Sunday, May 19, 2024
Advertisement

ज्यादा पानी पीने से दिमाग से लेकर किडनी तक हो सकता है डैमेज, कई और नुकसान जानकर हो जाएंगे हैरान

 पानी पीने के फायदों के बारे में तो आपने काफी कुछ सुना होगा। घर में भी हमेशा बड़े बुजर्ग कहते हैं कि खूब पानी पीयो साथ ही बताते हैं कि इससे शरीर को कई फायदें होते हैं। गर्मियों के सीजन में पानी की जरूरत बढ़ जाती है। लेकिन क्या आपको पता है जरूरत से ज्यादा पानी पीने से आपके शरीर की मुश्किलें बढ़ सकती है।

Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: June 01, 2018 11:25 IST
drinking water- India TV Hindi
drinking water

हेल्थ डेस्क: पानी पीने के फायदों के बारे में तो आपने काफी कुछ सुना होगा। घर में भी हमेशा बड़े बुजर्ग कहते हैं कि खूब पानी पीयो साथ ही बताते हैं कि इससे शरीर को कई फायदें होते हैं। गर्मियों के सीजन में पानी की जरूरत बढ़ जाती है। लेकिन क्या आपको पता है जरूरत से ज्यादा पानी पीने से आपके शरीर की मुश्किलें बढ़ सकती है। जी हां यह सिर्फ कहने के लिए नहीं बल्कि एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि जरूरत से ज्यादा पानी पीने से आपका दिमाग और किडनी डैमेज हो सकता है।

रिसर्च में यह बात भी सामने आई है कि शरीर में पानी की मात्रा ज्यादा होने पर सोडियम का लेवल तेजी से कम  होने लगता है। इससे दिमाग में सूजन आ सकती है। सूजन बढ़ने पर हाइपोट्रिमिया का खतरा बढ़ जाता है, यह एक खतरनाक स्थिति होती है। ऐसे में जरूरत से ज्यादा पानी आपको नुकसान दे सकता है। 

डाइजेस्टिव सिस्टम

जरूरत से ज्यादा पानी पीने से आपके शरीर की पाचन प्रक्रिया प्रभावित हो सकती है। दरअसल एक मात्रा से ज्यादा पानी पीने से भोजन को पचाने में मदद करने वाला पाचन रस काम करना बंद कर देता है। इस कारण खाना देर से पचने लगता है और आपको पेट से संबंधित रोग होने की आशंका बढ़ जाती है।

दिमाग पर असर
ज्यादा पानी पीने से हाइपोनेट्रेमिया की समस्या हो सकती है। इससे शरीर में सोडियम की मात्रा कम हो जाती है। इसका सीधा असर दिमाग पर असर पड़ता है। दिमाग में सूजन आने से सोचने-समझने की शक्ति कम हो जाती है और सिर दर्द की शिकायत बढ़ जाती है।

हार्टअटैक का खतरा
कई बार ज्यादा पानी पीने से दिल के रोगियों में हार्टअटैक का खतरा बढ़ जाता है। जिन मरीजों की बाइ-पास सर्जरी हुई होती है, कुछ मामलों में ऐसे मरीजों को डॉक्टर कम पानी पीने की सलाह देते हैं।

किडनी की प्रॉब्लम
ज्यादा पानी पीने से किडनी पर दबाव बढ़ जाता है। ऐसे में आपको किडनी की समस्‍या भी हो सकती है। ज्यादा पानी पीने से आपकी किडनी को क्षमता से ज्यादा काम करना पड़ता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement