Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Super Moon: अगस्त में दो बार आसमान में दिखेगा दुर्लभ नजारा, कल रात धरती से मिलने आएगा चांद

अगस्त में दो बार बड़ी आकाशीय घटना दिखाई देगी। पहली घटना एक अगस्त यानी मंगलवार की रात को दिखाई देगी जब चांद धरती के काफी करीब होगा। इस घटना को सुपर मून या ब्लूमून कहते हैं। जानें पूरी डिटेल्स-

Kajal Kumari Written By: Kajal Kumari
Published on: July 31, 2023 16:56 IST
2 super moon in august- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO अगस्त में दो बार दिखेगा सुपर मून

अगस्त के महीने में दो बड़ी खगोलीय घटनाएं होने वाली हैं और उसमें से एक कल यानी मंगलवार को होगी, जब चांद धरती के काफी करीब होगा। यह बड़ी खगोलीय घटना देखने से ना चूकें क्योंकि आसमान में अद्भुत नजारा दिखेगा क्योंकि पृथ्वी और चंद्रमा अपनी कक्षाओं में एक-दूसरे के काफी करीब आ जाएंगे। ऐसी घटना अगस्त में एक नहीं, बल्कि दो बार दिखाई देंगे। इस सुपरमून के दौरान चंद्रमा की बढ़ी हुई चमक और बढ़ी हुई सतह खगोलविदों को चंद्रमा की स्थलाकृति, भूवैज्ञानिक विशेषताओं और प्रभाव क्रेटर का अधिक स्पष्टता के साथ अध्ययन करने में सक्षम बनाएंगी। 

वैसे तो ये नजारा कल अमेरिका में दिखेगा, लेकिन इंटरनेट की इस दुनिया में आप भी इसका दीदार आसानी से कर सकते हैं। दरअसल, अमेरिका के लोग एक अगस्त की शाम को 6:33 पर आसमान में सुपर मून देख पाएंगे। इसके साथ ही 30 अगस्त को दोबारा आप आसमान में ब्लू मून देख पाएंगे।

आखिर ये सुपरमून क्या है?

सुपरमून एक शानदार खगोलीय घटना है जहां चंद्रमा आकाश में सामान्य से अधिक बड़ा और चमकीला दिखाई देता है। यह मनमोहक घटना तब घटित होती है जब पूर्णिमा के दिन चंद्रमा अपनी  कक्षा में पृथ्वी के सबसे करीब आ जाता है, जिसे पेरिगी के रूप में भी जाना जाता है।

बता दें कि पृथ्वी के चारों ओर चंद्रमा की कक्षा गोलाकार नहीं है; यह थोड़ा अण्डाकार है, जिसके कारण इसकी कक्षीय यात्रा के दौरान हमारे ग्रह से इसकी दूरी अलग-अलग होती है। पृथ्वी से अपने सबसे दूर बिंदु (अपोजी) पर, चंद्रमा लगभग 4,05,000 किलोमीटर दूर है, जबकि अपने निकटतम बिंदु (पेरीगी) पर, यह लगभग 3,63,104 किलोमीटर दूर है। लगभग 27,000 मील (42,000 किलोमीटर) का यह अंतर सुपरमून बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

सुपरमून के दौरान, आकाश में चंद्रमा का स्पष्ट आकार नियमित पूर्णिमा की तुलना में 14% बड़ा और 30% अधिक चमकीला हो सकता है। जैसे ही यह क्षितिज पर उगता है, सामान्य से बहुत बड़ा दिखाई देता है, सुपरमून यह भ्रम पैदा कर सकता है कि यह पृथ्वी के काफी करीब है।

कब होगा सुपरमून, कैसे देख सकेंगे इसे?

अगस्त में पहला सुपरमून मंगलवार की शाम को दिखाई देगा, जो पृथ्वी से चांद के केवल 3,57,530 किलोमीटर दूर होने के कारण सामान्य से अधिक बड़ा और चमकीला दिखाई देगा।

दूसरा सुपरमून, जिसे ब्लू मून भी कहा जाता है, 30 अगस्त की रात को होगा। यह चंद्रमा पृथ्वी से और भी करीब होगा, महज 3,57,344 किलोमीटर की दूरी पर। 'ब्लू मून' शब्द का उपयोग एक ही कैलेंडर माह के भीतर दो पूर्ण चंद्रमाओं की घटना का वर्णन करने के लिए किया जाता है, एक ऐसी घटना जो काफी दुर्लभ है। एक ही महीने में दो फुल सुपरमून आकाश में साल 2018 में दिखाई दिए थे और यह अब 2037 में दिखाई देगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement