1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरु नानक जयंती पर श्री गुरु नानक देवजी को नमन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरु नानक जयंती पर श्री गुरु नानक देवजी को नमन किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को गुरु नानक जयंती के अवसर पर उन्हें नमन किया और कहा कि गुरु नानक देवजी ने हमें सत्य, धार्मिकता और करुणा का मार्ग सिखाया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 23, 2018 23:58 IST
Narendra Modi- India TV Hindi
Narendra Modi

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को गुरु नानक जयंती के अवसर पर उन्हें नमन किया और कहा कि गुरु नानक देवजी ने हमें सत्य, धार्मिकता और करुणा का मार्ग सिखाया। प्रधानमंत्री कार्यालय के बयान के अनुसार, मोदी ने कहा कि श्री गुरु नानक देवजी ने हमें सत्य, धार्मिकता और करुणा का मार्ग सिखाया। वह समाज से अन्याय और असमानता को खत्म करने की दिशा में प्रतिबद्ध थे। उन्होंने शिक्षा की शक्ति में भी विश्वास किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि हम उन्हें उनकी जयंती पर नमन करते हैं और उनके प्रेरक विचारों को याद करते हैं।

गुरू नानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व झारखंड सरकार धूमधाम से मनाएगी और रांची में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। गुरू नानक देव जी के 549वें प्रकाश पर्व पर यहां आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने यह घोषणा की। दास ने कहा कि गुरू नानक देव जी के संदेश आज भी प्रासंगिक हैं। उन्होंने समाज की विकृतियों को समाप्त करने का संदेश दिया था। उनका कहना था इंसान केवल इंसान होता है। कोई छोटा कोई बड़ा नहीं होता। जो तुझ में है, वही मुझ में है, यह उनके संदेश का मूल तत्व था। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल ही गुरदासपुर से करतारपुर कॉरिडोर बनाने का निर्णय लिया है, उसके लिए पूरा देश उनका धन्यवाद देता है। यह सिख समाज की वर्षों से मांग थी। 26 नवंबर को उप-राष्ट्रपति इसकी आधारशिला रखेंगे।

दास ने कहा कि गुरू नानक देव जी से उन्होंने राज्य से गरीबी समाप्त करने की शक्ति मांगी है। उनके संदेशों के अनुरूप गरीब के चेहरे पर मुस्कुराहट आए, उनके जीवन में बदलाव आए, यही उनका भी लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि किसी को जवानी का नशा है, किसी को पैसे का नशा है। लेकिन उन्हें राजनीति में सेवा का नशा है। सत्ता उनके लिए सेवा का माध्यम है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अपने विधानसभा क्षेत्र जमशेदपुर में वे गुरुद्वारे से जुड़े हैं और गुरुद्वारे द्वारा जो शिक्षा के क्षेत्र में सेवा की जा रही है, वह अतुलनीय है। सिख समाज अपनी सेवा के लिए जाना जाता है। गुरू नानक देव जी ने लंगर की व्यवस्था शुरू की थी। इसके पीछे यही संदेश था कि कोई छोटा बड़ा नहीं है। अमीर गरीब सब एक समान है। कार्यक्रम में नगर विकास मंत्री सी पी सिंह, रांची की मेयर आशा लकड़ा, खादी बोर्ड के अध्यक्ष संजय सेठ एवं अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश वर्ष पर देशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह भैय्या जी जोशी ने शुक्रवार को कहा कि गुरु जी महाराज ने हर विचारधारा एवं कार्यबल को सात्विक एवं उच्च जीवन जीने का मार्ग प्रशस्त किया था जो आज भी प्रासांगिक है। भैय्या जी जोशी ने अपने बयान में कहा कि गुरु नानक देव जी महाराज का 550वां प्रकाश वर्ष हम सभी के लिए परम सौभाग्य, आनंद एवं शुभ अवसर है, जो इस कार्तिक पूर्ण मास को प्रारंभ हो रहा है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X