Friday, April 26, 2024
Advertisement

नवरात्रि व्रत के दौरान करें इन सब्जियों का सेवन, शरीर हाइड्रेट रहने के साथ इम्यूनिटी होगी मजबूत

नवरात्रि के व्रत के दौरान फलों के अलावा सब्जियों में किन-किन चीजों का सेवन कर सकते हैं। जिससे कि शरीर हाइड्रेट रहने के साथ-साथ एनर्जी से भरपूर रहने के साथ इम्यूनिटी मजबूत हो।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 19, 2020 14:15 IST
नवरात्रि के व्रत के दौरान करें इन सब्जियों का सेवन, शरीर हाइड्रेट रहने के साथ इम्यूनिटी होगी मजबूत- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/FAMILIER_STELLENBOSCH नवरात्रि के व्रत के दौरान करें इन सब्जियों का सेवन, शरीर हाइड्रेट रहने के साथ इम्यूनिटी होगी मजबूत

चैत्र नवरात्रि मां दुर्गा के भक्तों के लिए काफी खास माना जाता है। मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए नौ दिनों तक फलाहार व्रत रखते हैं। इन नौ दिनों में खुद को फिट रखने के साथ-साथ शरीर को शुद्ध करने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। इससे शरीर में एक ऊर्जा बनी रहती हैं। ऐसे में फलाहारी और सात्विक भोजन सबसे अच्छा माना जाता है। 

ऐसे में हर किसी के दिमाग में आता है कि फलों के अलावा सब्जियों में किन-किन चीजों का सेवन कर सकते हैं। जिससे कि शरीर हाइड्रेट रहने के साथ-साथ एनर्जी से भरपूर रहने के साथ इम्यूनिटी मजबूत हो।

 9 दिनों के उपवास में फॉलो करें रुजुता दिवेकर का ये डाइट प्लान, रहेंगे एनर्जेटिक और बूस्ट होगी इम्यूनिटी भी

व्रत के दौरान करें इन सब्जियों का सेवन

गाजर

गाजर में भरपूर मात्रा में कैरीटोनॉइड, पोटैश‍ियम, विटामिन ए, ई जैसे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। जो इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ शरीर को कई बीमारियों से बचाते है। इसलिए इसका सेवन जरूर करना चाहिए। 

खीरा
खीरा आप सलाद के रूप में खा सकते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में पानी होता है जो आपके शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करेगा। 

सिर्फ 3 दिन तक अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय और पाएं माइग्रेन के दर्द से छुटकारा

नींबू
विटामिन सी  से भरपूर नींबू का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप नींबू पानी पी सकते हैं। इससे आपको कमजोरी भी नहीं महसूस होगा। इसके साथ शरीर में पानी की कमी नहीं होगी। 

लौकी

Image Source : INSTAGRAM/NIMESHADVANI
लौकी

लौकी
लौकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती हैं। इसका सेवन करके आप डायबिटीज, मोटापा सहित कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। इसलिए इसका सेवन आप जूस, खीर, सूप या फिर सब्जी के रूप में कर सकते हैं। 

Navratri 2020: डायबिटीज, बीपी और मोटापा से परेशान लोग रख रहे हैं व्रत, स्वामी रामदेव का जानें बेहतरीन डाइट प्लान

कच्चा केला
केला में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जो इम्यूनिटी बूस्चट करने के साथ वजन कम करने में मदद करता है। इसे आप सब्जी के रूप में, चिप्स या फिर फ्राइज के रूप में सेवन कर सकते हैं।

शकरकंद
शकरकंद में पोटैशियम, सोडियम और कैल्शियम जैसे तत्वों के अलावा कैरोटीनॉयड नामक तत्व पाया जाता है। जो सआपका ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करता है। इसलिए आप इसका सेवन चाट, टिक्की, हलवा या फिर उबालकर इसका सेवन कर सकते हैं। 

टमाटर

Image Source : INSTAGRA/MIRACLEFROMTHEGARDEN
टमाटर

टमाटर
टमाटर में विटामिन सी, लाइकोपीन, विटामिन, पोटैशियम के अलावा कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले तत्व भी पाए जाते हैं। इसलिए इसका सेवन भी व्रत के दौरान कर सकते हैं। इससे आप सूप, सब्जी में डालकर या फिर सलाद के रूप में कर सकते हैं। 

नवरात्र के दौरान 9 दिनों में करें 9 किलो वजन कम, स्वामी रामदेव से जानें फिट रहने का मंत्र

सिघांडे
इस मौसम में मार्केट में सिंघाड़ा खूब आने लगे हैं। आप चाहे तो इनका सेवन भी कर सकते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी और सी, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस जैसे मिनरल्स, रायबोफ्लेबिन जैसे तत्व पर्याप्त मात्रा में मिलते हैं। इसका सेवन करने से आप दिनभरह एनर्जी से भरपूर रहेंगे। इसके अलावा डायबिटीज, अनिद्रा, पीलिया और पेट संबंधी बीमारियों के लिए फायदेमंद है। 

इन सब्जियों का भी कर सकते हैं सेवन

आप व्रत के दौरा गोभी,  जिमीकंद, अरबी, सीताफल, तोरई, मूली,  ककड़ी, पेठा, आंवला, कच्चा पीपता आदि का सेवन कर सकते हैं। 

Navratri Vrat Recipe: नवरात्रि के व्रत पर बनाएं चटपटी और हेल्दी साबूदाना खिचड़ी, ये रहा बनाने का तरीका

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement