Sunday, April 28, 2024
Advertisement

सीरिया के घौता में हालात भयावह, 1000 से ज्यादा लोगों को तुरंत इलाज की जरूरत

सीरिया में घिरे हुए इलाके पूर्वी घौता में 1000 से ज्यादा लोगों को मेडिकल सहायता की तुरंत जरूरत है...

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 12, 2018 21:08 IST
Over 1000 need urgent medical evacuation from Syria's Ghouta, says United Nations | AP Photo- India TV Hindi
Over 1000 need urgent medical evacuation from Syria's Ghouta, says United Nations | AP Photo

बेरूत: सीरिया में घिरे हुए इलाके पूर्वी घौता में 1000 से ज्यादा लोगों को मेडिकल सहायता की तुरंत जरूरत है। दमिश्क में स्थित संयुक्त राष्ट्र के मानवीय समन्वय कार्यालय में अधिकारी एल टॉम ने कहा कि1000 से अधिक लोगों को वहां से निकालने और तत्काल चिकित्सा सहायता की जरूरत है। इनमें अधिकांश बच्चे और महिलाएं हैं। सीरिया के विद्रोहियों के कब्जे वाले पूर्वी घौता इलाके में महज 2 सप्ताह में 1,000 से अधिक लोगों की मौत हुई है और 4,800 घायल हुए हैं। MSF नामक संस्था ने बीते शुक्रवार को इसकी जानकारी दी थी। 

MSF यानी डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स युद्ध प्रभावित क्षेत्रों में चिकित्सकीय सुविधा मुहैया कराता है। अमेरिकी चैनल 'CNN' ने MSF के हवाले से बताया कि 18 फरवरी से लेकर 4 मार्च के दौरान सीरिया सरकार की ओर से फिर से शुरू हुए हमले में मारे गए लोगों की संख्या वास्तविकता से कम है और उसमें MSF की ओर से जिन लोंगों को चिकित्सकीय सुविधा प्रदान की गई, वे शामिल नहीं हैं। MSF ने हमले में मारे गए लोगों की संख्या के आंकड़े रविवार को दिए थे। 

निगरानी समूहों की रिपोर्ट के मुताबिक, राजधानी दमिश्क के उपनगरीय इलाके पूर्वी घौता की सड़कों का नजारा विनाशकारी है, जहां इस सप्ताह रोजाना अनेक लोगों की हत्याएं हुईं। सीरियाई व अमेरिकी मेडिकल सोसाइटी के मुताबिक, पूर्वी घौता में हुए हमले में बुधवार को 90 लोगों की जानें गईं। पश्चिमी देशों ने हाल ही में सीरियाई सेना पर विद्रोहियों के विरुद्ध दोबारा रासायनकि हथियार का इस्तेमाल, खासकर विद्रोहियों के गढ़ पूर्वी घौता में, करने का आरोप लगाया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement