Saturday, April 27, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र: शिवसेना ने सत्ता में समान हिस्सेदारी को लेकर भाजपा से लिखित में आश्वासन मांगा

शिवसेना के नवनिर्वाचित विधायकों ने मुंबई में ठाकरे के आवास पर उनसे मुलाकात की। उन्होंने नयी सरकार में आदित्य ठाकरे को मुख्यमंत्री बनाने की मांग की।

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: October 26, 2019 20:18 IST
अपने परिवार और पार्टी...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV अपने परिवार और पार्टी विधायकों के साथ शिवसेना प्रमुख

मुंबई। महाराष्ट्र में नयी सरकार बनाने के लिये भाजपा के दावा पेश करने पर बाचतीत करने से पहले ‘सत्ता में समान हिस्सेदारी के फार्मूले’ (50:50) को लागू करने के लिये शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने अपने सहयोगी दल से शनिवार को लिखित में आश्वासन देने को कहा। शिवसेना के एक विधायक ने यह जानकारी दी।

नई सरकार में आदित्य को सीएम बनाने की मांग

शिवसेना के नवनिर्वाचित विधायकों ने मुंबई में ठाकरे के आवास पर उनसे मुलाकात की। उन्होंने नयी सरकार में आदित्य ठाकरे को मुख्यमंत्री बनाने की मांग की। विधायक ने पीटीआई भाषा से कहा, ‘‘ठाकरे ने भी कहा है कि ‘उनके पास अन्य विकल्प खुले हैं।’ लेकिन उन्हें तलाशने में रूचि नहीं ले रहे हैं क्योंकि भाजपा और शिवसेना हिंदुत्व की विचारधारा रखती है।’’

56 सीटों पर जीती है शिवसेना

राज्य में 21 अक्टूबर को हुए विधानसभा चुनाव में शिवसेना के 56 सीटों पर जीत दर्ज करने के दो दिनों बाद नवनिर्वाचित विधायकों ने ठाकरे से मुलाकात की। उन्होंने शिवसेना प्रमुख को नयी सरकार के गठन के बारे में फैसला लेने के लिये अधिकृत किया। शिवसेना के लिखित में आश्वासन मांगने को उसकी दबाव बनाने की तरकीब के तौर पर देखा जा रहा है।

भाजपा को हुआ 17 सीटों का नुकसान

दरअसल, भाजपा को 2014 की तुलना में इस चुनाव में 17 सीटों का नुकसान हुआ है और उसकी सीटों की संख्या 122 (2014 के) से घट कर 105 पर आ गई है। राजनीतिक विश्लेषकों के मुताबिक भाजपा के खराब प्रदर्शन ने शिवसेना की सौदेबाजी करने की ताकत बढ़ा दी है।

शिवसेना ने भाजपा से मांगा लिखित आश्वासन

हालांकि, शिवसेना की सीटों की संख्या भी 2014 के 63 की तुलना में घट कर 56 पर आ गई है। शिवसेना विधायक प्रताप सरनाइक ने बैठक के बाद ठाकरे को उद्धृत करते हुए कहा, ‘‘लोकसभा और विधानसभा चुनाव में शिवसेना कम सीटों पर चुनाव लड़ी। उद्धव ठाकरे ने कहा है कि भाजपा को सत्ता-साझेदारी के फार्मूले को लागू करने के बारे में लिखित में आश्वासन देना होगा। सीटों और सत्ता में समान हिस्सेदारी के बारे में मेरे आवास पर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस की मौजूदगी में इसे (फार्मूले को) तैयार किया गया था।’’

अप्रैल-मई में हुए लोकसभा चुनाव के लिये गठबंधन पर मुहर लगाने के वास्ते शिवसेना प्रमुख के आवास पर अमित शाह ने ठाकरे से मुलाकात की थी। विधायक ने कहा कि भाजपा द्वारा इस तरह का आश्वासन दिये जाने पर अगली सरकार के गठन पर चर्चा हो सकती है।

‘शिवसेना प्रमुख ने कहा उनके पास अन्य विकल्प खुले हुए हैं’

सरनाइक ने कहा, ‘‘शिवसेना प्रमुख ने हमसे कहा कि उनके पास अन्य विकल्प खुले हुए हैं (संभवत: सरकार गठन के लिये) लेकिन उसमें उनकी रूचि नहीं है। उन्होंने हमसे कहा कि भाजपा और शिवसेना हिंदुत्व की विचारधारा की डोर से एक दूसरे से बंधी हुई हैं।’’ उन्होंने कहा कि नये विधायकों के शपथ ग्रहण करने के बाद शिवसेना के विधायक दल के नेता का चयन किया जाएगा।

भाजपा से  बात न बनने पर कांग्रेस-एनसीपी से हाथ मिलाएगी शिवसेना?

महाराष्ट्र में एक ‘दिलचस्प संभावना’ के बारे में अटकलें उस वक्त शुरू हुई थी, जब चुनाव नतीजे के दिन पूर्व मुख्यमंत्रियों एवं कांग्रेस नेताओं, अशोक चव्हाण और पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा था कि पार्टी को भाजपा को सत्ता से दूर रखने के लिये सभी विकल्पों पर विचार करना चाहिए।

दिवाली के बाद होगी ठाकरे और फडणवीस में बात

इस बीच, केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता रावसाहेब दानवे ने संवाददाताओं से कहा कि उनकी पार्टी शिवसेना द्वारा प्रस्तावित सत्ता में बराबर की हिस्सेदारी के किसी सौदे से अवगत नहीं है। उन्होंने कहा, ‘‘दिवाली के बाद, मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस सरकार गठन के मुद्दे पर उद्धव ठाकरे के साथ बातचीत करेंगे।’’

सीएम पद पर आदित्य के नाम की मुहर चाहती है शिवसेना

राज्य में 21 अक्टूबर को 288 सदस्यीय विधानसभा के लिये हुए चुनावों में भाजपा ने 105, शिवसेना ने 56 सीटों पर जीत दर्ज की। वहीं, राकांपा 54 और कांग्रेस 44 सीटों पर विजयी रही। चुनाव परिणामों से भाजपा को झटका लगा है क्योंकि पार्टी ने पूर्ण बहुमत के साथ अपने बूते सरकार बनाने का लक्ष्य रखा था। लेकिन चुनाव नतीजों के बाद बदले राजनीतिक परिदृश्य ने शिवसेना का मनोबल बढ़ा दिया है जो बखूबी जानती है कि वह सौदेबाजी करने की स्थिति में है और मुख्यमंत्री पद के लिये आदित्य के नाम पर मुहर लगवा सकती है।

वर्ली से चुनाव जीते हैं आदित्य

आदित्य(29) 1960 के दशक में पार्टी के गठन के बाद से चुनावी राजनीति में उतरने और जीत हासिल करने वाले ठाकरे परिवार के प्रथम व्यक्ति हो गये हैं। वह मुंबई की वर्ली सीट से जीते हैं, जो शिवसेना का गढ़ है। बृहस्पतिवार को शिवसेना ने अपने कड़े तेवर दिखाते हुए भाजपा को ‘‘50:50 फार्मूले’’ की याद दिलाई थी, जिस पर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, ठाकरे और फड़णवीस के बीच 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले सहमति बनी थी।

मैं हर बार भाजपा के लिये जगह नहीं छोड़ सकता- उद्धव

सूत्रों के मुताबिक इस फार्मूले के मुताबिक शिवसेना और भाजपा के चक्रीय आधार पर मुख्यमंत्री होंगे और दोनों दलों को कैबिनेट में बराबर संख्या में जगह मिलेगी। ठाकरे ने कहा था, ‘‘मैं (शिवसेना) लोकसभा और विधानसभा चुनावों में कम सीटों पर चुनाव लड़ा। मैं हर बार भाजपा के लिये जगह नहीं छोड़ सकता। मैं भाजपा को उस फार्मूले की याद दिलाना चाहता हूं जो अमित शाह की मौजूदगी में बनाया गया था।’’

एनसीपी ने किया शिवसेना को समर्थन से इंकार

हालांकि, राकांपा प्रमुख शरद पवार ने शिवसेना का समर्थन करने की बात से इनकार किया। वहीं, महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख बालासाहेब थोराट ने भी भाजपा को सत्ता से दूर रखने के लिये शिवसेना से हाथ मिलाने से इनकार कर दिया। हालांकि, उन्होंने कहा, ‘‘यदि शिवसेना कोई प्रस्ताव लेकर आती है तो (प्रदेश) कांग्रेस अपने आलाकमान से राय मांगेंगी।’’

संजय राउत ने साधा भाजपा पर निशाना

शिवसेना आदित्य का नाम राज्य के अगले मुख्यमंत्री या उप मुख्यमंत्री के तौर पर पेश कर रही है। हालांकि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष एवं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बार-बार कहा है कि फड़णवीस मुख्यमंत्री पद पर बने रहेंगे। शिवसेना सांसद संजय राउत ने शुक्रवार को ट्विटर पर एक कार्टून पोस्ट कर भाजपा पर निशाना साधा था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement