Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

शरीर के इन अंगों में लगती है सबसे पहले और सबसे ज्यादा सर्दी, पारा गिरने के साथ रहें सावधान!

आपने कभी सोचा है कि क्यों कुछ अंगों में सबसे ज्यादा सर्दी लगती है और कुछ अंगों को ठंड का पता कुछ देर बाद चलता है। तो, आइए समझते हैं सर्दी लगने का पूरा साइंस और कैसे करता है ये काम। फिर जानेंगे कि सर्दियों में इन अंगों को क्यों और कैसे बचाएं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 03, 2024 12:19 IST
Which body part gets cold first- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Which body part gets cold first

आपने सुना होगा कि पुराने लोग कहते थे कि कान बांध लो या टोपी पहनलो ताकि सर्दी न लगे। लेकिन, आपने कभी सोचा है कि वो ये बात क्यों कहते थे या इसके पीछे असली में तर्क क्या है। तो, बता दें कि शरीर के कुछ अंग टेंपरेचर सेंसिटिव होते हैं और उन तक सर्दी या गर्मी कुछ भी आसानी से पहुंच जाती है। दरअसल, इसक पीछे तर्क ये है कि ठंड का अहसास तब शुरू होता है जब त्वचा की नसें त्वचा के तापमान के बारे में मस्तिष्क को संकेत भेजती हैं। इसलिए जब हमें ठंड लगती है, तो यह अक्सर उंगलियों, पैर की उंगलियों और अन्य खुले अंगों के तापमान में गिरावट के कारण होता है। इसके अलावा शरीर की संरचना और आकार भी इससे ज्यादा जुड़ा हुआ होता है। तो, आइए जानते हैं किस अंग को सबसे पहले ठंड लगती है।

सबसे पहले ठंड हाथ और पैर को लगती है

दरअसल, सबसे पहले ठंड हाथ और पैर को लगती है क्योंकि ये ज्यादा खुले में रहने वाली व्यापक त्वचा है। इस त्वचा के जरिए ठंड तेजी से शरीर में प्रवेश कर जाता है और दिमाग तुंरत रिएक्ट करता है कि उसे ठंड लग रही है। इसके पीछे दूसरा तर्क ये है कि हाथ और पैरों तक ब्लड सर्कुलेशन पहुंचने में ज्यादा समय लग जाता है और ऐसे में खून के आने और जाने के बीच ये अंग लंबे समय तक धीमे ब्लड सर्कुलेशन को महसूस करते हैं जिससे पैर और हाथ ठंडे हो जाते हैं। 

हेयर स्ट्रेटनिंग और कलरिंग का है शौक? जानें डॉक्टर की बड़ी WARNING! इन अंगों में हो सकता है कैंसर

सबसे ज्यादा ठंड नाक और कान को लगती है

हाथ और पैर के बाद सबसे ज्यादा ठंड नाक और कान में लगती है। इसके पीछे कारण ये है कि ये अंग सबसे ज्यादा खुले रहते हैं और बाहरी तापमान के संपर्क में आते हैं।  इसके अलावा सर्द हवा इनके जरिए शरीर में प्रवेश भी कर सकती है जिससे फेफड़ों तक ठंडक पहुंचती है और व्यक्ति ठंडक ज्यादा महसूर करता है।  इसलिए इन अंगों के लिए आपको इन उपायों को अपनाना  चाहिए जो कि सर्दी लगने से हमें बचाी सकते हैं। 

Which body part gets cold

Image Source : SOCIAL
Which body part gets cold

प्रोटीन का ओवरडोज हार्ट के लिए हो सकता है खतरनाक, जानें 1 दिन में कितना प्रोटीन लेना चाहिए

बचाव के लिए क्या करें

सर्दी से बचाव के लिए सबसे पहले तो अपने हाथ और पैरों में दस्ताने और मोजे पहनकर रखें। दूसरा आपको करना ये है कि आप सर्दियों में अपना कान ढककर रखें। साथ ही टोपी पहनें या शॉल ओढ़कर बाहर निकलें। इस प्रकार से आप खुद को ठंड लगने से बचा सकते हैं और कई बीमारियों से बच सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement