Friday, May 17, 2024
Advertisement

सैनिक स्कूलों में पढ़ सकेंगी लड़कियां, चलेंगी 75 नई वंदेभारत ट्रेन, जानिए पीएम के सभी बड़े ऐलान

देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश आज से अपनी आजादी के 75वें साल में प्रवेश कर रहा है और यहां से आजादी के 100 वर्षों तक का सफर "भारत के सृजन का अमृतकाल" है

Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 15, 2021 16:57 IST
big announcement by pm narendra modi on independence day सैनिक स्कूलों में पढ़ सकेंगी लड़कियां, चलें- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सैनिक स्कूलों में पढ़ सकेंगी लड़कियां, चलेंगी 75 नई वंदेभारत ट्रेन, जानिए पीएम के सभी बड़े ऐलान

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले पर तिरंगा फहराया। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कई बड़े ऐलान किए। देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश आज से अपनी आजादी के 75वें साल में प्रवेश कर रहा है और यहां से आजादी के 100 वर्षों तक का सफर "भारत के सृजन का अमृतकाल" है। उन्होंने कहा कि "सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास और सबके प्रयास" से इस लक्ष्य को हासिल करना है।

आइए आपको बताते हैं स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री द्वारा किए गए बड़े ऐलान

  1. अब लड़कियों के लिए भी सैनिक स्कूलों के दरवाजे खुले होंगे - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को घोषणा की कि देश के सभी सैनिक स्कूलों के दरवाजे अब लड़कियों के लिए भी खोले जाएंगे। देश में इस समय 33 सैनिक स्कूलों का संचालन किया जा रहा हैं। प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर रविवार को अपने भाषण में कहा कि ढाई साल पहले मिजोरम में सैनिक स्कूलों में लड़कियों के दाखिले का पहला प्रयोग किया गया था। उन्होंने कहा, "सरकार ने अब फैसला किया है कि देश के सभी सैनिक स्कूल देश की बेटियों के लिए भी खोले जाएंगे।"
  2. 75 नई वंदेभारत रेलगाड़ियां चलेंगी- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजादी की 75वीं सालगिरह पर अगले 75 सप्ताह के भीतर 75 वंदेभारत रेलगाड़ियां चलाने की घोषणा की जो देश के हर कोने को आपस में जोड़ेंगी। लाल किले की प्राचीर से देशवासियों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, "देश ने संकल्प लिया है कि आजादी के अमृत महोत्सव के 75 सप्ताह में 75 वंदेभारत ट्रेनें देश के हर कोने को आपस में जोड़ रही होंगी।"
  3. 100 लाख करोड़ रुपये की प्रधानमंत्री गतिशक्ति योजना- प्रधानमंत्री ने 100 लाख करोड़ रुपये की प्रधानमंत्री गतिशक्ति पहल की घोषणा करते हुए कहा कि इससे युवाओं के लिए रोजगार के अवसर का सृजन होगा और समग्र बुनियादी ढांचे के विकास में मदद मिलेगी। पीएम मोदी ने कहा कि आधुनिकीकरण के साथ-साथ भारत को बुनियादी ढांचे के निर्माण में भी समग्र दृष्टिकोण अपनाने की जरूरत है। आने वाले दिनों में गतिशक्ति-राष्ट्रीय मास्टर प्लान की घोषणा की जाएगी।
  4. गांवों में महिला स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों के लिए ई-वाणिज्य मंच विकसित करेगी सरकार - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि सरकार गांवों में महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) के बनाये उत्पादों के लिए एक ई-वाणिज्य मंच विकसित करेगी। उन्होंने ये भी कहा, "हम 110 आकांक्षी जिलों में सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार और पोषण को बढ़ावा दे रहे हैं जो विकास के लिहाज से पीछे छूट गए थे। इनमें से कई जिले आदिवासी इलाकों में हैं।"
  5. सरकार 2024 तक गरीबों को पोषणयुक्त चावल मुहैया कराना सुनिश्चित करेगी- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐतिहासिक लाल किले पर तिरंगा फहराने के बाद राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार 2024 तक हर सरकारी योजना के तहत दिए जाने वाले चावल को पोषणयुक्त बनाएगी, भले ही यह चावल राशन की दुकानों के जरिए मुहैया कराया जाए या फिर मध्याह्न भोजन योजना के तहत उपलब्ध कराया जाए। 
  6. हाइड्रोजन मिशन की स्थापना होगी- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवीकरणीय ऊर्जा से कार्बन मुक्त ईंधन पैदा करने के लिये राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन शुरू करने की औपचारिक घोषणा करने के साथ ही आजादी के 100 साल पूरे होने से पहले यानी 2047 तक ऊर्जा के क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि भारत गैस आधारित अर्थव्यवस्था, गन्ने से प्राप्त एथेनॉल को पेट्रोल में मिलाकर तथा बिजली से चलने वाली रेल, वाहनों के जरिये ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बन सकता है। 
  7. भारत ऊर्जा उत्पादन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बने- प्रधानमंत्री ने कहा कि देश नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है और इस क्षेत्र में स्थापित क्षमता एक लाख मेगावाट को पार कर गयी है। देश ने 2022 तक नवीकरणीय ऊर्जा की स्थापित क्षमता 1,75,000 मेगावाट पहुंचाने का महत्वकांक्षी लक्ष्य रखा है।
  8. पूर्वोत्तर भारत बनेगा भारत की विकास यात्रा का बड़ा आधार - प्रधानमंत्री ने 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लालकिले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुये कहा, "पूर्वोत्तर क्षेत्र भारत की विकास यात्रा का बड़ा आधार बनने जा रहा है। जल्द ही पूर्वोत्तर की सभी राजधानियों को रेल सेवा से जोड़ने का काम पूरा होने जा रहा है। यह काम अमृतकाल के कुछ वर्षों में ही पूरा करना है। पूर्वोत्तर को विकसित बनाना है।"

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement