Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

डोनाल्ड ट्रंप ने वाशिंगटन पोस्ट, न्यूयॉर्क टाइम्स मंगाना बंद किया

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी दैनिक वाशिंगटन पोस्ट और न्यूयॉर्क टाइम्स को फर्जी बताते हुए इन अखबारों को मंगाना बंद कर दिया है तथा अन्य संघीय एजेंसियों से भी ऐसा ही करने को कहा है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 25, 2019 18:00 IST
Donald Trump- India TV Hindi
Image Source : AGENCY Donald Trump

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी दैनिक वाशिंगटन पोस्ट और न्यूयॉर्क टाइम्स को फर्जी बताते हुए इन अखबारों को मंगाना बंद कर दिया है तथा अन्य संघीय एजेंसियों से भी ऐसा ही करने को कहा है। मीडिया में आयी खबर में यह जानकारी दी गयी। ट्रंप ने यह कदम ऐसे समय में उठाया है जब कुछ दिन पहले उन्होंने फॉक्स न्यूज के साथ साक्षात्कार में यही बात दोहरायी थी। 

Related Stories

ट्रंप ने सोमवार को न्यूयॉर्क टाइम्स को एक फर्जी अखबार बताया और कहा कि हम लोग इसे किसी कीमत पर व्हाइट हाउस में नहीं मंगाना चाहते। हम लोग न्यूयॉर्क टाइम्स और वॉशिंगटन पोस्ट को अब संभवत: नहीं मंगाएंगे। साक्षात्कार में न्यूयॉर्क टाइम्स ने ट्रंप के हवाले से लिखा कि वे (दोनों अखबार) फर्जी हैं। न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर के अनुसार वेस्ट विंग में अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि दोनों अखबारों की प्रतियां अब व्हाइट हाउस में नहीं आयेंगी और प्रशासन अन्य संघीय एजेंसियों को कहने वाला है कि वे इन अखबारों को मंगाना बंद करें। 

खबर के अनुसार ट्रंप ने प्रेस वालों को जनता का दुश्मन और उनकी आलोचनात्मक कवरेज को फर्जी बताया। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव स्टिफनी ग्रिशम ने एक बयान में कहा कि सभी संघीय एजेंसियों में अखबार को मंगाना बंद करने से हजारों करदाताओं के पैसे बचेंगे। बहरहाल न्यूयॉर्क टाइम्स और वॉशिंगटन पोस्ट के अधिकारियों ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। व्हाइट हाउस प्रिंट पत्रकारिता का अहम उपभोक्ता है। वॉल स्ट्रीट जर्नल, यूएसए टुडे, द फाइनेंशियल टाइम्स और अन्य प्रकाशन हर सुबह 1600 पेनसिल्वेनिया एवेन्यू में दिया जाता है। 

खबर के अनुसार ट्रंप सबसे पहले न्यूयॉर्क टाइम्स और वॉशिंगटन पोस्ट को पढ़ना पसंद करते हैं। इस खबर पर प्रतिक्रिया देते हुए व्हाइट हाउस कॉरेसपांडेंट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष जोनाथन कार्ल ने बृहस्पतिवार को कहा कि मुझे कोई संदेह नहीं है कि न्यूयॉर्क टाइम्स और वॉशिंगटन पोस्ट के मेहनती रिपोर्टर इस बात की परवाह किये बगैर कि राष्ट्रपति उन्हें पढ़ते हैं या नहीं, वे निरंतर गुणवत्तापूर्ण पत्रकारिता करते रहते हैं। ऐसा पहली बार नहीं है जब किसी अमेरिकी राष्ट्रपति ने अखबार को मंगाना बंद किया हो। खबर के अनुसार 1962 में जॉन एफ.केनेडी ने भी न्यूयॉर्क हेराल्ड ट्रिब्यून के खबरों के कवरेज के तरीके से तंग आकर अखबार को व्हाइट हाउस में मंगाना बंद कर दिया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement