Saturday, April 20, 2024
Advertisement

हैदराबाद में ड्रग तस्करी के आरोप में नाइजीरियन गिरफ्तार, 2013 में आया था भारत

Hyderabad News: वह मुंबई के एक अफ्रीकी रेस्तरां में शेफ का काम करता था। उसने रेस्तरां में ड्रग्स सप्लायर से मुलाकात की और ड्रग्स को कम मात्रा में खरीद कर ग्राहकों को बेचना शुरू कर दिया।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: October 22, 2022 22:45 IST
Hyderabad News- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Hyderabad News

Highlights

  • दो अंतर्राज्यीय ड्रग पेडलर्स भी गिरफ्तार
  • पेडलर्स कोकीन बेचते पाए गए थे
  • 2013 में भारत आया था नाइजीरियन युवक

Hyderabad News: हैदराबाद पुलिस ने शनिवार को मादक पदार्थ तस्करी के आरोप में एक नाइजीरियन युवक को गिरफ्तार किया है। हैदराबाद नारकोटिक्स एनफोर्समेंट विंग ने पंजागुट्टा पुलिस के साथ मिलकर दो अंतर्राज्यीय ड्रग पेडलर्स को भी गिरफ्तार किया है। पेडलर्स कोकीन बेचते पाए गए। आरोपियों के पास से चालीस ग्राम कोकीन और आठ सेलफोन, जिनकी कीमत 5 लाख रुपये है, बरामद किए गए।

नाइजीरियाई की पहचान पुणे के रहने वाले मोहम्मद तोइरू बकरी (35) के रूप में हुई है। अन्य आरोपी अपूर्व माताप्रसाद उपाध्याय (41) और अजय कुमार चौपाल (18) मुंबई के रहने वाले हैं। पुलिस के मुताबिक, पंजागुट्टा थाने में एनडीपीएस एक्ट के तहत दर्ज एक मामले में तोइरू बकरी फरार था।

अफ्रीकी रेस्तरां में शेफ का काम करता था

जांच में पता चला कि 2013 में वह भारत आया था और मीरा रोड मुंबई के एक अफ्रीकी रेस्तरां में शेफ का काम करता था। उसने रेस्तरां में ड्रग्स सप्लायर से मुलाकात की और ड्रग्स को कम मात्रा में खरीद कर ग्राहकों को बेचना शुरू कर दिया। चूंकि पुणे में कोकीन की मांग अधिक है और आसानी से पैसा कमाने के लिए, वह 2017 में पुणे चला गया और ड्रग्स की तस्करी शुरू कर दी। 2019 में उसे अपूर्व माताप्रसाद उपाध्याय के साथ नारकोटिक्स सेल, सीमा शुल्क, पुणे ने 40 ग्राम कोकीन बेचने और रखने के आरोप में गिरफ्तार किया था और 2020 में रिहा कर दिया गया था। तब से वह दोनों पुणे, मुंबई, हैदराबाद के जरूरतमंद उपभोक्ताओं के लिए ड्रग पेडलिंग व्यवसाय का काम करता है। वह पिछले 5 साल से इस ड्रग की तस्करी कर रहे थे। वह जरूरतमंद उपभोक्ताओं को कोकीन बेचने के लिए अक्सर हैदराबाद जाता था।

'अन्य उपभोक्ताओं की पहचान के लिए जांच जारी थी'

हैदराबाद-नारकोटिक्स प्रवर्तन विंग के पुलिस उपायुक्त चक्रवर्ती गुम्मी ने कहा कि उन्होंने अब तक पांच उपभोक्ताओं की पहचान की है, जो आरोपी से ड्रग्स खरीद रहे थे। अन्य उपभोक्ताओं की पहचान के लिए जांच जारी थी। एक अन्य मामले में एच-न्यू ने गोलकुंडा पुलिस के साथ मिलकर एक ड्रग तस्कर को गिरफ्तार किया है। आरोपी की निशानदेही पर कुल 30 ग्राम एमडीएमए, एक मोबाइल फोन और तीन हजार रुपये नकद जब्त किए गए। आरोपी अलीम खान (27) मुंबई में कपड़ा दुकान में काम करता था और उत्तर प्रदेश का रहने वाला है।

'मुंबई और हैदराबाद में जरूरतमंद उपभोक्ताओं को आपूर्ति कर रहा था'

पुलिस के मुताबिक, मुंबई में काम करने के दौरान उसने ड्रग डीलरों के साथ संपर्क विकसित किया और डीलरों से साइकोट्रोपिक ड्रग्स खरीदीं और मुंबई और हैदराबाद में जरूरतमंद उपभोक्ताओं को आपूर्ति कर रहा था। वह 15,000 रुपये प्रति ग्राम पर एमडीएमए की आपूर्ति करने के लिए अक्सर हैदराबाद आते रहता था। अब उक्त आरोपियों से ड्रग्स खरीदने वाले उपभोक्ताओं की पहचान की जा रही है।

पुलिस अधिकारी ने कहा कि हाल के दिनों में पुलिस ने कई युवाओं और छात्रों को नशे की लत, अपराध करने और अन्य असामाजिक गतिविधियों में शामिल होते देखा है। कई परिवार इस खतरे का शिकार हो चुके हैं। उन्होंने छात्रों और युवाओं से नशीले पदार्थों के शिकार न होने की अपील की और माता-पिता से अपने बच्चों की गतिविधियों पर नजर रखने का अनुरोध किया।

Latest Crime News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें क्राइम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement