Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

भारतीय टीम का अब वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका से सामना, जानें दोनों टीमों के बीच हेड टू हेड रिकॉर्ड

India vs South Africa: भारतीय टीम को वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अपना अगला मैच साउथ अफ्रीका टीम के खिलाफ कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान पर खेलना है। दोनों टीमों का अब तक वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है, ऐसे में इस मैच के रोमांचक होने की उम्मीद सभी को है।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: November 03, 2023 14:30 IST
India vs South Africa- India TV Hindi
Image Source : AP भारत बनाम साउथ अफ्रीका

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अभी तक सिर्फ दो ही टीमों का प्रदर्शन बेहतरीन देखने को मिला है, जिसमें एक मेजबान भारत और दूसरी साउथ अफ्रीका की टीम है। भारतीय टीम ने जहां 7 मैच खेलने के बाद सभी में जीत हासिल की है तो वहीं साउथ अफ्रीका की टीम को इतने ही मैचों में सिर्फ एक में हार का सामना करना पड़ा है और वह भी नीदरलैंड्स के खिलाफ। ऐसे में इन दोनों ही टीमों के बीच होने वाले इस मुकाबले का इंतजार सभी क्रिकेट फैंस काफी बेसब्री के साथ कर रहे हैं, क्योंकि प्वाइंट्स टेबल में कौन सी टीम नंबर-1 और कौन नंबर-2 पर खत्म करेगी इस मैच के बाद तस्वीर पूरी तरह से साफ होने की भी उम्मीद की जा रही है।

वर्ल्ड कप में अब तक अफ्रीका रहा भारत पर भारी

वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में भारतीय टीम का साउथ अफ्रीका के खिलाफ रिकॉर्ड देखा जाए तो उसमें अफ्रीकी टीम का पलड़ा साफतौर पर भारी दिखाई देता है। दोनों टीमों के बीच वर्ल्ड कप में अब तक 5 मैच खेले गए हैं, जिसमें भारत जहां में ही जीत हासिल कर तो वहीं अफ्रीका ने 3 मैचों को अपने नाम किया है। भारतीय टीम ने साल 2015 और 2019 के वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका को मात दी है। वहीं इससे पहले साल 2011, 1999 और 1992 में साउथ अफ्रीका जीतने में कामयाब रहा है।

दोनों टीमों का वनडे फॉर्मेट में एक-दूसरे के खिलाफ हेड टू हेड रिकॉर्ड देखा जाए तो उसमें भी साउथ अफ्रीकी टीम का पलड़ा भारी दिखता है। भारत और अफ्रीका के बीच अब तक 90 वनडे मैच खेले गए हैं, इसमें से टीम इंडिया ने जहां 37 में जीत हासिल की है तो वहीं साउथ अफ्रीका ने 50 मैचों को अपने नाम किया है। इसके अलावा तीन मैचों का कोई परिणाम नहीं निकल सका।

रोहित और कोहली का ऐसा रहा है साउथ अफ्रीका के खिलाफ रिकॉर्ड

इस वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की बल्लेबाजी में कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली ने काफी अहम भूमिका अदा अब तक अदा की है। इस दोनों का साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे में रिकॉर्ड देखा जाए तो कोहली ने जहां 61 के औसत से 30 मैचों में अफ्रीका के खिलाफ 1403 रन बनाए हैं तो वहीं रोहित शर्मा 25 मैचों में 33.30 के औसत से 766 रन बनाए हैं। कोहली ने जहां साउथ अफ्रीका के खिलाफ 4 शतकीय पारियां खेली हैं, वहीं रोहित शर्मा ने तीन शतक लगाए हैं।

ये भी पढ़ें

बाबर आजम के सिर से छिनेगा नंबर एक का ताज! इस खिलाड़ी ने दी चुनौती

शुभमन गिल, रोहित शर्मा और विराट कोहली में छिड़ी नई जंग

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement