Friday, May 03, 2024
Advertisement

दिल्ली में वर्क फ्रॉम होम हुआ खत्म, 9 तारीख से खुलेंगे स्कूल

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि GRAP के चरण-4 के तहत लागू पाबंदियां हटाने का फैसला किया गया है। उन्होंने कहा कि प्राथमिक स्कूल 9 नवंबर से फिर से खुलेंगे।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: November 07, 2022 14:44 IST
प्रदूषण में सुधार- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रदूषण में सुधार

दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण को लेकर केजरीवाल सरकार ने कई पाबंदियां लगाई थीं। अब वायु गुणवत्ता में सुधार के बाद उन पाबंदियों को हटाने का फैसला लिया गया है। ऐसे में राजधानी में बंद प्राथमिक स्कूलों को भी फिर से 9 नवंबर से खोले जाने का फैसला किया गया है। सरकार ने अपने 50 प्रतिशत कर्मियों के घर से काम करने के आदेश को भी वापस ले लिया है। 

क्या बोले दिल्ली के पर्यावरण मंत्री?

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में वायु प्रदूषण की स्थिति में तेजी से सुधार हुआ है और पराली जलाने की घटनाओं में भी कमी आई है। उन्होंने कहा, "इसलिए, वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग के निर्देशों का पालन करते हुए GRAP के चरण-4 के तहत लागू पाबंदियां हटाने का फैसला किया गया है।" राय ने कहा, "प्राथमिक स्कूल 9 नवंबर से फिर से खुलेंगे और 50 प्रतिशत सरकारी कर्मियों के घर से काम करने के आदेश को भी वापस लिया जा रहा है।" 

GRAP-4 के तहत लगाई गई थीं पाबंदियां

पिछले दो दिन में दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण में सुधार के बाद केंद्र के वायु गुणवत्ता आयोग ने रविवार को अधिकारियों को निर्देश दिया था कि गैर-बीएस छह डीजल से चलने वाले हल्के मोटर वाहनों और ट्रकों के राजधानी में प्रवेश करने पर लगाई गई पाबंदी हटाई जाए। जीआरएपी के अंतिम चरण के तहत यह पाबंदी लगाई गई थी।

आयोग ने गुरुवार को अपने आदेश में पाबंदियों की सिफारिश की थी। दिल्ली सरकार ने पिछले हफ्ते वायु प्रदूषण बढ़ने के बाद शुक्रवार को अतिरिक्त उपायों का ऐलान किया था, जिनमें शनिवार से प्राथमिक स्कूलों को बंद करने और उसके 50 प्रतिशत कर्मियों के घर से काम करने का आदेश शामिल था। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement