उठ पाया है। आज हम ऐसी ही एक जगह की बात करने जा रहे हैं जहां के रहस्य के पीछे एक साइंस काम करती है। चट्टानों का वजन ऐसे ही बहुत भारी होती है और जब चट्टान 132 टन का हो तब तो इसे हिलाना इंसान के बस की बात तो नहीं है। लेकिन उत्तर पूर्वी फ्रांस के ह्यूएल गोट जंगल में ग्रेनाइट से बनी एक चट्टान है। जिसका वजन 132 टन है। इस चट्टान का नाम ट्रेंबलिंग स्टोन है। वैसे तो ये चट्टान एक इंसान के वजन से सैकड़ों गुना भारी है लेकिन इस चट्टान को एक कमजोर आदमी भी एक हाथ से हिला सकता है। है न हैरान कर देने वाली बात। 

ऐसे हिलेगा ये भारी-भरकम पत्थर

इस भारी चट्टान को हिलाने का ट्रिक (Trick) बहुत ही लॉजिकल है। दरअसल, इस भारी भरकम चट्टान को एक हाथ से हिलाया जा सकता है बस शर्त ये है कि इस चट्टान को सही जगह से हिलाया जाए। इस चट्टान को लोगन स्टोन भी है। अब हम आपको बताते हैं कि इस 132 टन वजनी चट्टान को कहां से हिलाया जाए तो ये आसानी से हिल जाएगा। बता दें, ये चट्टान एक सपाट पत्थर पर इस तरह से टिकी हुई है कि इसका एक कोना स्थिर नहीं है। ऐसे में चट्टान के उस कोने को छूने से वह ऊपर-नीचे झूलने लगता है। इस पत्थर के कारण फ्रांस की ये जगह फेमस टूरिस्ट स्पॉट बन चुकी है। 

ये भी पढ़ें:

दुनिया का सबसे खतरनाक पौधा, जिसे छूते ही लोग मरने को हो जाते हैं मजबूर

मां की कब्र पर रोज जाता है यह दो साल का मासूम, उन्हें चूमकर धीरे से कहता है ये बात, देखें ये इमोशनल Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement